भारत में कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार चुके हैं?

भारत के कितने राज्य में कोरोना वायरस के लोग शिकार बन चुके हैं? अभी के समय फिलहाल की बात करें तो भारत में करीब 45 लोगो का मौत इस नए COVID-19 वायरस के संपर्क में आने से हो चूका है. वही यदि इस वायरस से पीड़ितों की बात करें तब ये आंकड़ा बढ़कर 1590 से भी आगे बढ़ चूका है. अब खाश सवाल ये उठता है की आखिर सही मायिने में भारत के कितने से राज्य कोरोना वायरस का शिकार लोग हो चुके हैं? वही कुछ जानकारों का मानना है की अगर इसी गति से ये आगे की और बढ़ा तब वो दिन बिलकुल दूर नहीं होंगे जब पीड़ितों की संख्या हजारों-हजारो में आ जाएगी.

corona ka new update

भारत की बात करे तो जो की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ी आबादी वाला देश है, वही उसमें बहुत ही कम infection की पुस्टि की गयी हैं. लेकिन कुछ समय के बाद की बात करे तो इनकी संख्या में काफी बड़ी मात्रा में इजाफा हो पाया गया है. इस चीज़ को खाश देखते हुए भारत सरकार ने पुरे देश को 21 दिनों की Lockdown की घोषणा भी भी कर चुकी है. यहाँ आज के इस कोरोना वायरस के article में मैं आपको कुछ ऐसे आंकड़े सामने रखूँगा जिससे आपको ये साफ-साफ पता चल जायेगा की आखिर भारत में अब तक कितने राज्य में कोरोना वायरस के लोग शिकार हो चुके हैं. चलिए उसी बारे में आगे जानकारी लेते हैं.

इंडिया में अब तक कोरोना वायरस के कितने मरीज है?

भारत में कुल 27 राज्य में COVID-19 का लोग इसके शिकार बन चुके हैं. चूँकि ये COVID-19 वायरस छूने से ही फैलता है, ऐसे में Authorities ने लोगों को आपस में मिलने-जुलने से साफ तौर पर मना किया हुआ है. वही एक जगह में 5 से ज्यादा लोग भी एकत्रित होने की इजाजत नहीं मिली है. इन सभी राज्यों में भारत के महाराष्ट्र राज्य में सबसे ज्यादा की तादाद में मरीज मिलने की पुस्टि हुई हैं जो की हैं करीब 216 cases.

वही बात करे तो भारत के दक्षिणी राज्य Kerala में भी इस बीमारी से काफी लोग पीड़ित हुई है, वही यहाँ की राज्य सरकार ने सुचारू और चेष्टा की वजह से मरीजों की संख्या में कुल 234 तक में ही शिमित करने में वो सक्षम हो पाए हैं.

आइये अब जानते हैं की आखिर भारत मे करोना से कितने लोगो की मौत हुई है. यह data स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जरी की गयी हैं:

Andaman & Nicobar: -10

Andhra Pradesh – 40

Bihar – 15

Chandigarh – 13

Chhattisgarh – 8

Delhi – 97

Goa – 5

Gujarat – 73

Haryana – 40

Himachal Pradesh – 3

Jammu & Kashmir – 54

Karnataka – 83

Kerala – 234

Ladakh – 13

Madhya Pradesh – 47

Maharashtra – 216

Manipur – 1

Mizoram – 1

Odisha – 3

Puducherry – 1

Punjab – 41

Rajasthan – 74

Tamil Nadu – 74

Telangana – 79

Uttar Pradesh – 101

Uttarakhand – 7

West Bengal – 26

भारत सरकार द्वारा Lockdown का आदेश दिया गया है?

चूँकि कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या दिन पर दिन बढती ही जा रही है, ऐसे में भारत सरकार ने कड़े रूल का भी पालन लिया हुआ है. जैसे की सम्पूर्ण भारत को 21 दिनों के लिए पूर्ण तरीके से बंद करवा दिया गया है. यानि की पुरे देश में Complete shutdown का आदेश जारी कर चूका है. इसके साथ यातायात की सारे सुविधा को जैसे की Bus, Train और Planes को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. वही प्रधानमंत्री जी ने भी सभी देशवाशियों को अपने घर पर ही रहने के लिए कहा रखा है.

new update

आंध्र प्रदेश में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं?

अब तक आंध्र प्रदेश में 40 लोग कोरोना वायरस का मरीज हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज इससे recover हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में 0 लोग शामिल हैं.

बिहार में कितने व्यक्ति कोरोना वायरस के मरीज हो चुके हैं?

बिहार में लगभग 15 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से कोई भी अभी मरीज इससे recover नहीं हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

छतीशगढ में कुल कितने लोग कोरोना वायरस के मरीज हो चुके हैं?

छत्तीसगढ़ में 7 लोग कोरोना वायरस के मरीज भी हो चुके हैं. इसमें से केवल कोई भी मरीज अभी तक recover नहीं हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग शामिल हैं.

दिल्ली में अभी तक कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हैं?

दिल्ली में अभी तक 97 लोग कोरोना वायरस का शिकार बन चुके हैं. इसमें से केवल 6 ही मरीज ही बिलकुल recover हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में 2 लोग अभी तक शामिल हैं.

गुजरात में कितने लोग इस वायरस के शिकार चुके हैं?

गुजरात में 73 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज अभी तक बिलकुल तरह से recover हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में संख्या 6 लोग शामिल हैं.

हरियाणा में कितने लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं?

हरियाणा में अभी तक 40 लोग कोरोना वायरस का शिकार बन चुके हैं. इसमें से केवल 17 ही मरीज को recover कर लिया गया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में संख्या कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या क्या हैं?

