क्या आप जानते है कोरोना वायरस बीमारी का नाम और वायरस का नाम क्या है ?

यह बात हम सभी जानते ही है की कैसे कोरोना वायरस की इस बीमारी ने पुरे दुनिया में कहर बरपा कर रख दिया है. ऐसे में सभी देश के तमाम बुद्धिजीवियों का कहना है की जब तक इस बीमारी का बिलकुल इलाज नहीं आ जाता तब तक हम सभी नागरिकों को अपने घर पर ही रहना सही समझे जिससे की इन बीमारी को आगे बढ़ने से काफी हद तक रोका जा सके. लेकिन एक बात जो की सभी लोगों के मन में एक सवाल बनकर आ रही है की ये की इस कोरोना वायरस वाली बीमारी का सही में इसका नाम क्या है और इस बीमारी को फ़ैलाने वाले वायरस का भी नाम क्या है?

ऐसे में समय में आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस खतरनाक बीमारी का नाम और उसके साथ इसे फ़ैलाने वाले वायरस का सही नाम बताया जाये. इससे ये होगा की आप लोगों को किसी दुसरे को इस बारे में पूछने की कोई जरुरत सामने नहीं आएगी. चलिए अब आप और हम जानते हैं की इस बीमारी का आखिर नाम क्या है और आखिर इस वायरस का नाम क्या है.

कोरोना वायरस इस बीमारी का आखिर नाम क्या है?

coronavirus ka nam kya hai
coronavirus kya hai

इस कोरोनावायरस बीमारी का Official नाम है “Coronavirus Disease“ या COVID-19. इस बीमारी को पहले “2019 novel कोरोना वायरस” के नाम से भी हम सब जानते थे. क्योकि इसे सन 2019 को सबसे पहले किसी व्यक्ति में पहचान किया गया था. वही ये बीमारी जिस वायरस से होता है उसका नाम है severe acute respiratory syndrome कोरोना वायरस 2 SARS-CoV-2).

चलिए इस बीमारी और इस Virus के official name को हम लोग जानते की कोशिश करते हैं :

coronavirus ka official nam kya hai

कोरोना वायरस की इस वायरस और बीमारी के अलग-अलग नाम क्यों हैं?

अक्सर ये पाया गया है की Viruses, और उनसे होने वाली सभी बिमारियों के अलग-अलग नाम होते हैं. उदाहरण के लिए, HIV असल में virus का ही नाम है जो की AIDS वायरस से फैलता है. अक्सर लोगों को बीमारी का नाम तो अच्छे से पता होता है जैसे की measles, वही लेकिन इस virus का नाम है rubeola जो की इस बीमारी के पीछे है.

ऐसे बहुत ही प्रक्रिया होते है और साथ में purposes भी होते हैं, जिनके हिसाब से viruses और बिमारियों के नाम सुनिश्चित किये जाते हैं.

Viruses का नामकरण एक आधारित होता है वो भी उनके genetic structure के हिसाब से जिससे की उस बीमारी के लिए diagnostic tests, vaccines और medicines की development शुरुआत की जा सके. Virologists और दुसरे wider scientific community इस काम हो करते हैं, क्योकि इन viruses का नामकरण इन्ही International Committee on Taxonomy of Viruses (ICTV) के द्वारा भी किया जाता है.

ये सभी बिमारियों का नामकरण इसलिए किया भी जाता है क्योकि उनके ऊपर discussion enable भी आसानी से किया जा सके, जिसमें शामिल हैं disease prevention, spread, transmissibility, severity और इनकी treatment. इंसानी बीमारियों के लिए सभी को आसानी से तैयार करना ये WHO का असल मायने में काम होता है. ऐसे में इन बिमारियों का नामकरन WHO के द्वारा ही किया जाता है वो भी International Classification of Diseases (ICD) के समक्ष में किया जाता है.

कोरोना वायरस का नामकरण किसने, कब और क्यों किया?

ICTV ने इस नए कोरोना वायरस का नाम “severe acute respiratory syndrome coronavirus 2 (SARS-CoV-2)” 11 February 2020 को ही जारी कर दिया गया था. इसे ऐसा नाम इसलिए दिया गया क्योकि यह virus genetically से सम्बंधित है उस कोरोना वायरस से जो की मुख्य कारण था SARS outbreak के लिए सन 2003 में ही. वैसे ये भले ही कुछ हद तक सम्बंधित हो लेकिन ये दोनों ही viruses काफी ज्यादा अल-अलग भी हैं.

कोरोनावायरस का नामकरण कब किया गया था?

कोरोनावायरस का नामकरण 11 February 2020 को ही किया गया था. WHO और ICTV दोनों ही एक दुसरे के साथ संपर्क में आये थे जब उन्होंने इन दोनों Virus और बीमारी का नाम को तय किया था.

कोरोनावायरस का नामकरण ऐसा क्यों किया गया था?

कोरोनावायरस का नामकरण ऐसा इसलिए किया गया था क्योकि यह virus genetically से सम्बंधित है उस कोरोना वायरस से जो की SARS outbreak के लिए सन 2003 में मुख्य कारण था .वही इस वायरस का आकार crown या ताज के शक्ल की तरह साफ नज़र आता है. इसी कारण है की इसका नाम corona या crown के नाम पर आधारित किया गया है. वही SARS Outbreak वाला कोरोना वायरस और यह नया COVID-19 कोरोना वायरस कुछ हद तक सभी से सम्बंधित हैं लेकिन ये दोनों ही viruses काफी ज्यादा मात्रा में अलग भी हैं.

कोरोना वायरस का नामकरण के बारे में जानकारी हासिल करे ।

मुझे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस के बीमारी का नाम और वायरस का असली नाम क्या है जरुर आपको पसंदआई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को कोरोना वायरस का नामकरण किसने किया था और कब के विषय में पूरी जानकारी आप तक पहुंचाया जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत आपको कही और नहीं परे।

इससे उनकी बेकार की समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में आपको सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच कमैंट्स में मुझे मैसेज लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोनावायरस का नामकरण ऐसा क्यों किया गया था? यदि आपको पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share jarur कीजिये.

Leave a Reply