आरोग्य सेतु मोबाइल एप क्या है इससे लोगो को कैसे रोकेगा कोरोना वायरस का संक्रमण?

क्या आप और हम जानते हैं की आरोग्य सेतु मोबाइल एप क्या है और इसका उपयोग कैसे करे? यदि आपको इस app के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तब आज का यह article आपके लिए बेहद जरुरी होने वाला है. Aarogya Setu एक ऐसा mobile application है जिसे की इस एप्प को सरकार के द्वारा ही develop किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य यह है की भारत के सभी नागरिकों को एक साथ connect भी करना जिससे की उन्हें सभी प्रकार की जरुरी health services भी उपलब्ध कराया जा सके, जिससे की Coronavirus Pandemic के विरुद्ध में लड़ाई की जा सकें.

अगर आरोग्य सेतु एप्प के बेहद फायदे के बारे में बात करें तो, इस ऐप बनाने के पीछे जो सरकार का मूल उद्देश्य है यह है की सरकार द्वारा खासकर Ministry of Health and Family Welfare के द्वारा ही तैयार सभी initiatives की जानकारी लोगों तक पहुँचाया जाये. जिससे इस App के users को किसी भी प्रकार की बीमारी के बारे में पूरी जानकारी, जिसमें शामिल है उनसे जुडी risks, best practices, और relevant advisories. वही अभी के समय में इसमें COVID-19 की सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप क्या है – What is Aarogya Setu in Hindi

aarogay app kya hai

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप एक ऐसा Health App है जिसे की भारत सरकार के द्वारा ही तैयार किया गया है. इसे आप एक Official Source के तौर पर भी हम मान सकते हैं सभी coronavirus-related सारे information के बारे में जानकारी पाने के लिए. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण tool जो की काफी मददगार है COVID-19 को आगे फैलने से रोकने के लिए. इसमें दी गयी सभी जानकारी विस्तृत रूप से दी गई है वो भी भारत सरकार की स्वस्थ्य विभाग के द्वारा.

यह Mobile App एक privacy-first design है और अभी के समय में ये currently available भी है 11 अलग भाषाओँ में. इस Aarogya Setu के माध्यम से, चलिए आप और हम साथ मिलकर एक कदम आगे की और बढ़ाते है अपने आपको और अपने परिवार वालों को भी सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं.

aarogya app kaise use kare

मैं सुरक्षित । हम और आप सुरक्षित । तब पूरा भारत सुरक्षित

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

Aarogya Setu Mobile app support करती है करीब 11 से भी ज्यादा भारतीय भाषाओं को, जिसमें ये सारी भाषा भी शामिल हैं जैसे Hindi, Gujarati, Marathi, और English इत्यादि. वही दुसरे भाषा को भी धीरे-धीरे इसमें और भी शामिल किया जा रहा है.

इतने सारे भाषाओं के होने के खास मतलब यह भी है की की देश के ज्यादा से ज्यादा लोग अपने भाषा में ये महत्वूपर्ण जानकारी भी प्राप्त कर सकें. वही इस App की एक feature phone edition भी तैयार की जा रही है वही जल्द ही इसे launch भी की जा रही है.

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को किसने बनाया है?

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को डेवलपर दवारा develep किया गया है वो भी एक extraordinary team की young engineers के द्वारा, यह मोबाइल app बहुत ही unique example है वो भी देश के young talent को एक साथ काम करते हुए देखकर, वो भी बहुत ही कम resources के साथ, वही सबसे बरी बात इस Global crisis के दौरान उनकी effort को सलाम करने का भी दिल करता है.

आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प को डेवलपर के दवारा ही Develop किया गया है Public-Private Partnership के अंतर्गत वो भी NIC guidance से, इस Aarogya Setu मोबाइल app में शामिल है privacy-first design और ये अभी के इस समय में 11 भाषाओँ से जयादा में भी उपलब्ध है.

आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प डाउनलोड का उपयोग कैसे करे?

यहाँ पर मैं आप लोगों को आरोग्य सेतु मोबाइल app को कैसे डाउनलोड करें और इसका उपयोग कैसे करें इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ. चलिए इसके बारे में जानते हैं.

चलिए नीचे सारी बताई गयी steps का खुद पालन करें.

kaise download kare aarogay app

Step 1: सबसे पहले आपको इस मोबाइल अप्प को install करना होगा Aarogya Setu app. यह app सारे वर्सन में उपलब्ध है Android और iOS platform में भी.

Step 2: एक बार आपने इस Aarogya Setu app को अगर आप इसको download कर लिया तो अपने device में, फिर आपको select भी करना होगा language और click करें ‘next‘.

Step 3: अब आपको ‘Register Now‘ option में.Click करना होगा

Step 4: इस step में, Aarogya Setu मोबाइल app में आपको पूछेगा आपके permission के लिए. वो भी आगे बढ़ने के लिए, एक बार सभी terms and conditions को पढने के बाद, आपको click करना होगा ‘I Agree‘ button पर.

Step 5: अब आपको आपका mobile number. enter करना होता है

Step 6: अब आपके Mobile Number पर एक OTP भी भेजा जायेगा वो भी आपको verification के लिए.

Step 7: यहाँ पर आपको अपने personal details को भी भरना होता है जैसे की name, age, profession, countries travel outside in the last 30 days, फिर आपको एक tick mark करना होता है इस option में ‘Ready to volunteer in the time of need‘ और फिर click करें और ‘Submit‘. वही आपको कुछ option को skip भी करना होगा.

Step 8: अब आपको सामने COVID-19 की पूरी details ही नज़र आएगी और साथ में आप एक self-assessment test भी कर सकते हैं Options पर click करके.

जब आप self-assessment test दे रहे होते हैं, तब आपको ये भी पूछा जायेगा की बहुत से details और जब आपने सभी जरुरी details प्रदान कर दिए हैं, फिर app आपको ये बता देगा की आपको इस बीमारी से कितना आपको डरना चाहिए या नहीं. वही पीड़ित होने के बारे में भी ये जानकारी उपलब्ध कर देती है.

Step 9: इसके अलावा भी Aarogya Setu app भी काफी helpful हैं ये बताने के लिए “Covid-19 की Do’s और Don’ts और ‘Safety measures वो भी Covid-19 से निपटने के लिए किया गया है’.

Download करें arogya Setu मोबाइल App और join हो जाएँ COVID-19 के विरुद्ध इस लड़ाई में.

Android: https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu&hl=en_GB

IOS: https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

आरोग्य सेतु मोबाइल एप की कितनी डाउनलोडस हो चुकी हैं?

Aarogya Setu App Launch के तीन दिनों के बाद ही, इस Aarogya Setu app को करीब five million से भी ज्यादा users इसको download कर चुके हैं इसे Google Play Store से. वही अभी की बात करूँ तब इसकी 10 million downloads से भी ज्यादा हो चुकी हैं.

ये हाल ही में ही इस मोबाइल App को भारत की top free apps में भी शामिल हो गई है दोनों Google Play और App Store में. आरोग्य सेतु फ़िलहाल में Health and Fitness के section में top postion भी अपना टॉप लेवल बना चूका है.

आज आपने इस एप्प के बारे में क्या सीखा

मुझे आप सब से काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आरोग्य सेतु एप्प क्या है (What is Aarogya Setu in Hindi) जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरी आपसे से यही कोशिश रहती है की readers को आरोग्य सेतु एप्प के फायदे के बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको खोजने की जरुरत बिलकुल ही नहीं पड़े.

इससे आपकी समय की भी काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप खुद चाहते हैं की इसमें कुछ और भी सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments मुझे आप लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आरोग्य सेतु मोबाइल अप्प डाउनलोड कैसे करे काफी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया करके इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *