C# क्या है और इसे बारे आसानी से समझे ?

C# (जिसे की आप और हम उसे pronounce करते है “C Sharp“ से) यह एक Computer programming language है उसे develop भी किया गया है Microsoft के द्वारा.

उसे introduce भी किया गया था सन 2002 में इसका version 1.0 के नाम से Microsoft’s का .NET Framework में. तब से लेकर C# बहुत से revisions से भी गुजर चूका है, जो की प्रत्येक .NET update के साथ-साथ ये होता है.

आज के समय की बात करे तो, यह एक बहुत ही popular programming languages में से एक बना हुआ है जिसका उपयोग Windows programs और web applications को create करने में किया जाता है.

C#-ko-kaise-use-karte-hai-2389-sarkari-result

C# असल में एक derivative भी होता है ये भी C programming language का और ये बहुत ही समान है C++ के तरह. वही ये उपयोग करता है कुछ basic operators C++ के तरह, वही ये भी object oriented भी है, और case sensitive भी होता है, और इसमें भी प्राय वही समान identical syntax भी पाए जाते हैं.

लेकिन फिर भी आपको ये C# और C++ के बीच में काफी सारे अंतर भी होते हैं. चलिए इनके बारे में उदाहरणों से आपको समझते हैं.

  1. C++ में किसी भी Arrays को pointers भी कहा जाता है, वही C# में, इसको objects भी कहते हैं जिसमें काफी सारे methods और properties भी दिखने को मिलते हैं.

  2. इसमें bool (boolean) data type को भी recognize नहीं किया जाता है वो भी एक integer के तरह जैसे की C++ में ये किया जाता है.

  3. इसमें keywords typedef, extern, और static सभी की अलग अलग meanings भी होती है C# में, जो की बिलकुल ही अलग-अलग होते हैं C++ में.

  4. C# switch statements support भी नहीं करते हैं fall-through एक case से दुसरे में जाने के लिए.

  5. Global methods और variables को भी ये खाश तौर पर ये support नहीं किया जाता है C# में, वही आप उनके C++ में कर सकते है .

सबसे महत्वपूर्ण बात ये भी है की, C# को specially उसे design किया गया होता है वो Microsoft के दवारा .NET Framework के लिए. इसलिए ये सरे को allow करता है developers को उन सभी features का उपयोग करने के लिए जो की .NET API के द्वारा यर भी offer किये जाते हैं.

लेकिन इसका मतलब ये भी है की C# applications केवल run ही सकते हैं ऐसे platforms में जो की उसे support करता है .NET runtime, जैसे की Windows, Windows Phone, और Windows Server.

वही आप ये भी चाहते हैं की ऐसे programs जिन्हें की C# में ही लिखा गया हो उनके किसी दुसरे platforms में उसे अब run करना, तब ऐसे में इन code को compiled पहले करना होगा एक conversion tool के उपयोग से जैसे की Microsoft .NET Native.

नोट: ये नाम “C#” की इसकी उत्पत्ति होती है musical note “C♯,” से जो की ये सीधा बताता है की ये सारे step up हुआ होता है original version of C से. ये ♯ symbol भी बना हुआ होता है चार plus signs से, जो की ये जाहिर करता है की C# या C++ से ज्यादा advanced होते हैं .

Leave a Reply