क्या कोरोना वायरस ठीक होने के बाद भी दोबारा हो सकता है?

कोरोना वायरस के लेकर दुबारा होने के सम्भावना में लोगों के मन में बहुत ही सवाल उठ रहे हैं. वैसे Novel कोरोना वायरस के बारे में अधिक जानकारी अभी तक भी ज्यादा कुछ हमें पता नहीं चल पा रहा है. इसके बीच से इस वायरस ने लाखों लोगों की संख्या में अपना शिकार बनाने में सक्षम हो चूका है. विकशित देश की बात करे तो जैसे की अमेरिका और दुसरे देशों का भी मानना है की यह COVID-19 सच में एक बहुत बड़ी विपत्ति है. और साथ ही उनका लोगो का ये भी कहना है की आने वाले समय में कोरोना वायरस एक बहुत ही बड़ा रूप लेने की खतरा मडरा रही है. ऐसे में अक्सर लोगों के हमेशा मन में ये सवाल जरुर उठता है की क्या न कोरोना ठीक होने के बाद भी दुबारे से उसको हो सकता है या नहीं?

ऐसे स्तिथि में लोगों के मन में यह डर पैदा होना लगता है की एक आम बात है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इसके बारे में जानकारी प्रदान करूँ की आखिर कोरोना ठीक होने के बाद दुबारा उसको हो सकता है या नहीं? इसकी जानकारी पाने के लिए आपको यह आर्टिकल पुरे ध्यान से पढना होगा.ताकि इस जानकारी को अच्छे से हासिल कर सके तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

क्या उस व्यक्ति को ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस

क्या कोरोना ठीक होने के बाद भी दुबारा से हो सकता है या नहीं, इसका जवाब यही है की हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है। चलिए एक उदाहरण के तौर पर आपको अच्छे से इसे समझते हैं, चीन की बात करते है जहाँ पर पर शुरुवात में इस महामारी से बहुत से लोग संक्रमित हुए, वही उनकी ठीक होने के बाद भी उन्हें घर भेज दिया गया। लेकिन कुछ महीने और दिन के बाद भी उन्हें फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से दिखाई पड़ने लगे।

वही पर लेकिन इस बात पर पूरी सच्चाई नहीं है की ऐसा इसलिए क्यूंकि चीन के ही guangdong इलाके में health officials ने करीब 14 प्रतिशत लोगों में फिर से कोरोना वायरस positive का संदीघ पाया जो की वो भी recover हो चुके थे. ऐसे में हम आपको ये दावे के साथ तो नहीं कह सकते हैं की लेकिन आपको कोरोना वायरस दुबारा भी हो सकता है या नहीं. लेकिन इस बात की सच्चाई जरुर है की कोरोना वायरस दुबारा होने के संभावना करीब 10 से लेकर 15 प्रतिशत से भी जयादा रहती है. इसी प्रकार के cases दुसरे देशों में जैसे की Japan और South Korea और अलग-अलग देशो में भी पाए गए हैं.

फिर से कोरोना वायरस दुबारा होने के क्या कारण हो सकते हैं?

वैसे तो इस बात को हम 100 प्रतिशत नहीं मानते हैं की कोरोना वायरस दुबारा हो सकता है या नहीं. लेकिन माने तो यदि ये दुबारा हो रहा है तब उसके होने के बाद का कारण के विषय में जरुर अच्छे से सोच सकते हैं. चलिए ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में जानकारी लेते हैं.

वैज्ञानिकों लोगो का मानना है, कोरोना वायरस दुबारा होने के काफी कम chances ही आते हैं लेकिन फिर भी उन मरीजों में ये होने की संभावना काफी कम होती है जिसमें की immunity पॉवर काफी कम हो होती हैं. वही कुछ Scientists और डॉक्टर का कहना है की यदि किसी मरीज को जल्द ही छोड़ देते हैं तब उनमें कोरोना वायरस फिर से आने की संभावना ज्यादा होती हैं जब उन्हें retest किया जाता है.

यदि आपको ये infection लग जाती हैं, तब अपने आप ही हमारे शरीर का immune system इससे हमारी काफी रक्षा करता है. लेकिन वही यदि आपको फिर से ये infection दिखाई दे रही है तब ऐसे में हो सकता है की आपका immune system ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है. वही जो मरीज में ये वायरस ठीक से ख़त्म नहीं हुए होते हैं उनमें ये दुबारा भी फिर से हो सकता है.

कोरोना दुबारा से होने की खाश जानकारी

मुझे बहुत उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस होने के बाद दुबारा हो सकता है या नहीं? जरुर काफी पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से पूरी कोशिश रहती है की एक बार संक्रमण से उबरने के बाद दोबारा भी हो सकता है कोरोना वायरस के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में इस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं लगती है.

इससे उनकी काफी समय की बचत भी होती है और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर किसी प्रकार की सन्देह हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ भी सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments अपनी सहमति लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post या इलाज के बाद दोबारा भी हो सकता है कोराना वायरस अगर काफी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला है तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply