सीओ पद क्या होता है और उसका फुल फॉर्म क्या लिखते है ?

सही में आप सभी ये जानते होंगे अगर नहीं जानते है तो चलिए इनके बारे में अच्छे से जानते है CO का पोस्ट क्या है और उसक फुल फॉर्म (full-form) क्या लिखते है। यदि इन सबके बारे में अगर नहीं जानते है तो ये आर्टिकल को आपको अच्छा से पढ़ना होगा क्योकि आज कल के जमाना में अच्छे नौकरी को प्राप्त करने के लिए सबको चाहत होती है क्योकि सबको आपने लाइफ को बहुत बढ़िया बनाने में लगे रहते है और सब लोग अपनी जॉब को सिक्योर और सबसे बेहतरीन जींवन का कामना भी करते है और इस तरह के जॉब में बड़े सैलरी के साथ इज्जत और रुतवा आपको पवार के साथ आपको समय के हिसाब से सब कुछ मिलने लगता है, ऐसी जॉब बहुत ही काम ही लोगो के पास होती है। ऐसी ही शान और सौकत एक Police की भी नौकरी है।

देखिये अगर आपको पुलिस(police) की नौकरी आपके पास है और आपको कोई भी पद मिला हो लेकिन किसी प्राइवेट कंपनी के एम्प्लोयी(employee) के मुताबिक आपका सैलरी उनका तुलना में जयादा ही होगा। और उसके साथ अच्छी तनखाह के साथ आपको कही भी इज्जत और पावर सबसे जयादा है। वही बड़े पैमाना पर माना जाता है की पुलिस का काम पुरे देश में शांति को कायम रखना होता है,जिससे किसी एक लोग की उनके मंशा के चलते किसी दूसरे लोगो का उसका अपना हक़ और अधिकार उससे कोई छीन न सके। एक आसान भाषा में आपको बताये की लोगो को किसी दूसरे के साथ मार झगड़ा से बचाये और शांति और सौहार्द कायम रखे।

एक बात सत्य है की संसार के सभी देशो में पुलिस रहती है , आपको इनमे कुछ खाश आपको अंतर दिखाई ही नहीं देगा केवल इनके नाम में थोड़ा हो सकता है। वही अब अपने ही देश की बात करे तो दूसरे देश के मुकाबले यहाँ की जनसँख्या अधिक है। इसी एवज में यहाँ पर थोड़ा जयादा भी क्राइम(Crime) सुनने को मिलता है। और एक मुख्य बात यह भी है की यहाँ के लोगो को सँभालने के लिए यहाँ पर जयादा संख्या में पुलिस बल की आवश्कयता है।

एमएलए का फुल फॉर्म क्या होता है
जीएसटी का फुल फॉर्म क्या होता है
एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है

इसी सब के चलते Police Department के भिन्न-भिन्न पद भी रहते है उसी में से एक पद ‘CO’ का भी होता है। एक बात आपने अक्सर पहले भी “सीओ” का नाम से भी आप जानते होंगे। अगर नहीं जानते है तो उसका बारे में और पुरे बातो का हम आज चर्चा करेंगे “CO फुल फॉर्म हिंदी में”तो अब बिना बिलम्ब किये चलिए चलते है।

“सीओ” का Full Form को क्या बोलते है?

CO kya hota hai :full form of CO:2389:#sarkari_result
CO Full Form

CO(Circle Officer) इनका फुल फॉर्म है, सर्किल अफसर का मुख्य काम है Police Sub-Division को अपने नियत्रण में रखना होता है। या उस पर अपना कण्ट्रोल रखना परता है। लेकिन Police Sub-Division में सीओ(Circle Officer) का बात को सब पुलिस को मानना परता है। उनके दिए गए सारे आदेशों का पालन करना होता है। अपने देश भारत में राजस्थान(Rajsthan), उत्तराखंड(uttarakhand), बिहार(Bihar) और उत्तर प्रदेश(Uttar Pardesh) जैसे राज्य भी शामिल है सीओ पद के लिए।

C : Circle
O : Officer

Police उपाधीक्षक(DSP) और सहायक Police आयुक्त(ACP) रैंक(पद) के अफसर को :सीओ” CO बोलते है। इनको दूसरे राज्य में DSP और दिल्ली(Delhi) और मुंबई(Mumbai) में हम Police कमिश्नर के नाम से प्रचलित रहते है।

इस पद के लिए आप तो Directly या उनके प्रोन्नति(प्रमोशन) से मिलता है। इसलिए इस पद की भर्ती के लिए उनके Department के दूसरे पद पर भी रहता है। इसके बावजूद भी entrance exam में अच्छे अंक लाकर इस पद पर आप बैठ सकते है।

Hindi में सीओ(CO) का Full Form क्या लिखते है?

