What is Active Matrix: Active Matrix क्या है?

Active Matrix

Active Matrix एक ऐसी खास टेक्नोलॉजी है जो की ज्यादातर LCD displays में उपयोग किया जाता है, जैसे की laptop screens, और flat-screen मॉनीटर्स की बात करे तो.

इसका उपयोग हम करते है thin film transistors (TFTs) की एक मैट्रिक्स (Matrix) और capacitors में आने वाले उपकरणों जिससे ये साडी कण्ट्रोल करता है जो सभी इमेज को जो की डिस्प्ले (Display) के द्वारा दिखाते हैं. इसमें प्रत्येक Pixel की brightness को भी आसानी से control किया जाता है उसमें स्तिथ corresponding capacitors के electric charge को भी modify कर सकते है.

हरेक pixel का रंग को control करता है उसमें स्तिथ individual capacitor के charge को alter कर के जो की emit भी करते हैं red, green, और blue (RGB) light का Use करके.

खास तौर पर ये शब्द “active-matrix” refer करता है डिस्प्ले में लगे capacitors के active nature को उपयोग कर के. जहाँ एक passive-matrix display में भी किया जाता है, उसके full rows of wires को भी चार्ज करना होता है उसके individual pixels को alter करने के लिए करते है, वही एक active-matrix display आसानी से भी control करता है प्रत्येक pixel को directly करने के लिए .

इसका खास रिजल्ट ये होता है की आपको एक significantly faster response time से प्राप्त होता है, मतलब यह है की pixels अपने state को बहुत ही जल्दी से आप बदल सकते हैं.

इसे practical terms में कहें तब, एक active-matrix monitor बहुत ही clearly या साफ़ तोर से बात करे तो motion और fast-moving images को आसानी से show कर सकता है एक passive-matrix display की तुलना में. वही इसमें TFTs की fast switching होने से ये cursor के “ghosting” को भी होने से भी रोकता है जो की एक बहुत ही common problem माना जाता है passive-matrix screens पर.

चूँकि active-matrix technology को सेवा प्रदान करता है individual control वो भी प्रत्येक pixel के ऊपर, इसलिए active-matrix screens typically exhibit कर सकते हैं ज्यादा brightness और color को पुरे screen पर दिखने के लिए, यदि हम इनकी तुलना passive-matrix displays से करें तब जयादा ही बढ़िया.

Active Matrix Technology की बहुत ज्यादा advantages होने के कारण, प्राय सभी modern computer monitors, laptop screens, और LCD televisions में active-matrix screens का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है.

Leave a Reply