CamelCase क्यों लिखी जाती है ?

CamelCase (जिसे की आप और हम सब मिलकर उसे “camel case” या “dromedary case” भी कहते हैं) यह एक naming convention भी कहा जाता है जिसमें की प्रत्येक शब्द का पहला letter को capitalize लिखा जाता है एक भी compound शब्द के होते है।

उदाहरण के के तौर पर, यह एक video game भी है “StarCraft,” एक band भी है “FireHouse,” और जो एक company भी है “MasterCard.” को भी वही ये term “CamelCase” अपने आप ही एक CamelCase naming के convention से नामित भी किया गया है.

CamelCase-kaise-likhte-hai-238-sarkari-result

वैसे तो CamelCase के बहुत ही ज्यादा भी आज कल के समय में applications देखने को मिलते है, जो की computing में, वही इसे ज्यादा उपयोग भी किया जाता है programming languages और website names में लिखा जाता है। .

ज्यादातर developer उसे programming languages में भी spaces को भी ये allow नहीं करती है उनके functions, variables, और दुसरे entities के नाम में उपयोग करते है। इसलिए programmers language में अक्सर इसे उपयोग भी करते हैं CamelCase को किसी भी objects को define करने के लिए source code में में भी उसे उपयोग भी करते है। .

उदाहरण के के तौर पर हम बता दे की,उसे related variables का एक C++ program में उपयोग भी किये हुए होते हैं ऐसे में ही कुछ नाम “lowerCamelCase” names के जैसे : employeeID, employeeFirstName, employeeLastName, और employeeAddress. इसमें capital letters के होने से ये प्रत्येक variable के नाम को ज्यादा readable और बहुत ही आसान बनाते हैं.

कुछ और भी domain names में आप spaces को include भी जयादा ये नहीं कर सकते हैं, इसलिए ज्यादातर web-based companies इसे उपयोग करती हैं CamelCase उनके brand names में न की शब्दों को भी separate भी करती हैं.

इससे एक और भी बेहतर तालमेल भी होता है company name और उसके web address के बीच में ही होता है। उदाहरण के लिए, YouTube, LinkedIn, और WordPress को देख सकते है। .

Leave a Reply