आप सभी लोग सीओ के बारे में बहुत से Full-Form का पता लग चूका है,लेकिन सीओ का चर्चित और बहुत ही Famous नाम Circle Officer के रूप में ही जानते है। और Hindi में भी इसके कुछ Full Form है।

Circle : अनुमंडल
Officer : पदाधिकारी

Hindi में हम ‘अनुमंडल पदाधिकारी‘ के रूप में भी जानते है।

सीओ(CO) के कई और भी नाम है।

सर्किल अफसर(Circle Officer) को हमेशा लोग उन्हें शार्ट नाम :’सीओ'(CO) के नाम ही लिया जाता है। इनके और भी ढेर सारे ‘CO’ के फुल फॉर्म(full form) भी होते है इसलिए आगे की और बढ़ते है और सारे फुल फॉर्म को देखते है और जानते है।

कमांडिंग अफसर(Commanding Officer) के रूप में भी जानते है।

जो अपने unit को Command करता है उन्हें ही Commanding Officer(CO) कहते है। तो किसी बात को कह कर निर्देश देता जो उनके Military/Army यूनिट को कमांड करता है उस अफसर को हम Commanding Officer(सीओ) ही बोलते है।

उनके पास सारे possible अथॉरिटीज रहती है, सीओ (Commanding Officer) के निरक्छन में, इसलिए पुरे यूनिट पर उनका कमांड/अधिकार रहता है। किसी भी खाश यूनिट को या Military Laws को control करने के लिए सीओ (Commanding Officer) का रहना अनिवार्य रहता है। जिसे शार्ट फॉर्म में सीओ(CO) ही कहते है।

Correction Officer का काम जेल जैसी जगह में भी होता है।

जेल में सारे कैदियों को देखभाल जैसा काम करने के लिए वहाँ पर भी Correction officer(सीओ) को डिप्टी में भी लगाया जाता है। सारे जेल के कैदियों का देखरेख का काम Correction officer(CO) का ही होता है। वही पर सभी कैदियों मुकदमे का हमेशा इंतजार रहता है। सुधार अफसर को। जो की लम्बे समय से जेल में है उनका देखभाल भी करना होता है।

जो सारे कैदियों को अपने देखरेख और अपने अंदर में रखता है जो ज़्यदातर ये काम Correction officer को ही सौपा जाता है। अब के समय कुछ ऐसे भी जगह पर जहा कुछ खाश काम के लिए अब private company के दवारा बनाये गए उस Employed को Correction officer का भी पद देते है।

“सीओ” का एक फुल फॉर्म और भी है जिसका नाम Cardiac Output (CO)

हमारे शरीर के अंदर ह्रदय (Heart) में 60 सेकंड में संचार नाली के दवारा जितना भी अधिक Blood आपका पम्प करता है। ह्रदय के बाये Ventricle के मदद से जितना भी आपका Blood Putout होता है उसे हम Stroke Volume के नाम से जानते है। Stroke Volume और Heart Rate को आपस में मिलकर उसे Cardiac Output के रूप में निर्धारित होता है।

आपके ह्रदय से जुड़े इस पथ को संछिप्त(शार्ट में) रूप से “CO” भी कहते है। लेकिन आम आदमी में ये शब्द सुनने को मिलता ही नहीं है, लेकिन मेडिकल के छात्र या डॉक्टर इस शब्द अच्छे से जानते है।

Central Office को भी “CO” के नाम से भी जानते है।

कोई भी Headquarters को हम Central Office यानि केंद्रीय कार्यालय के रूप में भी जाना जाता है। उदाहरण के तौर पर किसी का एक पूरा परिवार। जैसे कोई भी एक कंपनी है और वो मुंबई से उसकी शुरुआत होती है और वो पुरे world में धीरे धीरे अपना पैर पसार लेती है।

देखिये पुरे संसार में उसका ऑफिस है लेकिन उनके सारे ऑफिस को मुंबई के ही ऑफिस से उसे control(कण्ट्रोल) रहता है। और उस company का हेडक्वार्टर(Headquarter) मुंबई ही होगा। इसको सेंट्रल ऑफिस(Central office) भी बोल सकते है, हर सेक्टर यानि सरकारी और प्राइवेट दोनों में ही रहता है,Central Office.

आपने पहले भी पढ़ चुके होंगे की सीओ(CO) को Circle Officer के बावजूद और भी कुछ फुल फॉर्म बताया है आपको,जो की बहुत ही पॉपुलर भी है। इसके बावजूद भी और भी CO के फुल फॉर्म(Short Form) भी लिखे जाते है। जो की इस प्रकार है।

  • Company
  • Commercial
  • Contracting Officer
  • Carbon Monoxide
  • Cargo Operations
  • Check Out
  • Certified Orthodontist
  • Community Organizer
  • City Ordinance
  • Customization Operator

अभी आप सब इससे लेख क्या सीखे।

हमें आपसे यही आशा रहता है की (मेरा यह लेख सीओ पद क्या होता है, और उसका फुल फॉर्म क्या लिखते है?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।

Leave a Reply