कोरोना वायरस को चीन में कैसे रोका गया

भले ही माने या न माने लेकिन कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन से ही हुई है लेकिन इसके वाबजूद भी कुछ ही महीनों और कुछ ही दिनों के भीतर ही इस महामारी को चीन ने अपने देश में पूरी तरह से काबू कर लिया है. वो इस बीमारी को सफलतापूर्वक रोकने में काफी हद तक सफल भी हो चुके हैं. लेकिन आखिर क्या आप जानते हैं की आखिर चीन की सरकार ने ऐसा क्या उपाय किया जो जिससे की चीन में कोरोना वायरस रुकने की वजह खास बन गयी? आखिर क्यों कोरोनावायरस और फैलने से रुक गयी चीन में, इसके पीछे का बहुत बड़ा कारण भी हैं? ऐसे क्या कदम उठाया जो चीन सरकार के द्वारा जिससे की वो इस COVID-19 को ओर फैलने से साफ तरह से रोक दिया है?

यदि आपको इन सभी सवालों के जवाब की तलाश हम करते हैं तब आपको यहाँ इस article में इन सभी की पूरी तरह से जानकारी बेहद ही आसान शब्द में पढने को मिल जाएगी. ऐसे में भारत तथा अन्य सभी देशों में भी इसी प्रकार के बड़े कदम सरकार को उठाने की जरुरत हैं जिससे की सभी देश में चीन की ही तरह इस खतरनाक महामारी (COVID-19) को रोकने में काफी हद तक सक्षम बन सके. तो बिना कोई देरी किये चलिए जानकारी प्राप्त करते हैं की आखिर ऐसे कौन सा कदम है जिन्हें की चीन सरकार ने समय को रहते हुए भी जिससे की वो इस बीमारी को कई हद तक इस वायरस से निजात पाये. तो फिर बिना देरी किये आप और हम चलिए शुरू करते हैं चीन में कोरोना वायरस रुकने का मुख्य कारण क्या था.

कोरोना वायरस का चीन में महातांडव

China Ne Control Kiya Corona virus par

सुनने में खास तरह से आया है की नवंबर 14 में चीन के वुहान शहर में सबसे पहला कोरोना वायरस का मरीज का पहला केस आया था. वही इसके कुछ महीनो और दिनों के बाद ही पुरे चीन में ऐसे सेकड़ों और cases रोज सामने आने लगे, जिसके चलते चीन सरकार को पुरे देश में Lockdown की आपातकाल की घोषणा करनी पड़ी. चीन सरकार की इस कोशिश की बदौलत भी चीन ने Coronavirus को अपने काबू में करने में बहुत हद तक काबू पा लिया है.

फिर भी इतनी कोशिश और काफी मकसद के बाद भी चीन के नागरिकों को बहुत बड़ा ही नुकसान का सामना पड़ा. ऐसा इसलिए क्योकि ये वायरस बहुत ही कम समय में हजारों के भीड़ में नागरिकों को अपने अंदर ग्रषित करने में भी सक्षम हो गया. इतना सब होने के वाबजूद भी चीन में Coronavirus की Stage 3 तक पहुँचाने में वो कामयाब हो गया. वही भारत में कोरोना वायरस को लेकर कई प्रकार की भी अफवाहें अब भी मौजूद हैं. वही जरुरत है की इन्हें समय रहते स्तिथि को काबू में लाया जाए. ऐसे में सरकार पूरी प्रयास कर रही है इसे रोकने के लिए भी.

चीन में कोरोना वायरस फैलाने से रुकने का असली और खास वजह क्या है?

चीन में Coronavirus रुकने का असली और खास वजह यह है की इस बीमारी को रोकने के लिए सरकार को एक बहुत ही बड़ा कारा और controversial कदम भी लिया गया जो की है Wuhan शहर और इसके आसपास के शहरों को Lock Down करना पारा. जिसके चलते उस समय लगभग 50 million लोगों को एक mandatory quarantine के तहत अपने ही अपने घरों में ही बंदी बना दिया गया. इस Lockdown की प्रक्रिया को 23 January 2020 से ही पूरी तरह से लागु कर दिया गया था.

1. बच्चों में कोरोना वायरस के खास लक्षण क्या है ?

