आपको अच्छी नौकरी पाने के 5 सफल सूत्र क्या क्या है ?

आपको अच्छी नौकरी को पाने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास जो भी गुण होने चाहिए उनके बारे में आज हम अच्छी से चर्चा करेंगे. हमारे भारत देश या किसी भी देश में नौकरी लोगों के पैसे कमाने का बहुत ही बड़ा जरिया माना गया है. किसी भी एक अच्छी खासी नौकरी को पाना ना सिर्फ बहुत कठिन की बात होता है, बल्कि अच्छी नौकरी पाने वाले किसी भी व्यक्ति को ही समाज में एक सफल व्यक्ति के रूप में भी देखा जाता है.

किसी भी अच्छी खासी नौकरी को पाने के पीछे बहुत ही बड़ा लक भी माना जाता है, ऐसा सब लोगो का मानना है की लेकिन अच्छी सरकारी नौकरी के लिए आपको अच्छी तैयारियां भी करनी की जरुरत भी होती हैं ये बात हमेशा आपको याद रखिये.

अच्छी नौकरी पाने के क्या-क्या उपाय होते है।

achhi-naukari-kaise-paye-823-sarkari-result

चलिए इसके बारे में अब हम बात भी करते हैं वो क्या-क्या 5 सूत्र हैं तो किसी व्यक्ति को एक अच्छी नौकरी दिलाने में भी सहायक होते हैं.

  1. सबसे पहले अपनी पर्सनालिटी में सुधार करें
    वो सब लोग भी कहते हैं ना कि – 1st impression is the last impression

तो आप जब भी कहीं पर Interview देने जाते हैं तो 15 से 20 मिनट के interview में सही व्यक्ति को चुनना उनका प्रथम काम रहता है, किसी भी व्यक्ति के लिए interviewer के लिए भी बहुत कठिन भरा उतना समय रहता है. इसलिए interview लेने वाली सभी कंपनी भी आपके confidence और आपकी personality को ही वो judge करती है.

इसलिए आपके अपने confidence और आपकी personality से ऐसा ही झलकना चाहिए कि आप ही सबसे अच्छे व्यक्ति हैं जिसे कंपनी को आपको सेलेक्ट करना चाहिए.

  1. पहले अपना किसी भी क्षेत्र को चुनें
    अक्सर लोग यही काम करते हैं कि नौकरी की तलाश में किसी भी कंपनी और किसी भी तरह के काम के लिए वो interview देने चले जाते हैं और सिर्फ असफलता ही उनको हाथ लगती है.

अपना एक पहले अपना कोई भी field चुनें कि आपको किस field में जाना है – अगर आप Software Engineer हैं तो उसमें भी बहुत ही किस्म की जॉब होती हैं जैसे – वेब डिज़ाइनर, वेब डेवलपर, और database administrator आदि तो आपको किस तरह कि आपको नौकरी चाहिए, सबसे पहले ये भी decide कर लें फिर आप उसी बारे में ही उसकी तैयारी करें

  1. आप उसका निरंतर ही पढाई करें
    जितना आप सोचते हैं, ये दुनिया उससे भी कहीं और भी तेजी से आगे को ओर जा रही है. रोजाना नए आविष्कार भी हो रहे हैं, और Google बाबा की वजह से ज्ञान का सबसे बड़ा ही अथाह समुद्र आपके सामने भी खुला पड़ा है. अगर आप ये भी सोचते हैं कि आपको सबकुछ भी आता है तो आप सबसे बड़े मुर्ख की गिनती में हैं.

निरंतर अपने उसके बारे में जुड़ी सभी किताबें को पढ़ें, ओर वीडियो देखें और आर्टिकल्स भी पढ़ें. आज के समय में आपको खुद को update रखना बहुत ज्यादा ही जरूरी है. हर फील्ड में इतना कम्पटीशन हो गया है कि नौकरी के लिए आपसे बेहतर लोगों की सबसे बरी ही लाइन लगी हुई है. ऐसे में आपका भी पढ़ते रहना, अति आवश्यक है.

  1. सबसे पहले अपना अच्छा बायोडाटा बनायें
    सभी लोग ये करते हैं कि अपने किसी भी दोस्त का Resume लिया और उसी में खुद का नाम और सही पता को बदलकर चल देते हैं Interview देने. आपको शायद पता ना हो कि Interview लेने वाली कम्पनी भी आपके जैसे ना जाने कितने भी व्यक्तियों का वो interview ले चुकी होती है. ऐसे में आपकी चालाकी भी बारे ही आसानी से पकड़ी जा सकती है.

अपना Resume को अपने ही स्किल्स के अनुसार ही बनायें, आपको जो कुछ भी चीज़ें अच्छे से आती हैं उन्हीं को आप वहाँ पर उसे mention करें ताकि उसी टॉपिक पर interviewer आपसे सवाल जयादा कर सके और आपके सेलेक्ट होने के सबसे जयादा चांस बढ़ जायें.

  1. अब आपको लगातार जॉब पोर्टल्स पर भी अप्लाई करते रहें

आज कल Internet का जमाना आ गया है तो companies भी आज कल अपने यहाँ जो भी vacancy आती हैं उनको online job portals पर ही publish करती हैं तो अब आपको भी लगातार job portals पर भी अप्लाई करते रहना चाहिए.

अब नौकरी के लिए आप अप्लाई कैसे करे?

हालांकि अब तो बहुत सारे भी जॉब पोर्टल है। जैसे कि naukri.com, indeed.com आदि वेबसाइट भी आसानी से available hota हैं जहाँ पर आप अपना resume को भी submit कर सकते हैं. लेकिन इस लेख के माध्यम से हम आपको एक और बेहतरीन वेबसाइट के बारे में बताते हैं जहाँ पर आपको अपना resume को जरूर submit करना ही चाहिए

Dailyfresherjobs.com

जी हाँ दोस्तों, Dailyfresherjobs.com एक बहुत ही बेहतरीन जॉब पोर्टल है जहाँ पर आप अभी फ्री रजिस्टर करके अपना resume आसानी से सबमिट कर सकते हैं और यहाँ दी गयी सारी नौकरियों पर भी आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

इस Dailyfresherjobs.com जॉब पोर्टल की ख़ास बात यह है कि आप अपना Registration करके और resume जो आप जब सबमिट कर देते हैं तो आपके स्किल के अनुसार आपको उचित नौकरी का ऑफर भी आते हैं आपको मोबाइल या ईमेल पर notification भी आसानी से अब मिल जायेगा.

Dailyfresherjobs.com पर अब Register कैसे करें?

Registration एकदम फ्री सेवा सर्विसेज साइट है और lifetime के लिए भी फ्री ही रहेगा इसलिए आप निश्चिन्त होकर अब आप नौकरी के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले आपको https://www.dailyfresherjobs.com पर जाएँ.

  2. अब वह पर Menu में आपको “SignIn” का option भी मिलेगा उस पर क्लिक करें .

  3. अगर आपका पहले से उस पर अकाउंट है तो यहीं से लॉगिन भी आप कर सकते हैं, अन्यथा “Don’t have account? फिर यहाँ से आप Register Here” पर क्लिक करके registration के लिए आगे को ओर बढ़ें .

  4. अब आपको registration form भी दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको अपनी सारे details को भरनी है और “Register Now” के बटन पर क्लिक करना भी परता है। .

  5. Registration हो जाने के बाद आप अपने account को अब लॉगिन कर सकते हैं और जॉब्स पर आसानी से अब अप्लाई भी कर सकते हैं.

तो सभी खास दोस्तों,से हमें यही उम्मीद थी कि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको बेहद पसंद आयी होगी. अगर आपको नौकरी के इच्छुक हैं तो dailyfresherjobs.com पर अपना resume आज ही उस पर submit कर दें और आप नौकरी के लिए इच्छुक नहीं भी हैं तो भी इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें ताकि किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद आपके दवारा हो सके.

धन्यवाद!!

Leave a Reply