Caps Lock को ऑन कैसे किया जाता है ?

ये असल में Caps Lock एक ऐसा ही feature है जो की प्राय सभी प्रकार के keyboards में आपको देखने को अवश्य ही मिल सकता है, जब ये active होता है, तब ये capitalize लेटर को प्रदान करता है जो को प्रत्येक letter को आप जिसे की keyboard में type किया जाता है.

माने तो Keyboard के अन्य भी keys के विपरीत में, ये caps lock key असल में एक “toggle key,” भी होता है. इसका मतलब की ये भी होता है की हमेशा या तो On position में होता है या फिर Off Position में रहता है।

Caps-Lock-ko-On-kaise-kare-7328-sarkari-result

जब ये off होता है, तब जो भी letters आप keyboard से type किये जाते हैं वो सभी input usual ही होते हैं. वही ये जब ये on होता है, तब प्रत्येक letter जो की type किये जाते हैं वो सभी transmit ही होते हैं एक upper-case character के तोर पर. Caps lock input को alter भी आप नहीं करते हैं वही बाकि के keys के तरह, जैसे की numbers और symbols भी होता है।

चूँकि हम caps lock को बदलते हैं letters के input को वो भी एक keyboard में, इसलिए ये बहुत महत्वपूर्ण है की आपको पता भी हो की ये On हैं या फिर Off. इसलिए manufactures इसके active status को जानने के लिए एक light को प्रदान किये हुए होते हैं वो भी अपने keyboard पर, जो की Caps Lock के on होने पर ये कोई कलर का लाइट जलता है. इससे ये पता चलता है की Caps Lock अभी On है.

चूँकि passwords अक्सर case-sensitive में होते हैं, इसलिए इस बात का बहुत ही ख्याल रखें की caps lock active न हो जब आप कोई login information को enter कर रहे हों. वही Caps Lock का उपयोग केवल जरुरत पड़ने पर ही करें.

Leave a Reply