Ad hoc क्या होता है?

Ad hoc” सही माने तो यह एक लैटिन शब्द होता है जिसका मतलब ये होता है की “इस काम के लिए“. इन्हें अक्सर इन्हे उपयोग भी किया जाता है ऐसे कोई भी समाधान की वर्णन करने के लिए जिन्हें की एक निरूदिष्ट कार्य करने के लिए ही डेवेलोप किया गया होता है.

असल में Computer networking में, एक Ad hoc network को refer किया जाता है। एक ऐसे नेटवर्क कनेक्शन को जो की उसे बनाया गया होता है वो भी एक single session के लिए और इन्हें किसी भी router या wireless base station की कोई भी जरुरत नहीं होती है.

Ad hoc meaning in hindi

उदाहरण के लिए आपको बातें दे की, अगर आपको कोई भी फाइल अगर उसको ट्रान्सफर करना होता है तब अपने दोस्त के लैपटॉप में, तब ऐसे में आपको एक Ad hoc network को तैयार करना होता है और वो भी आपके कंप्यूटर और उसके लैपटॉप के बीच फाइल को transfer करने के लिए किया जाता है।

इसेको सही से करने के लिए एक Ethernet crossover cable, या कंप्यूटर की wireless cards का भी उपयोग भी किया जा सकता है उन दोनों के बीच सही से communicate करने के लिए किया जाता है। वही अगर आपको एक से ज्यादा computer के बीच अगर आप फाइल को शेयर करनी है तब ऐसे में आपको एक mutli-hop Ad hoc network को पहले setup करना परता है, जो की डाटा को जल्दी से transfer कर सकें और multiple nodes के माध्यम से.

Basically, एक Ad hoc network सही मायने में एक temporary network connection भी कहा जाता है जिसे की अपने से बनाया गया होता है वो भी एक specific purpose के लिए (जैसे की कोई भी डाटा ट्रान्सफर करने के लिए एक computer से दुसरे के बीच में करने के लिए किया जाता है ). वही अगर अब एक भी network को set up की जाये और वो भी लम्बे समय के लिए, तब ये केवल एक plain local area network (LAN) ही काम करता है।

Leave a Reply