Access कैसे काम करता है?

अभी के समय में Microsoft Access, को अक्सर abbreviated ही किया जाता है वो भी “MS Access” में, यह एक बहुत ही पोपुलर डेटाबेस एप्लीकेशन है जो की यह Windows Operating System का ही है. Access के उपयोग से यूजर आसानी से Custom Database भी बना सकते हैं जिसका उपयोग वो इनफार्मेशन स्टोर करने के लिए भी काम कर सकते हैं वो भी संगठित संरचना में.

साथ में ये किसी भी प्रोग्राम का एक विसुअल इंटरफ़ेस भी प्रदान करती है वो भी कस्टम के रूपों में,टेबल और एसक्युएल क्वेरीज को तैयार करने के लिए यूज़ किया जाता है. किसी भी Access Data डेटाबेस में डाटा को Enter कराने के लिए या तो विसुअल फॉर्म्स या फिर एक बेसिक SpreadSheet Interface का उपयोग किया जाता है. Access डेटाबेस के स्टोर्ड इनफार्मेशन को किसी दुसरे प्रोग्राम जैसे की वेब सर्विसेज से ब्राउज, सर्च, और Access भी आसानी से किया जा सकता है.

Access Meaning in Hindi

जहाँ पर Access एक प्रोप्राइटरी डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम का कार्य करता है, वही ये किसी दुसरे डेटाबेस प्रोग्राम के साथ भी असनी से कंपाटिबल हो जाता है क्यूंकि ये ओपन डेटाबेस कनेक्टिविटी को आसानी से ये सपोर्ट करता है. इससे ये डाटा को दुसरे Access Database जैसे की MS SQL, Foxpro, FilmMaker Pro और Oracle Database से असनी से सेंड करने और रिसीव करने के लिए कार्य करता है.

यही Comfortability Access को एक डेटाबेस-ड्रिवेन और वेबसाइट को बेक एंड बनकर सर्वर करने के लिए भी बारे ही सहायक होता है. आप यकीनन Microsoft FrontPage, Expression Web और ASP.Net में बिल्ट इन स्पॉट करता है वो भी एक्सेस डेटाबेस के लिए. और इसी कारण के लिए ही, ये वेबसाइट जो की Microsoft Windows Server पर hosted रहती हैं वो भी अक्सर Access Database का ही उपयोग करती हैं डायनामिक कंटेंट जेनरेट करने के लिए भी काम किया जाता है। .

Synonyms:
Microsoft Access

Leave a Reply