What is ActiveX: ActiveX क्या है?

ActiveX

ActiveX एक खास ऐसी technology है जिसे की Microsoft के द्वारा सन 1996 में भी चालू किया गया है. यह OLE framework का एक मुख्य हिस्सा था . ActiveX में पहले से आसानी से लिखे हुए सॉफ्टवेर components का एक collection मौजूद होता है जिसे की Developers चाहें तो अपने किसी application या अपने Webpage में उपयोग कर सकते हैं.

इससे कोई भी programmers का काफी मदद पहुँचती है क्यूंकि इसके उपयोग से वो आसानी से अपने software या website पर नयी एक्स्ट्रा functionality को भी जोड़ सकते हैं जिसके लिए की उन्हें code को पुरे करके नहीं लिखना होता है. यूँ कहे की एक बना बनाया base मिल जाता है.

ActiveX Controls
ऐसे में Software add-ons जिन्हें की खास तैयार किया गया होता है ActiveX के मदद से उन्हें ActiveX controls भी कहा जाता है. इन controls को सभी प्रकार के प्रोग्राम्स में implement आसानी से किया जा सकता है लेकिन ये ज्यादा commonly distributed होते हैं छोटे वेब applications के तोर पर पर किये जाते है.

उदाहरण के तौर पर हम बात करे तो, एक basic ActiveX control एक घडी display से कर सकता है एक वेबपेज में.

वही इन Advanced ActiveX controls के उपयोग से आप stock tickers, interactive presentations, यहाँ तक की Web-based games को भी तैयार कर सकते हैं वो भी आसानी से कर सकते है.

ActiveX कंट्रोल्स सामान्यतः Java applets के तरह होते है , लेकिन ये ActiveX framework के माध्यम run करते है। न की Java Runtime Environment (JRE) के माध्यम से। इसका मतलब यह हुआ की यदि आप activeX कंट्रोल्स को अपने web ब्राउज़र में देखना चाहते है। तो सबसे पहले इसे आपको अपने desktop या laptop में install करना होगा।

यदि आप कभी custom ActiveX control को अपने webpage में load कर रहे हो तो ऐसे में आपको कुछ prompt को accept करना पड़ सकता है अगर आप ActiveX control को अपने system में upload करने से पहले ये चेक कर ले की जो prompt आपको मिल रहा है वो सिक्योर है या नहीं अगर नहीं तोह इनस्टॉल न करे क्योकि unsecure साइट आपके सिस्टम को corrupt कर सकती है।

जहाँ ActiveX बहुत ही साधारण सा रास्ता Web developers के लिए उनके वेबसाइट में interactive content को जोड़ने के लिए खोलती है , वहीँ इस टेक्नोलॉजी को सभी ब्राउज़र के द्वारा सपोर्ट नहीं किया जाता है।

आप देखते होंगे की ActiveX को ज्यादा तर प्रयोग में नहीं लाया जाता है, इसका करण यह है कि ये officially केवल Internet Explorer के द्वारा ही विंडोज के सपोर्ट में लाया जाता है। इसलिए आजकाल के वेबसाइट में ActiveX control का कम उपयोग दिखाया ज्यादा है। वहीँ interactive content को पब्लिश करने के लिए इसके स्थान पर Flash, JavaScript, या embedded media का ज्यादा इस्तमाल होता है।

This Post Has One Comment

Leave a Reply