Card Reader कैसे इस्तेमाल किया जाता है|

असल में Card reader एक ऐसा ही input device होता है जो की flash memory cards को read करता है .

वाकई में इसे एक standalone device के तोर पे भी इसे connect भी किया जा सकता है वो भी एक computer via USB से या इसे integrate भी आसानी से एक computer, printer, या किसी multifunction device से किया जा सकता है। वही अभी प्राय सभी multifunction printer/scanner/copiers में पहले से ही built-in card readers को आपको देखने को मिल रहे हैं.

Card-Reader-Meaning-in-Hindi-8933-sarkari-result

ज्यादातर card readers multiple memory card formats को ही accept करते हैं। जिसके अंतर्गत compact flash (CF), secure digital (SD), और Sony’s Memory Stick आते हैं। वही पर कुछ card readers भी दुसरे formats को भी accept करते हैं जैसे की XD, SmartMedia, Microdrive, और Memory Stick Pro Duo cards.

Card Reader का मुख्य काम एक memory card में स्तिथ डाटा को read करना होता है . इसलिए जब भी आप कोई भी memory card को एक card reader में डालते हैं, और उसे computer से भी जब उसे connect करते हैं तब ये एक mounted disk के तोर पर show भी करता है.

वही अगर आपको कोई भी memory card के contents को अगर आप देखना भी चाहते है तब आपको उस Card के icon पर double click करना होगा. ये icon typically appear आपके desktop में (अगर हम Macintosh computers की बात करें)होता है वही ये “My Computer” के भीतर भी show करता है (अगर हम Windows machines की बात करें).

वही यदि आप card को अगर उसे remove भी करना चाहते हैं, तब ऐसे में आपको पहले उस disk को unmount या “eject” भी करना होता है, उसे physically remove करने से पहले. आपको इससे आपका memory card corrupt होने से बच जाता है.

Leave a Reply