Bare Metal System क्या होता है ?

Bare metal system यह एक ऐसा ही computer होता है जिसमें की कोई भी Software ही नहीं होते हैं. इसका मतलब ये है की User को इसमें एक Operating System को केवल ही install करना होता है जिससे की वो किसी भी Hardware के functional (कार्यक्षम) कर पाए.

ये term “bare metal” का commonly ही उपयोग किया जाता है custom-built PCs और barebones systems को भी ये refer करने के लिए. इस प्रकार के computers ज्यादातर ideal ही होते हैं वो भी केवल PC enthusiasts के लिए, जो की ज्यादा ये prefer करते हैं अपने software को install करना न की किसी pre-loaded programs का उपयोग करना जिन्हें वो शायद ही उपयोग करें.

Bare-Metal-System-kaise-kam-karta-hai-3309-SARKARI-RESULT

एक bare metal system ये भी सभी को allow करता है advanced users के लिए की वो कोई भी एक non-mainstream OS भी आप चुन सकते हैं, जैसे की Linux distribution.

कोई भी Web hosting companies भी बहुत बार ये offer करती हैं bare metal systems को अपने clients को जो की ये भी चाहते हैं की वो खुद ही अपने से customize करें अपने web server को वो भी सारे ground up से.

उदाहरण के लिए, यदि एक client से अगर खरीदता है तो एक dedicated या co-located server जिसमें कुछ specific hardware configuration भी होती है. तब server administrator भी इसमें install भी कर सकता है एक specific operating system को भी और web server software उसके computer में वो भी अपने जरुरत के हिसाब से.

NOTE: Bare metal को कभी कबार ये भी refer किया जाता है एक “bare metal restore,” के तोर पर जिसका ये भी मतलब होता है restoring करना एक complete computer software configuration को.

Leave a Reply