Cable Management कैसे किया जाता है?

Cable management का मतलब ये भी होता है की सारे cable इलेक्ट्रिकल डिवाइस के साथ जुड़े होते हैं और उन्हें ठीक तरीके से organize करना परता है। .

इसके अंतर्गत में आते हैं power cables, audio/video cables, network cables, और कई प्रकार के cables भी इनके अंतर्गत आते है. अब इन सब cables को सही तरीके से manage करना एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण पहलु भी होता है और एक साफ़ सुथरा और सुरक्षित घर या कार्य करने के स्थान के लिए. इससे चीज़ें सुसज्जीत और ठीक ढंग से दिखने लगते हैं और इनमें गलत connection से उत्पन्न होने वाले हादसे का भी भय बहुत ही न के बराबर रहता है.

कोई भी Electrical devices को हमेशा multiple cables की ही जरुरत रहती है. उदाहरण के लिए, एक desktop computer को एक power cord के साथ-साथ, Ethernet cable, और बहुत से USB cables की भी जरुरत होती है उसके साथ peripheral devices को जोड़ने के लिए जरुरत परती है।

Cable-Management-kaise-kiya-jata-hai-239-sarkari-result

वही पर एक home theater system की बात करे तो उसमे भी multiple power cables की ही जरुरत होती है, साथ में A/V cables, HDMI और analog audio connections के लिए जरुरत रहती है. यदि किसी भी device के इतने सारे cables को सही तरीके से इकठ्ठा अगर आप नहीं किया गया तब ये एक बहुत बड़ा मेस भी बन सकते हैं.

Cable management के बहुत से फायदे होते हैं :

  • ये एक साफ़ सुतरी workspace या living area को प्रदान करता है
  • ये devices और cables को add करना और remove करना भी बहुत ही आसान कर देता है
  • ये cables उनके crimping या नष्ट हो जाने से भी आपको सुरक्षा प्रदान करता है .
  • वही पर ये disconnecting unexpectedly वाले problem को भी होने से काफी बचता है.
  • वही पर इससे cables के बीच आपस में interference की भी बहुत ही कम होती है जो की काम करने के लिए काफी ही जरुरी होता है.

Cable management का करना एक बहुत ही आसान काम भी आपके लिए हो सकता है जिसमें की कुछ cables को एक साथ भी बांधना पर सकता है adjustable cable clips के माध्यम से. इस प्रकार का cable management का उपयोग ज्यादातर home computer setup में ही उपयोग ही किया जाता है.

कुछ जगहों में, पर एक cable sleeve या एक cable cover का उपयोग एक desk के नीचे करने से बहुत से cables को एक जगह में उलझने से भी ठीक ढंग से भी रोका जा सकता है.

वही पर बहुत बार cable management भी काफी complex process भी बन कर सामने उभर कर आने लगती है. उदाहरण के तौर पर बात कर तो, किसी भी network engineers को एक साथ उन्हें सेकड़ों network cables को किसी एक server rack में manage करना भी परता है.

यहाँ ये सारे cables एक साथ ही connect होते हैं वो भी power outlets और network switches के साथ होते है. इस प्रकार के organization में आपको सभी cable length भी आपको चुनना आना चाहिए और साथ में correct cable management sleeves भी कर पाना अच्छी से आना चाहिए जिससे आप आसानी से cables को लगा पाए और हटा पायें.

इसके इतने ज्यादा application के होने के वाबजूद भी, cable management एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है वो भी किसी भी electronic setup के लिए. कुछ Simple cable management accessories, भी होते है। जैसे की cable ties और cable sleeves का उपयोग कर, यदि आप आसानी से cables के एक गुच्छे को एक साफ़ और organized space में भी आसानी से आप बांध सकते हैं.

Leave a Reply