Captcha को कैसे भरा जाता है

मान ले की Captcha एक ऐसा ही program होता है जिसका उपयोग से ये किसी भी चीज को पहले verify करने के लिए होता है की जो व्यक्ति data enter कर रहा है वो इन्सान है या फिर कोई मशीन या एक computer है.

इन सभी Captchas को आप आसानी से ये किसी भी online forms के नीचे में आपको देखने को मिलते हैं. जो की user को ऐसे सवाल करते हैं जिसमें की उन्हें एक टेढ़ी मेढ़ी image को देखकर उसमें लिखा हुआ text को आपको enter करना होता है.

ये जो भी text होता है या image में वो या तो wavy हो सकता है, या उसमें खूब सारे lines भी हो सकते हैं, या फिर ये काफी irregular भी हो सकते हैं, जो की किसी भी एक automated program के पक्ष में ये मुमकिन भी नहीं की वो इस data को आसानी से समझ सके.

Captcha_Meaning-in_Hindi-389-sarkari-result

ऐसा इसलिए है क्योकि ये कुछ captchas तो इतने ज्यादा distorted भी होते हैं की उन्हें एक इन्सान के पक्ष में भी पढ़ पाना तो बेहद ही कठिन होता है. वही यहाँ पर आपको बता दे की एक राहत की बात ये भी है की, ज्यादातर captchas user को असानी से भी allow करते हैं उस image को regenerate करने के लिए अगर उन्हें image में लिखी हुई text अगर आपको समझ में न आये तो. कुछ में तो आपको auditory pronunciation feature को भी देखने आपको को मिल सकता है.

इन captcha response का का आप उपयोग कर, webmasters को आप आसानी से दूर रख सकते हैं इन automated programs, या “bots” को जो की अपने आप ही online forms को fill कर लेने की भी काबिलियत रखते हैं.

वही पर ये Website Forms में Spam होने से बहुत की रक्षा भी करते हैं. वही ये Server को down होने से भी भी बहुत अच्छी तरह से रक्षा करते हैं अन्यथा repeat request को भेजकर ये bots आसानी से किसी भी server को down भी कर सकते हैं.

जहाँ ये captchas थोड़े inconvenience आपको जरुर ही पैदा कर सकते हैं ये सारे users के लिए, वही ये किसी भी webmaster की काफी मदद करते हैं इन automated programs से बचने के लिए करते है। .

“captcha” ये शब्द उत्पन्न होता है word “capture” से जो की capture करता है human responses देने के लिए यूज़ किया जाता है। .

CAPTCHA का फुल फॉर्म क्या होता है?

CAPTCHA का फुल फॉर्म है ये है की “Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart.

Synonyms: Captcha Code

Leave a Reply