Backaside Bus क्या होती है ?

Backside Bus एक internal bus के रूप में होता है जो की central processing unit (CPU) को cache memory के साथ connect करता है जैसे की level 2 (L2) और level 3 (L3) cache करने में काम करता है।

वैसे तो दो प्रकार के ही buses होते हैं जो की एक computer के अपने CPU से ऊपर और नीचे सभी data को लाने ले जाने का काम करती हैं . ये है frontside bus और दूसरा backside bus. वैसे तो बारे ही आश्चर्य की बात ये है की इन दोनों के बीच में कोई भी correlation उपलब्ध नहीं होती है.

BackSide Bus in hindi

जहाँ पर frontside bus डाटा को भी carry करती है वही CPU और memory के बीच में में काम करती है, वही backside bus डाटा को भी transfer करने में मदद करती है to और from computer के secondary cache के बिच में.

जब processor को सारे information की कोई भी जरुरत होती है तो L2 cache से, तब इसे भी भेजा जाता है backside bus के माध्यम से. क्योकि इस प्रक्रिया को extremely fast होने की काफी ही जरुरत होती है, ऐसे में backside bus की clock speed ये afford भी नहीं कर सकती है की वो पीछे रह जाये. यही कारण है की, backside bus भी उतनी ही fast होती है जितनी की processor होती है. वही frontside bus की speed काफी slow काम करता है यूँ कहे तो ये processor की speed की आधी के बराबर होती है.

Leave a Reply