What is 4K Display: 4K क्या है?

4K

4K की बात करे तो वो एक display standard होता है जिसे की अक्सर हम उसे include किया जाता है televisions, monitors, और दुसरे video equipment में जो की उसे support करता है horizontal resolution वो भी roughly 4,000 pixels तक की.

आज कल सबसे common 4K standard है Ultra HD (or UHD), जिसकी resolution होती है 3840 x 2160 pixels (यानि की 3,840 pixels wide (चौड़ी) by 2,160 pixels tall (ऊँची)). ये exactly दुगनी में होती है resolution में HDTV (1920 x 1080) की और इसमें एक identical 16 x 9 aspect ratio भी शामिल होता है.

हम सभी जानते है की 4K televisions का सन 2013 में Mass production शुरू हुआ था . वही बाद में बहुत से companies जैसे की Sony, Panasonic, Samsung, LG, Sharp, Xiaomi और दुसरे भी manufacturers कंपनी भी अब बड़े offer कर रहे हैं 4K televisions वो भी उनके HDTV lineups के साथ.

बहुत सारे ऐसे भी companies ने release किया था high-resolution video capture devices सन 2013 से पहले जिससे की 4K video content को नए TVs के लिए वो available करा सकें .

उदाहरण के तौर पर हम बात करे तो, Canon, JVC, और कुछ दुसरे भी companies ने सन 2012 में ही 4K digital video cameras release किया था . वही RED ONE सन 2007 में ही ने भी release किया था , जो की आगे चलकर बहुत विकाश के नए रास्ते बना दिए जो की 4K devices के लिए और आने वाले अगले कुछ वर्षों में.

जहाँ आपने सब ने 4K को अक्सर सुना होगा की एक reference के तोर पर हम television के लिए उपयोग करते है, वही इसे high-resolution computer monitors को refer करने के लिए भी बहुत उपयोग किया जाता है.

उदाहरण के तौर पर, बहुत से hardware manufacturers अब भी offer करते हैं 4K displays का, जिन्हें की कहा जाता है Hi-DPI monitors और retina displays. इसमें सबसे popular Hi-DPI monitors का 3840 x 2160 resolution होता है वही कुछ displays में आपको एक wider aspect ratio और resolution करीब 4096 x 2160 की आपको देखने को मिल सकती हैं.

NOTE 4K televisions को असल में UHDTVs (न की HDTVs) कहा जाना चाहिए . लेकिन, ये phrase “4K television” को ज्यादा commonly उपयोग किया जाता है marketing में.

Leave a Reply