Active Cell क्या होती है ?

असल में Active Cell का मतलब ये होता है उस समय चुने गये हुए cell वो भी एक spreadsheet पर में होता है । इसे identify भी किया जा सकता है एक bold (जो की typically blue होता है) outline और ये उस cell के चारों तरफ में फैला हुआ होता है.

एक भी Active Cell का current location यदि आपको जानना है तब सबसे बढ़िया और standard तरीका भी है जो की आप उस cell की column/row combination को भी आप देख लो, जैसे की A2 (first column, second row) या B5 (second column, fifth row).

जब भी आप किसी एक Spreadsheet के किसी भी specific cell पर जब आप click करते हैं तब वो एक active cell ही बन जाता है. वही एक बार आप एक cell को ही select कर सकते हैं, तब आप चाहें तो उस cell पर values या एक function add भी आप कर सकते हैं.

Active Cell क्या होती है ?

ज्यादातर हम spreadsheet programs active cell की value display ही करते हैं उसी सारे cell के भीतर ही एक long text field के अंतर्गत spreadsheet toolbar में भी होता है । वही text field काफी मददगार भी होती है function को आसानी से देखने और modify करने के लिए और वही long text strings को edit करने के लिए जो की सही तरीके से fit भी नहीं हुए उस active cell पर.

ज्यादातर लोग spreadsheet applications को ही आपको allow करते हैं वो भी एक specific प्रकार के data को भी define करने के लिए वो भी individual cells में ही होते है। इसलिए ऐसे में आप toolbar में स्तिथ cell formatting option का उपयोग कर सकते हैं अगर आप select करें तो Format → Cells… menu bar से, वही फिर उस चुने गये data type वो भी active cell से.

उदाहरण के तौर पर, अगर active cell पर item की price हो और वही पर अगर आप चाहते हैं की अगर select करना “Currency” data type के तोर पर. यहाँ पर अगर आप भी चाहें तो एक active cell की appearance को भी आप format कर सकते हैं जिसके लिए आपको select भी करना होगा font, text color, background color, और text styles.

ज्यादातर cases में, ऐसे एक ही spreadsheet में केवल एक ही active cell होता है एक समय में. वही लेकिन आप चाहें तो multiple cells को भी आप उसे select कर सकते हैं जिसके लिए आपको cursor को drag करना होगा उस group of cells के ऊपर.

ऐसे case में, अक्सर सभी को selected cells को भी active cells भी माना जाता है. वहीं यदि आप ऐसे समय पर cell formatting options को बदल दें जब multiple cells को भी चुना गया होता है तब ये बदलाव सभी active cells पर ही प्रदर्शित होते हैं.

NOTE: जब एक function कुछ अगर आप लिख रहे होते हैं Microsoft Excel में, तब ये ActiveCell property को एक भी reference के तोर पर उपयोग किया जा सकता है active cell के लिए. वही active cell की value को भी access किया जा सकता है ActiveCell.Value के उपयोग से कर सकते है।

Leave a Reply