Backbone Network कैसे काम करता है ?

जैसे की कोई भी आदमी backbone signal को carry करता है अपने पुरे शरीर के बहुत से छोटे-छोटे nerves तक, ठीक वैसे ही एक network backbone भी data carry का काम करता है ये transmission के सभी छोटे बड़े lines तक काम करता है। .

यह एक local backbone उस main network lines को भी कहा जाता है जो की बहुत से local area networks (LANs) को साथ में सभी को connect करता है. इसका परिणाम ये भी होता है की एक wide area network (WAN) को भी link किया जाता है एक backbone connection के साथ करने के लिए। .

Backbone-Network-kya-hai-239-sarkari-result

ये Internet भी है जो की ultimate wide area network ही होता है, वो सारे पर निर्भर करता है एक backbone पर और data को लम्बी दुरी तक carry करने के लिए मदद करता है। ये Internet backbone में बहुत से ultra-high bandwidth connections भी होते हैं जो की link करते हैं और बहुत से अलग-अलग nodes को पूरी दुनियभर को कनेक्ट करने के लिए काम करता है।

ये ही nodes incoming data को भी route करते हैं जो की छोटे networks तक वो भी local region में मिलते है। . जितनी कम “hops” आपकी data को भी जरुरत पड़ेगी backbone तक पहुँचने तक, उतनी ही तेजी से इसे लक्ष्य तक भी आसानी से भेजा जा सकता है. यही कारण है की बहुत से Web hosts और ISPs के पास direct connections भी होता है वो भी Internet backbone के साथ.

Leave a Reply