BackUp कैसे ली जाती है?

Backup सही मायने में एक या उससे ज्यादा files का copy किया जाता है. इसको बनाया गया होता है एक alternate के तोर पर यदि किसी हालात में original data भी आपका lost हो जाये या unusable ही बन जाये.

Backup एक बहुत ही महतवपूर्ण computer term माता जाता है जिसके बारे में आपको जरुर से ये भी जानना चाहिए.

BackUp-Kaise-kare-238932-sarkari-result

उदाहरण के लिए, ये भी हो सकता है की आप अपने किसी भी जरुरी papers की बहुत सी copies को अपने कंप्यूटर hard drive में backup files के तोर पर अगर रखें हो तो लेकिन ऐसे में अगर वो hard drive एक-एक बिलकुल ही काम करना बंद कर देता है तो आपकी सभी backup file एक साथ ही नष्ट हो जाएँगी. वही इसके लिए बेहतर यही होगा की यदि आप उन files का backup अपने USB Flash Disk में अगर रखें है तो या cloud storage में. इससे वो सभी files protected भी रहेंगी.

Hard drives को कुछ इस तरह से बनाया जाता है की वो बिना crash हुए कई वर्षों तक ठीक ठाक चलता है. लेकिन दुसरे electronic devices के तरह ही, ये भी पूरी तरह से immune भी नहीं होते हैं problems को लेकर.

क्योकि ये solid state devices तो नहीं होते हैं, hard drives rely करते हैं उनके भीतर में स्तिथ moving parts के ऊपर data को सही से access करने के लिए, जो की malfunction भी हो सकते हैं और आपके data को unrecoverable भी बना सकते हैं. यदि आपको विस्वास नहीं होता की ये hard drive बहुत ही हलके होते हैं तब आप अपने घर के पास वाले किसी भी computer के दुकान में आप इन्हें असानी से देख सकते हैं.

जब आप ये खुद भी देखेंगे तब आपको अपने Data का backup के बारे में आपको जरुर ही चिंता होगी.

वही केवल यह hardware malfunctions की वजह से आपकी कोई भी आपका files को नष्ट नहीं होती हैं. बल्कि Software corruption से भी आपकी files को बहुत हद तक damage भी पहुँच सकती है. Directory structures को भी ये damage कर सकती है और ये आपके सभी folders को चुटकियों में भी सब के सब को गायब कर सकती है.

केवल उतना ही नहीं बल्कि सारे Files कभी कबार गलती से भी हमसे अगर delete भी हो जाते हैं, तब वही कभी कभी ये किसी virus या software attacks से भी सारे फाइल corrupt भी हो सकता है. ऐसे में आपको पता भी चल गया होगा की कितने सारे ऐसे तरीकें हैं जिनसे की आपका data damage हो सकता है या सारे फाइल delete हो भी जा सकता है.

यही कारण है की अपने सारे data को backup रखना कितना ज्यादा ही महत्वपूर्ण होता है. कई ऐसे बहुत से लोगों को backup की जरुरत का एहसास तब तक मालूम नहीं पड़ता है जब तक की उनके साथ या अपनों के साथ कोई बड़ा हादसा न हो जाये. जब आप अपने Photos, music, movies, business documents इत्यादि का अगर वो सभी data को अगर खो देते हैं तब जिन्हें की आप recover भी नहीं कर सकते हैं तब शायद लोगों को backup का importance बहुत ही जयादा मालूम पड़ता है.

अब सवाल ये भी उठता है की कैसे अपने Data की सारे Backup करें?

सबसे best का बढ़िया तरीका यह है की आप किसी एक external storage device आप ले ले। जैसे की एक external hard drive, flash memory device, या कोई दूसरा आपके पास computer का उपयोग में लाये। . वही आप चाहें तो permanent backups को भी अपने आप से भी create कर सकते हैं वो भी optical media के उपयोग से आसानी से कर सकते ह। , जैसे की CD-R और DVD-R discs.

एक individual file या folder की आप अगर उसे backup करना काफी आपके लिए काफी आसान होता है क्योकि इसमें आपको source media (आपकी computer hard disk) से सारे files को copy करना भी होता है वो भी destination (वो भी आपका external hard drive) में करता है। .

लेकिन जब आपको अपना पूरा system का backup करना है तब ऐसे में आप individually backup भी नहीं आप कर सकते हैं बल्कि आपको backup software का उपयोग ही करना ही होता है अपने अपने ही data को backup करने के लिए. आपको ऐसे में बहुत से programs भी आपको आसानी से मिल जायेंगे आपके Mac और Windows के लिए जो की आपके लिए मदद करते हैं आपको automatic backups और system restore capabilities की facilities को आसानी से प्रदान करके।.

यदि आपने अभी तक भी अपने hard drive की backup नहीं लिए हैं तब ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन data की backup आपको तैयार कर लेनी चाहिए, अन्यथा आपको पछताने के अलावा और कोई भी रास्ता बाकि नहीं रहेगा.

Leave a Reply