Barebones PC क्या होता है और कैसे काम करता है?

ये असल में Barebones PC एक ऐसा ही computer होता है जिसमें की बहुत सारे minimal components होते हैं.

यह एक typical barebones system में जो की सारे components होते हैं उनमें एक case, hard drive, RAM, motherboard, CPU, और power supply ही मुख्य होते हैं. ये ज्यादातर barebones systems को ही बेचा जाता है वो भी सारे kits के तोर में, जहाँ पे सारे components को एक साथ ही assemble किया जाता है वो भी user के कहने के मुताबिक किया जाता है। .

चूँकि ये barebones PCs पहले से ही preassembled में नहीं आते हैं, इसलिए ये average कंप्यूटर सारे user के लिए कोई भी designed किये गए नहीं होते हैं.

BareBones-PC-in-hindi-2398-sarkari-result

बल्कि ये सारे barebones kits को मुख्य रूप से ही बनाया गया होता है computer enthusiasts (कंप्यूटर जानकार) और ऐसे में users के लिए जो की अपनी PCs को खुद अपने रेक्विरेमेंट से बनाना पसदं करते हैं. केवल कुछ सभी specific components को ही खरीदकर, एक user को आसानी से अपनी computer system को fully तरह से customize कर सकता है और अदरकारी चीज़ों के लिए उसे extra पैसों का कोई भी भुक्तान नहीं करना पड़ेगा.

उदाहरण के तौर पर, अगर आप एक barebones kit अगर आप खरीद रहे हैं तब आप खुद ही ये भी असनी से चुन सकते हैं की आप कौन सा Keyboard और कौन सा Mouse खरीदने का इचछा रखते हैं. चूँकि वो इस सारे kit में शामिल नहीं होते हैं.

वही पर आपको कोई भी software bundled नहीं होते हैं वो भी अपने barebones systems के साथ, इसलिए आपको उन softwares के लिए आपको कोई भी pay नहीं करना पड़ता है जिनकी आपको कोई भी जरुरत ही नहीं है.

वही ज्यादातर barebones systems में कोई भी operating system, पहले से install ही नहीं होता है, इसलिए ये आपके ऊपर सारा ये निर्भर करता है की आप कौन सा operating system को आप install करना चाहते हैं जो की आपके hardware के साथ compatible हो सकते है .

असल में ये देखा जाये तो सभी barebones PCs एक desktop computers ही होते हैं क्योकि इनमें से अधिकतर सरे चीज customizable ही होते हैं. वही पर कुछ companies भी ये सारे चीज को offer भी करते हैं barebone laptop systems, या “barebooks,” जो की homebuilt भी अपने से आप कर सकते हैं.

जहाँ पर Macintosh computers में भी ये वही समान components भी चाहिए होते हैं जैसे की PCs में जो सारे जरुरत होते हैं, इसलिए Mac OS X operating system को proprietary hardware को खाश जरुरत भी होती है वही run होने के लिए. यही कारण है की barebones systems को generally ही built और आसानी से run किया जाता है वो भी तो Windows में या फिर Linux में.

Leave a Reply