ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले क्या-क्या जरुरी चीज़ें होने चाहिए ।

अगर आप सब भी ब्लॉग्गिंग को करना चाहते हैं? तो यदि आपका जवाब हाँ है तभी आपको इस पोस्ट में आपको आगे बढ़ना चाहिए अन्यथा आप यहीं से किसी भी दुसरे पोस्ट में आप सभी लोग जा सकते हैं क्यूंकि ये पोस्ट मुख्य रूप से नए ब्लोग्गेर्स के लिए ही लिखी गयी है. वहीँ उन्हें ये भी अच्छी से समझाया गया है की उन्हें किन-किन उन सब चीज़ों की सबसे ज्यादा और सबसे पहले जरुरत पड़ने वाली है इस ब्लॉग्गिंग में अपनी सफ़र को आरम्भ करने से पहले.

अब चूँकि आप इस पोस्ट को आप अगर पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है की आप आपने अपना मन blogging करने के लिए पूरी तरह से आप बना ही लिया है. तो फिर आपको इस पोस्ट में आपका हार्दिक शुभकामनाएँ है आपके आगे के Blogging के सफ़र के लिए.

आपको बता दे की आगे बढ़ने से पहले मैं आपको ये भली भांति अच्छा से बता देना चाहता हूँ की आगे का सफ़र भी उतना आसन नहीं होने वाला है। आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करने की जरुरत भी पड़ सकती है वही आपको काफी समय तक निराशा भी आपको देखने को मिल सकती है। ऐसा मैं इसलिए ये सब कह रहा हूँ क्योकि मैंने खुद ये सभी प्रकार के सारे अनुभव अपने साथ भी होते हुए देखा है। जैसे की मैंने पहले ही अपने एक YouTube विडियो में कहा था की करीब ३ वर्ष तक मुझे एक भी रूपए नहीं मिलते थे। काफी उस समय निराश था ।

लेकिन मैंने भी कभी हार नहीं मानी और आज आप ये भी देख सकते हैं की मैं किस मुकाम को हाशिल किया हूँ, वैसे इसलिए लिए मैं भगवान का काफी शुक्रिया अदा भी करना चाहता हूँ क्यूंकि उनकी कृपा और मेरी कड़ी मेहनत का ही ये नतीजा साफ-साफ आज मुझे दिखाई दे रहा है.

तो यदि आप भी मेरे तरह कड़ी मेहनत पर यकीन भी करते हैं तब ये भी मान लीजिये की सफलता जरुर आपके पैर चूमेगी. बस आपको मेरे द्वारा बताई गयी सारे बातो का ख्याल रखना बेहद जरुरी है जो की ब्लॉग्गिंग के लिए अति आवश्क जरुरी है. तो फिर फिर से हम इसको शुरू करते हैं और इसके बारे में जानते हैं की ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौन-कौन सी चीजे हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए क्या-क्या जरुरी होता है?

Blogging kaise kare

यहाँ पर मैं आपलोगों को उन सभी बातो में से सबसे जरुरी चीज़ों से आपको रूबरू करूँगा जो की आपके लिए Blogging शुरू करने में सबसे पहले काम आने वाले हैं. चीजे इससे पहले ब्लॉग्गिंग क्या है आप इसको जरुर पढ़े.

1. आपको लिखना बेहद पसदं होना चाहिए

Blogging के लिए जो सबसे जरुरी की चीज़ है वो ये है की आपको लिखना बेहद पसंद होना चाहिए. यदि अगर आपको लिखना ही आपको पसदं नहीं तब आपको शायद blogging उतना रुचिकर ही आपको न लगे. इसलिए यदि आप लिखना जयादा पसंद करते हैं तब आपको जरुर से blogging शुरू करनी ही चहिये.

ये बात आप बिलकुल भी न समझ लें की आपको ब्लॉग्गिंग करना आसान है क्यूंकि आपको इसमें अपना सबकुछ आपको देना होगा. वही ऊपर से ये बहुत ही आसान प्रतीत होता है लेकिन असल जिंदगी में ये है नहीं. लिखने के दौरान भी कभी कभी आपको उसे दुबारा भी लिखना पड़ सकता है जरुरत पड़े तो, वही इसके साथ उसकी editing, साथ में content की researching जैसे दुसरे काम भी करने होते हैं.

एक और बात आपको बता दे की आपकी audience आपके लिखने के ढंग से आपको फॉलो करते हैं की न और आपके blog theme या कोई अजीब से भी सुनाई देने वाले नाम से. इसलिए सबसे बेहतर तरीका है की अपने audience को बनाने का ये USE करते है की आप बहुत ही अच्छे ढंग से articles लिखें और साथ ही उन्हें engaging भी बनायें. ऐसे ही शानदार contents को लोग ज्यादा से ज्यादा पढना और share करना भी उसे पसंद करते हैं

तो इसलिए यदि आपको लिखने में अपना ज्यादा समय भी देना पर सकता हैं की तब जरुर से आप आगे चलकर एक अच्छा हिंदी ब्लॉगर आप बन सकते हैं.

2. आपके पास सही साधन का होना बेहद ही जरुरी होता है

दूसरी सबसे जरुरी चीज़ है ये है की एक device की. अपने Blog पर articles लिखने के लिए आपको एक device की भी जरुरत होती है. ये चाहे तो एक SmartPhone हो या आपके पास Computer या फिर एक Laptop हो. आपके पास एक बेहतरीन device का होना काफी ज्यादा महतवपूर्ण होता है.

मैंने ये सब experience भी किया है की Blogging के लिए Desktop Computer या Laptop सबसे ज्यादा बेहतरीन होना चाहिए , वो भी आप कल से समय के अनुसार SmartPhone या मोबाइल की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि Blogging में आपको लिखने के अलावा भी काफी सारे काम भी करने परते हैं जिसके लिए एक बड़ी screen की काफी जरुरत परती है. ऐसे में desktop या laptop आपके काम में काफी मदद कर सकते है.

लेकिन यदि आपके पास इस समय कोई desktop या laptop नहीं है तब भी आप अपने SmartPhone से भी शुरुआत भी कर सकते हैं. वही बाद में आप दुसरे device को भी ले सकते हैं. यदि आपको SmartPhone से blogging कैसे करें तो इसके बारे में जानना है तब आप निचे में हमें comment लिखकर बताएं ताकि हम आपके लिए एक बढ़िया या article और video को अच्छे से तैयार कर सकें.

इसके लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन होने चाहिए

तीसरी सबसे जरुरी बात ये है ब्लॉग्गिंग के लिए है एक बढ़िया सा डोमेन नाम. Domain Name आपके अपने Blog को एक अलग ही पहचान को दिलाता है. ऐसे में आपको एक ऐसा ही Domain Name को चुनना चाहिए अपने ब्लॉग के लिए जो की short और brandable भी हो.

ऐसा इसलिए करते है क्योकि ज्यादा बड़ा या complex domain name अक्सर किसी को भी नाम याद नहीं रहता है वही यदि आप छोटे brandable name का उपयोग करें तब ये सबके नज़रों में जरुर आ जाता है। जैसे की हमारे ब्लॉग का domain name है “sarkariparinam.com” ये काफी छोटा है और याद रखने में भी बहुत ही आसान है।

इसके साथ ये भी आप कोशिश करें की ऐसा domain name का चुनाव जो अपने ब्लॉग के लिए, जो की आपके niche या category से मिलता जुलता हो, यानि की वो उसके बारे में हो जो की आप अपने blog पर लिखने वाले हो. इससे आपको audience को build करने में बहुत ही आसानी होती है .

वही पर अब उस ब्लॉग के लिए होस्टिंग भी बहुत ही जरुरी है ।

चौथी बात और सबसे जरुरी चीज़ में आती है एक बढ़िया सी Hosting आपके अपने blog के लिए। अब जबकि आपने एक domain name खरीद लिया है तब ऐसे में अपने Blog को कहीं भी अच्छे host करने के लिए आपको एक Hosting Plan की जरुरत पड़ेगी। जो की कुछ न्यूनतम खर्च में मिल जायेगा ।

Hostgator से आप 50% की Discount कूपन के साथ मिल सकता है ।

आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दूँ की Hosting भी दो प्रकार के होती हैं। पहली होती हैं जो की बिलकुल Free Hosting और दूसरी होती है Paid Hosting। यदि आप शुरुवाती के दौर में हैं और साथ में आपके पास कुछ भी ज्यादा पैसे नहीं हैं तो invest करने के लिए तब ऐसे में आप Free Hosting का ही आप चुनाव कर सकते हैं लेकिन आगे चलकर आपको paid hosting का उपयोग करना होगा यदि आप serious हैं यदि ब्लॉग्गिंग को लेकर तो आगे की और बढे।

वैसे तो आपको बता दू की सबसे बड़े Platform हैं blogging करने के लिए एक है Blogger और दूसरा है WordPress. Blogger असल में Google का ही सबसे अच्छा platform हैं वही इसमें आपको hosting की कोई भी जरुरत नहीं होती है. वैसे जब बात WordPress की आती है तब इसमें आपको अपने blog को host करने के लिए एक hosting की भी जरुरत होने लगती है.

मै आपको जानकारी के लिए कुछ बात बता दूँ की sarkariparinam.com/blog WordPress Platform में ही बना हैं। वही हम भी Hosting का उपयोग कर रहे हैं अपने blog को आसानी से होस्ट करने के लिए।

ये सब बाते थी वो सबसे जरुरी की जिनका की आपके पास होना बहुत ही अत्यंत जरुरी है यदि आप अब भी serious हैं तो अपने Blogging के career को लेकर। इसके अलावा भी कुछ और जरुरी चीज़ें जिनका आपको ख़ास ध्यान रखना चाहिए जिनके बारे में हम आगे किसी दुसरे blog post में बहुत ही अच्छे से जानेंगे।

अब एक और भी बहुत ही महत्वपूर्ण बात ये भी हैं की आपको अपने audience के साथ सत्य रहना चाहिए, जिससे की आप उनके साथ बेहतर ढंग से connect या आसानी से जुड़ सकें. आपको अपना खुदका एक style से develop करना होगा, वही इसके लिए किसी दुसरे को copy करना बिलकुल भी आपके लिए जरुरी नहीं है. ये आपका ब्लॉग है जो की आपके personality को भी साथ में बयां करता है.

मुझे एक बात याद है की शुरुवात में ही मैंने कहा था की Blogging करना काफी कठिन की बात है, लेकिन ये एक ऐसा कठिनाई भरा काम है जिसे की आप चाहें तो इसे enjoy के साथ भी आसानी से कर सकते हैं. और इसके लिए आपको blogging से प्यार करने की जरुरत है. वो कहते हैं न की जिस काम से आपको अगर प्यार हो उसे करने में आपको कभी भी थकावट मसहूस नहीं होगी, और साथ में आपको उस काम को करने में कभी बोरिंग मासशूश नहीं .होगा

ब्लॉग्गिंग के लिए क्या-क्या जरुरी बाते है?

मुझे आपसे से काफी उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख ब्लॉग्गिंग के लिए जरुरी बाते क्या-क्या है आपको जरुर पसंद आई होगी. मेरा से हमेशा से आपके लिए यही कोशिश रहती है की आप सब readers को Blogging Tips in Hindi के बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Websites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको कही भी खोजने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.

इससे आपका समय की काफी मात्रा में बचत भी होगी और एक ही जगह में आपको सारे information भी मिल जाते है. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप भी चाहते हैं की इसमें कुछ ही सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच आप comments में कुछ भी लिखकर भेज सकते हैं.

यदि आपको यह post प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए किन-किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है या आपको पसंद आया या कुछ और आपको सीखने को भी मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media websites share
जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *