Backlink कैसे create करे?

कोई भी Backlink असल में एक incoming link प्रदान करता है वो भी एक external website से किसी एक specific webpage के लिए किया जाता है। .

उदाहरण के तौर पर, अगर आपने उसे अगर publish की हुई एक webpage और 15 से भी ज्यादा websites आपके पास है और उससे अगर सब का link हो गए, तब ऐसे में ये भी कहा जायेगा की आपके अब webpage के पास 15 backlinks उपलब्ध हैं. ऐसे Links जो की आपके अपने ही website से ही जाते हैं उस page तक जिसे आपने लिंक को publish किया है, उन links को कोई भी backlink नहीं कहा जायेगा.

वेब डेवलपर को backlinks (या “inlinks”) से काफी जयादा ही फायेदा होता है, चलिए उनके बारे में बिस्तार पूर्वक से जानते हैं.

Backlink-meaning-in-hindi-723-sarkari-result

सबसे पहला फायेदा ये है की इससे direct traffic भी आपको उस वेब के लिए प्राप्त होती है और दूसरा फायेदा ये की search result में webpage आसानी से ही टॉप पर rank कर जाता है.

जैसे-जैसे ही ज्यादा links आप point करेंगे किसी एक specific webpage के लिए जिसे की आपने publish किया होगा। external sites में, तब ऐसे में ज्यादा potential भी होता है की आपकी traffic generate करने में काफी मदद होता है। और दुसरे websites से. इस प्रकार के कोई भी traffic को direct traffic भी कहा जाता है.

ऐसे direct traffic को बढ़ाने से आपको कोई भी website भी gradually भी उसकी बढ़ने लगती है, वही web में उसकी मौजूदगी का भी पता लगने लगता है और वही आप generate भी कर सकते हैं एक अच्छी मात्रा की traffic किसी दुसरे websites से.

जहाँ आप direct traffic से काफी मददगार भी होती है, वही ज्यादातर websites अपनी majority traffic को भी generate करते हैं किसी भी search engines के मदद से.

चूँकि कोई भी search engines आप अगर उपयोग करते हैं तब backlinks को एक महत्वपूर्ण हिस्से के तोर पर अपने algorithms में और वो भी बेहतर search result placement के लिए, वही external links भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं अच्छे search में ranking के लिए. इसलिए backlinks generate करना एक तरह ही common practice भी बन गया है वही search engine optimization, या SEO के लिए.

आप जितनी ही ज्यादा backlinks (quality backlinks) होगी किसी भी एक webpage में, उतना ही ज्यादा बेहतर chance भी होगा उस page के लिए search results में वो भी high rank करने के लिए वो भी आपके कुछ relevant keywords के लिए.

यदि अगर किसी एक website के पास बहुत से pages है जिनमें की backlinks उपलब्ध हैं, तब ऐसे में इन incoming links के मदद से इन सारे pages को आसानी से search engine में भी rank कराया जा सकता है. ज्यादातर backlinks website के home page को भी link करती है, लेकिन website के दुसरे pages के लिए भी backling काफी मददगार साबित होता है वो भी overall site के लिए.

Leave a Reply