What is 3D Printer:3D प्रिंटर क्या है ?

3D Printer

आज के इस डिजिटल जमाने में 3D printer एक computer-aided manufacturing (CAM) device होता है जो की आसानी से three-dimensional objects को create करता है.

ये भी खास तौर से एक traditional printer के तरह ही digital data receive को करता है किसी भी computer से input के तोर पर लेता है. और वही ये output को किसी खास किसी एक paper के ऊपर print करने के स्थान में, एक 3D printer को बनाने में तैयार करता है एक three-dimensional model वो भी उसके पास मौजूद custom material से बनता है.

यह 3D printers जिस तकनीक का हम इस्तमाल करते हैं उसे additive manufacturing भी कहा जाता है. इस तकनीक की मदद से एक physical object को बनाने के लिए उसे layer by layer को add किया जाता है, उसे तैयार करने के लिए खास बात जब तक की model पूरी तरह से complete न हो जाये.

लेकिन ये बात है की ये तकनिक बिलकुल ही अलग सी होती है वो भी subtractive manufacturing से, जहाँ पर हम बात करे तो एक machine या तो reshape करता है या फिर materials को remove करता है वो भी एक existing mold से.

चूँकि 3D printers models को बिलकुल ही scratch के साथ create करते हैं इसलिए वो बहुत ज्यादा ही efficient होते हैं और वही बहुत ही कम waste पैदा करते हैं खास बात ये है की वो भी subtractive manufacturing devices की तुलना में.

3D Model Printing करने की प्रक्रिया बहुत ही अलग अलग होती है वो भी अलग अलग materials के लिए. जैसे हम बात करे तो एक plastic model को बनाने के लिए, 3D printer plastic के layers को पहले heat और fuse किया जाता है वो भी एक साथ, वही इस प्रक्रिया को fused deposition modeling (FDM) भी कहा जाता है.

वही पर हम एक metallic object create करते वक़्त, एक 3D printer का इस्तमाल करते है direct metal laser sintering (DMLS) के तकनीक के मदद से. इस प्रक्रिया में metal के पतले layers में ही फॉर्म किये जाते हैं metallic powder से और वो भी एक high powered laser के इस्तमाल से करते है.

जहाँ 3D printing सन 1980 के दशक में ही बन चुका था और इन्हें अच्छे से large scale industrial purposes में ही उपयोग किया जाता था. वही अभी के समय में, 3D printers काफी ज्यादा सस्ते और light/weight बन गए हैं और अब ये consumer market में ही उपलब्ध है.

अब के समय में जैसे-जैसे इसकी technology और ज्यादा widespread हो रही है, तो ऐसे समय में वो दिन दूर नहीं जब 3D printers एक viable means बन गया है, लोगों के लिए, जिससे की वो अपने सभी home products और replacement parts को भी अब आसानी से बना सकेंगे.

Leave a Reply