हिमाचल प्रदेश में अभी तक 3 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज को अच्छे से recover कर लिया गया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में संख्या 1 लोग भी शामिल हैं.

कर्नाटक में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

कर्नाटक में 83 लोग कोरोना वायरस माहमारी के शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 5 ही मरीज को सरकार ने recover कर पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में से 3 लोग शामिल हैं.

केरल में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

केरल में 234 लोग कोरोना वायरस का अभी तक शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 20 ही मरीज को recover कर लिया है. वही इस महामारी से से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

मध्यप्रदेश में अभी तक 47 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से अभी तक एक भी मरीज इससे recover नहीं हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में 2 लोग शामिल हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

महाराष्ट्र में 216 लोग ने इस कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 25 ही मरीज को भी recover कर पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में 7 लोग भी शामिल हैं.

ओडिशा में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

ओडिशा में अभी तक 3 लोग कोरोना वायरस का शिकार हुए हैं. इसमें से कोई भी मरीज इससे recover नहीं हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

पांडिचेरी में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

पांडिचेरी में 1 लोग कोरोना वायरस के भी शिकार हो चुके हैं. इसमें से कोई भी अभी मरीज को रिकवर नहीं कर पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

पंजाब में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

पंजाब में अभी तक 41 लोग ने कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही मरीज अभी इससे recover हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों संख्या 1 लोग भी शामिल हो गए हैं.

राजस्थान में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

राजस्थान में अभी तक 74 लोग कोरोना वायरस का शिकार बन चुके हैं. इसमें से केवल 3 ही मरीज को ही अभी recover हो पाया है. वही इस से बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

तमिलनाडु में 74 लोग कोरोना वायरस का अभी शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 4 ही ऐसे मरीज जो इससे recover हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हो गए हैं.

तेलंगाना में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

तेलंगाना में 79 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो बन चुके हैं. इसमें से अभी तक केवल 1 ही मरीज को इससे recover हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल भी शामिल हो गए हैं.

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

चंडीगढ़ में अभी तक 13 लोग कोरोना वायरस का शिकार की पुस्टि हुई हैं. इसमें से केवल कोई भी मरीज नहीं है जो की recover हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग अभी शामिल नहीं हैं.

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

जम्मू कश्मीर में अभी तक 54 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 1 ही ऐसा मरीज है जो इससे recover हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में 1 लोग शामिल हैं.

लदाख में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

लदाख में 13 लोग कोरोना वायरस का अभी तक शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 3 ही ऐसे मरीज है जो इससे recover हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग अभी शामिल नहीं हैं.

उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

उत्तरप्रदेश में 101 लोग कोरोना वायरस का अभी तक शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 11 ऐसे ही मरीज जो की इससे recover हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

उत्तराखंड में अभी तक 7 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 2 ही मरीज अभी तक इससे recover ही हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हुए हैं?

अभी तक पश्चिम बंगाल में 26 लोग ने कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से कोई भी मरीज को recover नहीं कर पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों में 2 लोग शामिल हो गए हैं.

गोवा में कोरोना वायरस के कितने लोग इसके शिकार हैं?

अभी तक गोवा में 5 ही लोग अभी तक कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से कोई भी मरीज को इससे recover नहीं हो पाया है. वही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या नहीं हैं.

मणिपुर में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हो चुके हैं?

अभी तक मणिपुर में 1 लोग ने कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से कोई भी मरीज को इससे recover नहीं हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

मिजोराम में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हुए हैं?

मिजोराम की बात करे तो वहा पर 1 लोगो ने कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं. इसमें से केवल 0 ही मरीज की भी recover नहीं हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में अभी कोई भी लोग शामिल नहीं हैं.

अंडमान और निकोबार में कोरोना वायरस के कितने लोग शिकार हैं?

अंडमान और निकोबार में अभी तक 10 लोग के कोरोना वायरस की पहचान हुई हैं. इसमें से अभी कोई भी मरीज इससे recover नहीं हो पाया है. वही बीमारी से मरने वालों में एक भी लोग शामिल नहीं हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा क्या हस्तछेप लिया गया है?

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा भी कई सारे हस्तछेप ली जा चुकी हैं और भी कई ली जा रही है. हमारे Union Health Minister Harsh Vardhan जी ने एक स्पेशल meeting का आयोजन किया है जिससे की वो पुरे देशभर में COVID-19 का मुकाबला करने की प्रस्तुति के बारे में भी खूब आलोचना की है.

वही सरकार ने भी अपनी पूर्ण रूप से चेष्ठा कर रही है जिससे की वो personal protective equipment (PPE) और N-95 masks को भी उपलब्ध करवाने में भी सभी are medical fraternity को. वही health ministry officials का कहना है की करीब 29 private laboratories जिसमें की करीब 16,000 sample collection centres को अब तक register कर लिया जा चूका है COVID-19 की testing करने के लिए.

“PPEs और masks में कुछ imported components भी मव्जूद हैं जो की इस विकट स्तिथि में लाने की पूरी कोशिश सरकार कर रही है .

इतना ही नहीं, सरे officials के अनुसार ministry of home affairs इस पुरे Lockdown को एक Control Room से भी monitor हो रही है.

भारत में कोरोना वायरस का बिस्लेशन
मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख भारत के कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहता है की readers को भारत में कोरोना वायरस in Hindi के विषय में पूरी जानकारी मिल सके जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पर सके.

इससे उनकी समय की काफी बचत भी होती है और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जाते है. यदि आपके मन में इस आर्टिकल के प्रति कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ भी सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post भारत में कोरोना वायरस का विश्लेषण की जानकारी खूब पसंद आया है या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये.

Leave a Reply