Camera RAW कैसे काम करता है ?

camera RAW image असल में ये एक unprocessed photograph ही होता है जिसे की कोई भी digital camera से इसे capture किया गया होता है.

इसमें raw image डाटा होता है जो की सारे capture हुआ होता है वो भी camera के sensor (या CCD) के द्वारा लिया जाता है, जिसे की यूज़ save भी किया जाता है वही proprietary file format में जो की specific भी होता है उसी camera manufacturer के जैसे ही होता है। .

वैसे तो by default, ज्यादातर digital cameras process और compress ही करते हैं सरे photos को JPEG files के हिसाब में. जब वो किसी भी image को जब capture करते हैं तब. अब processing step में ये automatically apply कर लेता है appropriate color correction और साथ में JPEG compression significantly को भी कम करता है वही पर file size को. जिससे की अंत में एक efficiently processed JPEG image को भी प्राप्त होता है.

Camera-RAW-Meaning-in-Hindi-239-sarkari-result

वैसे भी JPEG images प्राय सभी कार्यों के लिए भी बहुत ही उपयुक्त होता है, लेकिन professional photographers और photography जानकार ये भी prefer करते हैं की वो कैसे प्रत्येक image के processing को बहुत ही आसानी से control कर सकें.

इसलिए ज्यादातर ये high-end cameras में ये ability भी होती है जिससे की आप RAW mode में उसे आसानी से shoot भी कर सकते हैं न की JPEG में. ये raw files unprocessed में ही होते हैं, जो की सारे photographer को allow भी करते हैं इसकी settings को आसानी से adjust करने के लिए जैसे की exposure, white balance, और saturation जब एक बार किसी भी image को capture कर लिया जाता है.

यहाँ पर lossy JPEG compression को apply भी उसे नहीं किया जाता है, क्योकि इससे image quality भी बहुत ही कम हो सकती है, वही RAW mode files को भी आसानी से save भी करती है losslessly compressed format में होता है। .

चूँकि Camera RAW files सारे uncompressed ही होती है, इसलिए वो बहुत ज्यादा भी space लेते हैं typical JPEG images की तुलना में. ख़ास इसलिए RAW files को करीब 5 से 10 गुना ज्यादा disk space की जरुरत परती है जब वो कोई भी image को capture करते हैं समय .

इसलिए यदि आप RAW Mode में अगर आप उसे shooting भी करना चाहते हैं तब ऐसे में आपको एक बड़ी size की memory card भी चाहिए होगी वो भी आपके camera के लिए.

Camera RAW Files को कैसे देखें जाते है ?

चूँकि किसी Camera RAW files को save नहीं किया जा सकता है वही पर एक standard image format में, इसलिए बहुत से ऐसे भी image viewing programs उसे recognize भी आसानी से नहीं कर पाते हैं. यदि कोई भी program अगर support भी करती है Canon RAW format को, तब इस बात कोई guarantee भी नहीं देता है की वो recognize भी करेगी एक RAW file को जिसे की आप अगर save भी किया गया है एक newly released Canon camera में.

इसलिए camera manufacturers में अक्सर include ही करते हैं proprietary RAW photo editing software के साथ और उनके high-end cameras के साथ भी कर सकते है। . वहीँ सभी popular operating systems और software programs को भी खुदको regularly update करते रहना परता हैं जिससे की उसे support कर पायें नए RAW formats को भी .

File Extensions
.ARW (Sony), .CR2 (Canon), .PEF (Pentax), .RAF (Fuji), .RW2 (Panasonic) .DCR (Kodak), .DNG (Adobe), .ERF (Epson), .NEF (Nikon), .ORF (Olympus)

Synonyms: RAW

Leave a Reply