What is Access Point: Access Point क्या है?

Access Point

Access Point एक ऐसा खास एक डिवाइस होता है, जो की एक Wireless राऊटर, जो की Wireless डिवाइसेस को भी किसी भी नेटवर्क के साथ कनेक्ट होने में खास मदद करता है. ज्यादातर access points के बिल्ट इन राऊटर को ही करते हैं, वही दूसरों किसी भी राऊटर के साथ कनेक्ट होना पर सकता है जो नेटवर्क एक्सेस सेवा प्रदान करने के लिए. किसी भी केश की खास बात करें, एक्सेस पॉइंट को त्य्पिकाल्ली हार्ड वायर्ड भी किया जाता है जो की दुसरे डिवाइसेस के साथ मिलकर काम करता है, जैसे की नेटवर्क Switches या ब्रॉडबैंड मॉडेम.

जो हम एक्सेस पॉइंट को आप कहीं पर भी देख सकते हैं चाहे वो घर हो, या में उपयोग कर रहे बिज़नस में भी, और इसकी बात करे तो पब्लिक जगहों में भी. ज्यादातर घरों में, ये एक्सेस पॉइंट एक वायरलेस राऊटर भी लगा हुआ रहता है, जिसे की एक डीएसएल या केबल मॉडेम के साथ कनेक्ट भी किया गया होता है. लेकिन वही कुछ मॉडेम में वायरलेस की सुविधा भी मुहैया करवाती है, जिससे वो मॉडेम को ही एक एक्सेस पॉइंट बना दिया जाता है.

बड़े व्यवसायों का बात करे तो उसमे बहुत सारे एक्सेस पॉइंट सेवा प्रदान किये जाते हैं, जिससे कर्मचारी आसानी से विरेलेस्स्ली ही केंद्रीय नेटवर्क से आसानी से कनेक्ट हो सकें, वो भी किसी भी लोकेशन के अनुसार से (लोकेशन की रेंज बढ़ भी सकती है ). पब्लिक एक्सेस पॉइंट में आपको सेवा का माध्यम किसी भी दुकानों, कॉफी की दुकानों, रेस्तरां, पुस्तकालयों और ऐसे दुसरे लोकेशन को भी आसानी से मिल सकता है. कुछ स्मार्ट सहरों की बात करे तो पब्लिक (सार्वजनिक) एक्सेस पॉइंट्स की सेवा भी प्रदान किये जाते हैं वायरलेस ट्रांसमीटर के रूप में जिसे की स्ट्रीटलाइट्स, संकेत, और दुसरे सार्वजनिक वस्तुओं के साथ भी कनेक्ट किया जा सकता है.

जहाँ एक्सेस पॉइंट का उपयोग हम इन्टरनेट को विरेलेस्स्ली एक्सेस करने के लिए ही किया जाता है वही कुछ की बात करे तो केवल किसी भी बंद नेटवर्क को एक्सेस देने के लिए भी उपयोग किया जाता है. उदहारण के तौर पर बात करे तो, कोई एक बिज़नस अपने कर्मचारियों को सिक्योर एक्सेस पॉइंट सेवा बहाल करवा सकते हैं जिससे की बेहतर ही फाइल्स को आसानी से एक्सेस कर सकें एक नेटवर्क के सर्वर से. ज्यादातर एक्सेस पॉइंट वाई-फाई एक्सेस सेवा प्रदान करते हैं, लेकिन एक एक्सेस पॉइंट के लिए ये मुमकिन है की वो किसी भी ब्लूटूथ उपकरण या कोई दूसरा प्रकार का वायरलेस कनेक्शन को भी ये refer कर सकता है. लेकिन ज्यादातर एक्सेस पॉइंट का मुख्य उद्देश्य होता है कनेक्टेड यूजर को इन्टरनेट एक्सेस सेवा ही प्रदान करें.

हम कुछ term मानते है जो “एक्सेस पॉइंट” को अक्सर “बेस स्टेशन ” का एक पर्यावाची शब्द के तोर पर उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ खास तकनिकी दृष्टी से देखा जाये तब बेस स्टेशन का केवल वाई-फाई उपकरणों के लिए ही उपयुक्त होता है. इसे WAP (या वायरलेस एक्सेस पॉइंट) भी कहते है. लेकिन WAP का उपयोग आमतोर पर नहीं किया जाता सकता है जैसे की AP (एक्सेस पॉइंट) का किया जाता है.

Leave a Reply