CAN (Campus Area Network) कैसे काम करता है ये जानकारी आवश्य ले।

CAN का फुल फॉर्म “Campus Area Network.” है ये CAN एक ऐसा ही network होता है जो की ये एक educational या corporate campus को cover करता है .

उदाहरण के तौर पर बात करे तो,इसमें elementary schools, university campuses, और corporate buildings. एक campus area का network भी एक local area network (LAN) की तुलना में बहुत ही बड़ा होता है क्यूंकि ये multiple buildings में एक specific area के अंतर्गत को cover करता है .

ज्यादातर CANs बहुत से लांस के अंतर्गत आते हैं जो की via switches और routers,से connected होते हैं जो की सभी आपस में जुड़ कर एक single network भी बनाते हैं. वैसे ये LANs के तरह ही,operate भी करते हैं जिसमें users के पास network का (wired या wireless) access भी होता है वो बारे ही आसानी से communicate भी करता है वो भी directly दुसरे systems के साथ उस network के भीतर ही सब काम करता है।

Campus-Area-Network-2392-sarakri-result

एक ही college या university में CAN को एक “residential network” या “ResNet” भी कहा जा सकता है, क्योकि इन्हें केवल campus residents के द्वारा access ही किया जाता है , जैसे की students और faculty.

CAN के फायदे क्या-क्या हैं?

CAN के मुख्य दो primary benefits security और speed होते हैं,.

Security

एक wide area network (WAN) के विपरीत,में एक CAN को manage और maintain भी एक single entity के द्वारा आसानी से किया जाता है जैसे की campus IT team.

इसमें network administrators बड़े ही आसानी से monitor, allow, और limit access एक network को कर सकते हैं। वही इसमें Firewalls को typically place CAN और Internet के बीच में किया जाता है जिससे की ये network की unauthorized access से रक्षा कर सके।

वही एक firewall या proxy server का उपयोग हम websites को limit करने के लिए या Internet ports users के access को control करने के लिए भी किया जाता है.

Speed

चूँकि एक CAN के भीतर का communication एक local network में होता है , इसलिए data transfer speeds systems के बीच में इस network के काफी ही तेज होता है यदि हम इसकी typical Internet speeds से तुलना करें .

इससे ये होता है की आप आसानी से बड़े files को दुसरे users के साथ उसी network में share कर सकते हैं .

उदाहरण के तौर पर हम बात करे तो, एक बड़ी सी video को Internet पर upload करने में हमें काफी घंटे लग जाते हैं, लेकिन ये ट्रांसफर कुछ मिनटों में ही हो जायेगा अगर आप इसे CAN पर share करें तब.

नोट: CAN का एक दूसरा full form “Corporate Area Network” या “Controller Area Network.” भी हैं

Synonyms:
Campus Area Network, Corporate Area Network, Controller Area Network

Leave a Reply