Bare Metal में कैसे Restore किया जाता है ?

Bare Metal Restore एक इसी प्रकार का computer restoration process होता है जो की एक specific system से सारे software configuration को एक साथ restore करता है.

वही इसका उपयोग एक कोई भी computer system को restore करने के लिए ही किया जाता है एक Backup से या कोई भी सिम्पली migrate करना software configuration को एक मशीन से दुसरे में किया जाता है। .

ये दोनों ही शब्द इससे आते है जैसे “restore” और “bare metal restore” को अक्सर interchangeably ही उपयोग किया जाता है, चूँकि दोनों ही उसे refer करते हैं एक computer को back उसी specific state पर ले आने में काम करती है। .

Bare-Metal-kya-hai-jane-hindi-me-2389-sarkari-result

वही bare-metal restore अगर थोडा सा unique अगर होता है क्योकि इसका उपयोग होता है restore करने के लिए एक specific software configuration को एक dissimilar hardware configuration में काम करता है। .

उदाहरण के लिए आपको बता दू को, यह एक bare metal restore का उपयोग करके एक Linux system को restore करने के लिए किया जा सकता है वो भी एक नए computer में जो की एक अलग ही किस्म का manufacturer करके बनाया गया हो. वही इसके उपयोग से आप उसे restore भी कर सकते हैं वो भी एक complete system को एक नए hard drive में जिसकी different partition की sizes भी हो.

एक bare metal को restore करने में काफी ज्यादा ही similar होता है एक disk image restore के जैसा होता है, चूँकि दोनों ही प्रकारों के restores का उपयोग किया जाता है एक computer’s software को rebuild करने में वो भी बिलकुल ही scratch से किया जाता है। लेकिन एक disk image को restore में ये simply से उसे copy करता है data को bit-for-bit एक specific storage device में किया जाता है। .

ये बाद में बहुत ही कुछ problems जरुर ही पैदा कर सकता है अगर आप नयी hardware support न करे तो कुछ configurations को जो की disk image में पहले से उपलब्ध हो. यही कारण है की, web hosting companies और network admins ज्यादातर समय में ये सब create करते हैं “bare metal backups” वो भी सभी अपने clients के लिए, जिसका उपयोग वो एक bare metal restore को करने के लिए आप कर सकते हैं.

Leave a Reply