2. भारत के कितने राज्य में कोरोना वायरस के मरीज हैं

इसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति अब देश के दुसरे राज्यों तक कही भी जा नहीं सके जिसके चलते बीमरी को बहुत हद तक रोकने में चीन सक्षम भी हो गया जो की पहला देश है. वही ऐसे समय में चीन के दुसरे जगहों में भी लोगों को भी voluntarily quarantined भी किया गया और साथ में उन्हें monitored भी किया गया चुने हुए leaders के द्वारा उनके इलाके के भी है.

चीन सरकार ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए कौन-कौन से अहम् कदम उठाये?

चीन सरकार ने दो dedicated hospitals भी काम समय में ही बना डाले और वो भी Wuhan city में वो भी केवल 1 सप्ताह के भीतर. वही देशभर के Health care workers को इस outbreak center में जल्दी ही भेजा गया. वही सरकार ने अहम् फैसले से launch किया कई unprecedented effort (बेमिशाल कोशिश की) जिससे की वो trace कर पायें contacts वो भी confirmed cases को. वही Wuhan शहर में ही केवल 1800 teams से ज्यादा को भी इसके लिए नियोजित किया गया.

वही इसके इलावा भी aggressive “social distancing” जैसे measures को implement पुरे देश में किया गया था , जिसके तहत पुरे देश में सभी प्रकार के sporting events और theaters को साफ तौर पर बंद कर दिया गया था. वही schools को लम्बे समय तक भी बंद कर दिया गया था. साथ में काफी businesses को भी साफ तौर से बंद भी कर दिया गया था. की कोई भी नागरिक जो की बाहर जाना भी चाहता हो उन्हें बाध्य रूप से Mask पहनने के ऊपर भी खूब जोर दिया गया था.

दो चीजे बहुत ही ज्यादा उपयोग किये जाने वाली mobile phone apps, जो की हैं AliPay और WeChat, इन दोनों ने काफी मदद की restriction को enforce करने के लिए किया गया था. ऐसा इसलिए किया गया क्योकि इन्होने सरकार की तरफ से allow भी कर दिया था जिससे लोगों के गतिविधियों को भी आसानी से Track रखने के लिए और यहाँ तक की उन infected लोगों को यात्रा करने से भी रोकने के लिए किया गया था. इस प्रक्रिया में प्रत्येक लोगों को साफ तौर से बाँट दिया गया है वो भी एक Traffic Light System के हिसाब से. जिसमें की Mobile Phones को Color codes भी प्रदान किये गए हैं — जिसमें green, yellow, या red designate भी करती हैं एक इन्सान का health status — जिससे सरकार के प्रतिनिधियों को ये मालूम पड़ता है की वो कहाँ पर स्तिथ हैं और किस train stations और checkpoints में उपलब्ध हैं.

इन सभी चीज़ों बावजूद भी लागु करने पर नागरिकों की Public life को काफी हद तक कम भी कर दिया गया था. लेकिन ये सभी तमाम कोशिशें काम कर रही हैं. जिसके परिणाम स्वरुप, बहुत ही कम इन्फेक्टेड लोगो ने काम लोग को infect कर पा रहे थे वही वो केवल अपने घरों पर ही रह रहे थे.

इस प्रकार की कठिन प्रयास से अब लोग केवल अपने घरों पर ही सिमित रह रहे थे जिससे वायरस को कहीं ओर जाने का मौका ही नहीं मिलता था जिससे transmission की chain वही पर ख़त्म कर दी गई. कुल मिलाके बात करें तब एक combination वो भी अच्छी social distancing और quarantining के जरिये और साथ में on-the-ground machinery के मदद से वो भी neighborhood level में, इसके साथ AI [artificial intelligence] big data का पूर्ण उपयोग से काफी हद तक कोरोना वायरस को भी रोक पाया था चीन.

बस ऐसे ही उपायों का यदि सभी देश अपने नागरिकों पर सख्त से पालन करें तब कोरोना वायरस को काफी हद तक आसानी से भी रोका जा सकता है.

कोरोना वायरस रुकने का मुख्य कारण क्या था ।

मुझे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख चीन में कोरोना वायरस रुकने की वजह क्या है जरुर आपको भी पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही काफी कोशिश रहती है की readers को कोरोना वायरस का परचंड तांडव के बारे में पूरी जानकारी अच्छी से उपलब्ध करवाई जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे उनकी समय का ध्यान में रखते हुए और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में आप मैसेज लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोना वायरस को कैसे रोका जाये बहुत ही पसंद आया या कुछ सीखने को भी मिला हो तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *