C/C++ कौन सा Programming Language होता है?

C++, जो की आप और हम इसे pronounce करते है “C plus plus,” यह एक कंप्यूटर Programming Language होती है जिसे की ये C language से ही बनाया गया है.

माने तो C एक ऐसा ही high-level programming language है जिसे की उसे develop किया गया mid-1970s में. इसे असल में Unix programs लिखने के लिए ही उस समय बनाया गया था, लेकिन इसका उपयोग अब सभी प्रकार के applications को बनाने के लिए भी किया जाता है, वही ये प्राय सभी platform में भी ये कार्य करता है.

C/C++-Language-23923-sarkari-result

इससे पहले के सारे languages की तुलना में, C पढने में भी बहुत ही ज्यादा आसान होता है, और ज्यादा ही flexible (इसे बहुत से प्रकार के कार्यों में इसे उपयोग भी किया जा सकता है), और साथ में ये बहुत ही efficient भी होता है जब कोई भी memory की बात करते हैं.

C++ को आप और हम के दवारा इसे pronounce किया जाता है जो “C plus plus,” ये एक ऐसा ही programming language जो की उत्पन्न हुआ है C language से. इसलिए C++ का syntax बहुत ही समान मिलता जुलता होता है वो भी C के तरह, लेकिन वही इसमें object-oriented सारे features भी होती हैं, जो की सभी को allow करती हैं programmer को objects create करनेके लिए वो भी code के भीतर ही करता है। .

वही इससे programming करने में बहुत ही आसान बनता है, ज्यादा efficient, और coding करने में भी बड़ा मज़ा ही आता है. इसके इतने ज्यादा power और flexibility होने के कारण, बहुत सारे ऐसे भी software programs है जो की आज भी वो C++ language में लिखे हुए हैं.

Leave a Reply