हम और आप April Fool काहे मनाते है, और लोगो को अप्रैल फूल कैसे बनाये?

अप्रैल फूल हम क्यों मानते है? आप सभी दोस्तों के लिए April Fool दिवस कोई नयी बड़ी बात नहीं है शायद.क्योकि पुरे दुनियाभर में 1 अप्रैल को मुर्ख दिवस या April fool दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसे पुरे समाज या कोई भी वर्ग के लोग बड़े ही खुशी और मजाक के रूप में मनाते हैं.

क्योकि ऐसे ही व्यक्ति जो कोई नासमझ होगा जो की April Fool के दिन किसी दुसरे को मुर्ख न बनता हो. बहुत से ऐसे लोग भी है, और बच्चे भी खाश कर बस इसी का ही लम्बे इंतजार साल भर से करते हैं और साथ में मुर्ख बनाने के नए नए तरीकों के बारे में भी सोचते और खोजते रहते हैं. ये बस एक दिन का ही दिवस होता है बल्कि इसे पुरे दिन भर के लिए हर्ष उल्लाश से मनाया जाता है. ये त्यौहार ही किसी एक प्रान्त या एक समुदाय के लोगों के बीच नहीं मनाया जाता है बल्कि इसे कोई भी व्यक्ति कहीं भी और किसी से भी मानाया जा सकता है.

इस दिवस का खाश बात ये है पहले लोगो को बहुत बुरा लगता है और बाद में इसमें कोई बुरा नहीं मानता अगर किसी को April Fool बना दिया जाये क्योकि यही तो इस दिवस की खासियत बात है. इसलिए आज मैंने बहूत सोचा की क्यूँ न आप लोगों को April Fool के बारे में क्या है, और कब से मनाया जाता है के साथ-साथ कुछ बहुत ही सराहनीये और बेहतरीन तरीकों से भी परिचित करा सकु जो की आप लोगो को बड़ी मदद करने वाले हैं आगे दूसरों लोगो को April Fool बनाने में. तो फिरअब देरी किस बात की चलिए अब हम और आप शुरू करते हैं अप्रैल फूल का बिस्तर इतिहास.

अप्रैल फूल/अप्रैल Fool डे क्या है?

April Fool Day को आल फूल डे भी कहा जाता है , इसे प्रतिवर्ष एक ही April को ही मनाया जाता है, इसमें एक दूसरे लोगो को बुरबक और उल्लू भी बना देते है । जिसके लिए वो practical jokes और नए तरीको का बहुत ही इस्तेमाल भी करते है जिससे की हम एक दुसरो को बहुत ही अच्छी तरह से मुर्ख बना सके । जब कोई एक लोगो दूसरे लोगो को बुरबक बनाते है तब वो अंत में चीलाकर बोलते है की April Fool बना दिया । इसका ये मतलब होता है की आपको सफलतापूवक मुर्ख बना दिया है

वहा कुछ magazines, newspapers, और एक दुसरे published media fake stories रिपोर्ट करते है, जिन्होंने वो बाद में सभी के सामने अच्छे से लेट है ये कहकर बताते है ही सभी लोगो को मुर्ख बना दिया ये April Fool Day, 19th century से ही बहुत लोगो को लोकप्रिय हो चूका है लेकिन खाश बात ये है की किसी भी सरकारी या प्राइवेट दफ्तर में छुटी नहीं दी जाती है

अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है, सभी देशो में ?

aprail phool kaise banaye

सटीक बात ये करे की April Fools’ Day करीब बहुत से सालो से मनाया जाता है लेकिन अभी तक भी साफ तौर पर इसके original के बारे में अभी तक कोई को भी अच्छी जानकारी नहीं है

कुछ किताब लेखकों का मानना है की April Fools’ Day करीब सन 1582 से शुरु हुआ, उस समय की बात है जब France ने अपना calender स्विच किया Julian calendar से Gregorian calendar में,वो भी Council of Trent के अनुमति देने के बाद ही किया गया ।

वही कुछ लोगो का मानना है की ये न्यूज़ कही नहीं पाई की कब नए साल की शुरुआत होती है, इसलिए उनके तक खबर पहुंचते March की last week हो ही चुकी थी इसलिए वो एक joke के हिसाब से April 1 को new year भी मानते हैं.

Historians ने April Fools’ Day को एक दूसरे festivals जैसे की अपवाद में Hilaria के साथ भी जोड़ दिया जाता है, जिसे की ancient Rome में celebrate भी किया जाता था, और उसमें लोग disguise के तरह कपडे पहनते थे.

वही बहुत लोग को मानना है की April Fools’ Day को vernal equinox के साथ भी जोड़ा जाता है, या आप भी कह सकते हैं की ये Northern Hemisphere में Spring season का पहला दिवस भी मनाया जाता है, जबकी प्रकृति लोगों को बुरबक बनाती है और मौसम में अचानक कुछ बदलाव दिखने लगता है .

ये भी सुनने में सामने आया है की April FoolsDay spread किया पूरे Britain में भी वो भी 18th century के दौरान. वहीँ Scotland में, इस tradition दीवस को दो दिनों के तक लिए भी मनाया जाता है.

वही पर अभी के समय में, भी हम इसे पुरे april महीने भी मनाते हैं, वहीँ इसमें सभी newspaper, radio और TV stations, Websites का भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता हैं और अपने audiences को अच्छे तरह से मुर्ख बनाते हैं नए नए तरीकों को भी अपनाते है .

अप्रैल फूल दिवस बाकि के देशों में भी लोग कैसे मानते है ?
बाकि देशों की खाश तौर पर बात करूँ तो France में, 1st April को poissons d’avril के रूप भी कहा जाता है – या April Fish. पुरे दिन वहां के लोगो एक दुसरे के पीठ के पीछे कागज से बने बारे मछली को भी चिपकाना पसंद करने लगते हैं वो भी उनके अनजाने में करते है . ताकि उनको ये शक बिलकुल भी हम पर न हो की किसी ने उनके पीछे एक कागज की बरी मछली चिपकाई है.

वही United States में,भी लोग एक दुसरे को काफी डराना-धमकाना या मुर्ख बनाना ज्यादा लोग पसदं करते हैं. वो न केवल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक भी सिमित नहीं होते हैं बल्कि वो अनजान लोगों को भी मुर्ख बनाने से नहीं कतराते और नहीं छोड़ते हैं.

Ireland में लोग एक बड़े ख़त किसी अनजान व्यक्ति को देते हैं जो की हम पर कम ही शक करे और उन्हें बारीकी से कहा जाता है किसी दुसरे लोग को ने देने के लिए कहा है . जब वो व्यक्ति उस व्यक्ति के पास ख़त लेकर पहुँच जाता है तब वो व्यक्ति भी उस ख़त को किसी दुसरे लोग के पास पहुँचाने के लिए कहता है. क्यूंकि उस ख़त में जो लिखा होता है “ इस मुर्ख बातें को आगे तक भेजने के लिए कहो या मदद करो ”.

आपस में लोगो को अप्रैल फूल कैसे बनाये?
April Fool Day को पूरी Country में पुरे हर्ष उल्लाश के साथ भी मनाया जाता है. जहाँ की अलग-अलग देशों में भी इसे अलग-अलग समय में भी इसका बखूबी से पालन किया जाता है, वहीँ लेकिन सभी इसमें एक दूसरे को बुरबक बनाकर कर भी अच्छी तरह से पालन करते हैं. वैसे अगर आपको भी ऐसे ही कुछ मज़ादार बातें pranks मालुम हो जाये तब आप भी इसे और भी बढ़िया तरीके से लोगो को मुर्ख बना सकते हैं.

तो आइये और चलिए ऐसे ही कुछ ऐसे ही बढ़िया उपायों के विषय में जानते और सोचते हैं।

ऐसे ही किसी लोगो को खुद ही अपने ऊपर पानी डालने पर मजबूर कर सकते है
ये करना ही बहुत बेहद ही आसान तरीका होता है, इसमें आपको अपने kitchen sink के head में एक rubber के माध्यम से hose attachment के head से साथ बांध दें। जब कोई sink को खोलने लगे । उसके बाद उसके मुंह में एकदम पानी उसके शरीर पर आ के गिरे ।

कोई भी साबुन को clear nail polish से अच्छी तरह से ढक सकते हैं
आप अपने bathroom में हाथ धोने के साबुन को clear nail poish से ढक दे और फिर उसे अच्छी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें. जब कोई उस साबुन को हाथ धोने में इस्तमाल करना चाहेगा तब उससे झाग ही नहीं आएगा और उन्हें लगेगा की साबुन कुछ काम नहीं कर रहा है.

Remotes से Batteries निकाल लें
ये छोटा सा trick बहुत ही कारगार होता है. इसमें बस आपको अपने किसी भी remote के batteries को निकालकर रख देना है. या आप चाहें तो उन batteries के बदले में एक कागज भी रख सकते हैं जिसमें की April Fool बातें लिखा हुआ हो.

“गीली Paint “ का Sign
ये तरकीब बड़ी ही मज़ेदार होती है अगर ठीक से इसे पालन किया जाये तब.आपको बस ऐसे ही जगहों में “गीली paint” का sign रखना है जहाँ की लोगों का सबसे ज्यादा जाना आना लगा रहता है. और आप चाहें तो पास में इसे छुपकर इस चीज़ का मज़ा ले सकते हैं.

जैसे ही लोग इस sign board को देखते लगते हैं तब वो ज्यादा अलर्ट होने लगते हैं और खुदको paint लगने से रोकने के लिए तमाम कोशिश करने लगते हैं. जो की देखने लायक ही होता है.

सही में आसमान की और देखें

अगर आप किसी ऐसी public place में हैं जहाँ की बहुत से लोग वह पर पहले से मौजूद हैं. तब आप अचानक से आसमान के तरफ देखने लगते हैं, भले की बस आप ऐसे ही देख रहे हों लेकिन लोगो को लगे की आप किसी ख़ास चीज़ को देखने में लगे हो .

आप उनको ये यकीन दिला सकते हैं सच में उन्हें भी वही चीज दिखाई दे रही है जो की आपको कुछ भी दिख रहा हो. एक बार उन्हें यकीन पूरी तरह से हो जाये तब आप उन्हें सच्चाई ज्ञात करा सकते हैं.

Chair में Whoopee Cushion का इस्तमाल करना
आप चाहें तो classic whoopee cushion का इस्तमाल अच्छी तरह से कर सकते हैं किसी chair में. इस cushion का इस्तमाल करने से यदि कोई उस पर बैठता है जब एक अजीब से आवाज उत्पन्न होती है जो की उसे सुनने में भी बड़ी मजेदार होती है.
ऐसे में आप और अपने खाश दोस्त इस चीज़ का अच्छा मजाक बनाते हैं.

चीनी और नमक का अदला बदली
ये भले ही बहुत ही simple trick मना जाता है लेकिन ये हमेशा बहुत काम करती है. खासकर जब कोई भुखा हो और उसे बस खाने की फिराक में है तब वो ये नहीं देखता है की वो जिस डिब्बे का इस्तमाल कर रहा है. वैसे में दोनों चीनी और नमक दिखने में एक समान होते हैं. और ज्यादातर लोग इन अंतर को पहचान करने में कठिन होती हैं.

फलों में आप छोटे छोटे rubber कीड़ों का इस्तमाल कर सकते हैं
एक बात तो हमें पता ही है की कोई भी सड़े हुए फल खाना पसदं नहीं करते हैं. इसमें आप फल में एक छोटा का गड्ढा कर सकते हैं और उसके भीतर वो gum कीड़े को दाल सकते हैं. अब अपने दोस्त को वो फल खाने को दें, ध्यान दें की कीड़ा वाला हिस्सा उन्हें दिखाई न पड़े, वहीँ अगर खाते वक़्त उन्हें वो हिस्सा दिख जाता है तब उनके reaction को देखें जो की देखने लायाक होता है.

आप खाने वाले फलों में भी आप छोटे छोटे rubber कीड़ों का इस्तमाल कर सकते हैं
खाश बात तो मुझे पता ही रहता है की कोई भी सड़े हुए फल खाना का पसदं नहीं करते हैं. इसमें आप खाने वाले फल में एक छोटा सा गड्ढा कर सकते हैं और उसके भीतर वो gum कीड़े को दाल सकते हैं. अब अपने दोस्त को वो फल खाने को बोलते है , खाश बात का ध्यान दें की कीड़ा वाला हिस्सा उन्हें दिखाई नही परना चाहिए, वहीँ अगर खाते वक़्त उन्हें वो हिस्सा दिख जाता है तब उनके reaction को देखें जो की देखने लायाक ही होता है.

Mouse के पीछे एक कागज का टुकड़ा चिपका दें
ये एक बहुत ही बेहद आसान और जल्द हो जाने वाला April Fool’s Day prank हैं, इसमें बस आपको अपने दोस्त के कंप्यूटर mouse के पीछे एक sticky कागज चिपका देना है. कयोकि आजकल के ज्यादातर computer mouse laser वाले होते हैं, और यदि पीछे कुछ चिपका दिया जाये तो वो लेज़र बिलकुल ही काम नहीं करता है. आपको बस अपने दोस्त को परेशान होते हुए देखने में बहुत मज़ा आता है .

Screen में Fake “Error” message show कैसे करें
Computers में अक्सर errors होना एक अहम् आम बात है, और कोई भी अपने system में इन error messages को देखना कतई पसदं नहीं करते हैं. लोग ये April Fool Day है इसलिए आप एक छोटा सा prank आप कुछ लोगो से साथ खेल सकते हैं.

इसमें आप बस एक fake error message का ही मदद लेना पड़ेगा. आप इस चीज़ का अच्छी तरह से मज़ा लेना चाहते हैं की कैसे आपका दोस्त एक fake message का हल धुंडने में काफी परेशान होने लगता है .

अगर आप ये जानना भी चाहते हैं की ये कैसे किया जाये, तब निचे के steps को दुहराए .

Visit करें इस वेबसाइट पर http://fakebsod.com/ आपके दोस्त के computer या लैपटॉप में.
फिर उसके keyboard से Press करें f11 जिससे की कोई भी कंप्यूटर screen full-screen mode में चला जाता है.
फिर Click करें उस वेबसाइट link पर जिसमें लिखा हो “visit BSOD पेज”.
अब उस computer को छोड़ ही दें और अपने दोस्त के आने तक का इंतजार करें.
Mouse या Keyboard का तार निकल कर छुपा दें
बहुत की कम बार ऐसा देखने को मिलता है की किसी का mouse और keyboard cable अपने आप ही खुल जाये. वही बहुत ही कम लोग इसे देखने के लिए अपने computer के पीछे देखते हैं.

बस आपको इसी तरकीब का इस्तमाल करना है, और अपने दोस्त को परेशान होते हुए देखना है.

इस बात का खाश ख्याल रखें की आप किसी दुसरे तार को unplug न करें mouse और keyboard को छोड़कर.
परिस्तिथि के ख़राब होने से पहले अपने आप दोस्त को इस joke के बारे में पूरी तरह से बता दें.
Shut Down वाला Wallpaper भी सेट करें

यह तरीका इतना जायज है कि आपका दोस्त या कोई भी सहकर्मी पूरी तरह से बेवकूफ बन जायेगे. जैसे ही आपको दोस्त या कोई भी सहकर्मी अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप छोड़कर जाता है. आप उसके पीसी पर विंडोज शटिंग डाउन का वॉलपेपर भी लगा दें. इसके साथ एक और कार्य भी करना उचित है कि डेस्कटॉप पर प्रोपर्टी में जाकर सभी डेस्कटॉप आईकॉन को पूरी तरह से हाइड कर दें.

फिलहाल वह अपने डेस्कटॉप को देखेगा तो पहले यह सोंचकर खुद को परेशान हो जाएगा कि पीसी बंद कैसे होने लगा. वहीं, बंद हो भी रह है तो इतना समय क्यों लगा रहा है.

Mouse Cursor Speed को पूरी तरह से धीमी कर दें
यदि आपका कोई भी सहकर्मी या साथी तनकीक से पूरी तरह परांगत नहीं है तो फिर यह कारनामा आपके अप्रैल फूल को यादगार बना सकता है . आपका दोस्त जिस माउस का उपयोग कर रहा है उसकी चाल बिल्कुल ही धीमी कर दें. यह सेटिंग आपको कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में माउस सेटिंग के अंदर में मिलेगा. वहीं नए पीसी के कंट्रोल पैनल के अंदर इजी एक्सेस सेंटर में मिलता है .

बुरे Cracked Wallpaper का इस्तमाल कर सकते है
यह तरीका तो बेहद दिल धरकने वाली है कि जिसके माध्यम से आप अपने कोई भी सहकर्मी, या परिवार या खाश दोस्तों को डरा सकते हैं। जैसे ही वे थोड़े इधर-उधर देखने लेन की फोन में बुरे क्रैक स्क्रीन का वॉलपेपर सेट कर दें। इसे देखते ही वे बेचैन सा हो जाएंगे। यदि आप उनके फोन में ऐसा नहीं करने का समय नहीं मिल पा रहा है तो अपने ही फोन में ब्रोकेन स्क्रीन प्रैंक एप्लिकेशन को आप डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर बहुत ही ऐसे एप्लिकेशन उपलब्ध हैं। जो यह एप इंस्टॉल होने के बाद । उसे एप को खोलकर अपना फोन किसी दोस्त को दे दें। अब जैसे ही वह आपके फोन की स्क्रीन टच करता है स्क्रीन टूटने की आवाज जोर से आएगी जिसे देखकर वह बहुत ही घबरा जाएगा।

एक अप्रैल फूल शायरी
अगर आपको भी April Fool Day की शायरी को जानना है तो जिसे की आप अपने दोस्तों को भी वो भेज सकते हैं तब यहाँ आपको वो सभी कंटेंट मिल जाता है. मैंने इन सभी शायरी को अलग अलग जगहों से लिया है.

जब तुम आईने के पास जाते हो
तो आईना कहता है ब्यूटीफुल ब्यूटीफुल
जब तुम आईने से दूर जाते हो
तो आईना कहता है
April Fool April Fool

किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया
किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया
.
.
.
मैंने तेनु ‘April Fool’ बनाया

आपकी तारीफ क्या करूं
आप तो ‘ICE’ की तरह कूल हैं
आपको प्यार करना मेरी सबसे बड़ी भूल है
अब ज्यादा नाराज़ मत होना
क्योंकि आज अप्रैल फूल है

Aeroplane आ रहा है देखो ..

दिखा
.
दिखा .
चला भी गया बुद्धू.
ऊपर देखना चाहिए था न.
Mobile में Aeroplane आएगा क्या ?

इस कदर हम आपको चाहते हैं की दुनिया
वाले देख के जल जाते हैं,
यु तो हम हम सभी को उल्लू बनाते हैं,
लेकिन आप थोडा जल्दी बन जाते हैं.

याद है हम पहले कहाँ मिलते थे …… train रुकी, खिड़की खुली, नज़रों से नज़रे मिली और आपने कहा ….. अल्लाह के नाम पे कुछ दे दे बाबा !!!!

खुस तो बहुत होगे तुम,
बात ही कुछ ऐसी है,
1st april जो हो रही है,
दिल में गुदगुदी सी हो रही होगी,
और क्यूँ न हो …. साल में एक ही तो दिन आता है
जो होता है सिर्फ तुम्हारे नाम.

अप्रैल फूल लोगो को कैसे बनाएं?

मुझे बहुत ही उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख को अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है जरुर आप लोगो को पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहता है की readers को आप अप्रैल फूल कैसे बनाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की कोई जरुरत ही नहीं परे.

इससे आप की काफी समय की बचत होटी है और एक ही जगह में उन्हें पूरी information भी मिल जाती है. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी बड़ा या छोटा doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में जरुर लिखे.

यदि आपको यह post अप्रैल फूल बनाने के बेहद तरीके पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, pinterest+ और Twitter इत्यादि पर अधिक से अधिक share कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *