Coronavirus India Latest Update

Coronavirus India Latest Update : भारत में अब संक्रमितें की कुल संख्या 1417 हुई, खाश बात करे तो यूरोप ने की पीएम नरेंद्र मोदी के कुछ अहम फैसलों की प्रशंसा, पढ़िए हर लेटेस्ट अपडेट

corona ke new update

Coronavirus India latest Update : भारत की बात करे तो अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। अभी तक 1417 लोग बीमारी के इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। और इनमें से 47 लोगों ने अपनी जान गवा चुके है।

Coronavirus India latest Update :अब भारत की बात करे तो कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगभग डेढ़ हजार के करीब पहुंचती नजर आ रही है। वही केंद्र और राज्य सरकार के तमाम कठिन प्रयासों के बावजूद भी हालात अनियंत्रित होते नजर आ रहे हैं। वही देश में अभी तक 1417 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। और जिनमें से 47 लोगों ने अपनी जान को प्यारे हो चुके है। इसके अलावा भी 1230 मरीजों का अभी भी अस्पतालों में उपचार चल रहा है। अच्छी बात ये भी है की अभी तक 140 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके भी हैं।

वहीं विदेशो की बात करे तो यूरोपियन थिंक टैंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अहम् फैसलों की काफी प्रशंसा की है। भारत के लॉकडाइन के सही फैसले को बहादुरी भरा सही दिशा में उठाया गया कदम काफी सराहनिये करार दिया है। यूरोपियन थिंक टैंक ने ये भी कहा है कि 130 करोड़ लोगों के देश को लॉकडाउन करना उतना आसान कदम भी नहीं था। यूरोप के देशों में भी लॉकडाउन से बचने की कोशिश की। पीएम मोदी ने समय को रहते हुए लॉकडाउन करने का ऐतिहासिक कदम उठाया है। उन्होंने ये भी कहा है कि 130 करोड़ लोगों के देश में सोशल डिस्टेंसिंग आसान बात तो नहीं है।

भारत के पांच राज्यों में आधे मामले

कोरोना वायरस के मरीज आधे से ज्यादा मामले भारत के सिर्फ पांच राज्यों में से आए हैं। महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक भी शामिल है और भारत के कुल मामलों के आधे मरीज इसी शहर से आए हैं। वही आंकड़ों के मुताबिक बात करे तो 1417 में से 750 से अधिक कोरोना वायरस मरीज इन दोनों राज्यों से आए हैं।

भारत के कर्मचारियों की तनख्वाह कटेगी

महाराष्ट्र के कर्मचारियों की तनख्वाह काटने के बजप्ते निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वही पर उप मुख्यमंत्री एमएलए-एमएलसी की 60 फीसदी तनख्वाह मार्च के महीने की काट ली जाएगी। और ए और बी ग्रेड के अधिकारियों के भी 50 फीसदी तनख्वाह भी काटी जाएगी। इसके अलावा सी ग्रेड कर्मचारियों को भी 25 फीसदी तनख्वाह कटेगी।

Coronavirus India Latest Update :-

राजस्थान की बात करे तो: वहा के प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगो की कुल संख्या 83 हो गई है। ईरान से भी लाए गए 7 व्यक्ति को कोरोना संक्रमित की पुस्टि की गई हैं। इससे पहले की बात करे तो प्रदेश में सोमवार के एक ही दिन बीस मरीज मिलने के आकड़े मिले हैं। भीलवाड़ा के बाद अब जयपुर का रामगंज अब कोरोना का एपिक सेंटर बनता नजर आ रहा है। यहां एक दिन में कुल दस मरीज मिले है। वही जोधपुर में सात, अलवर और भीलवाड़ा में भी एक एक मरीज मिलने की जानकारी मिली हैंं।

दिल्ली के बारे में बात करे तो :वही पर कल हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर सचिव पद्मिनी सिंगला ने निजामुद्दीन इलाके में पहुंची हैं। और यहां पर आयोजित धार्मिक आयोजन में भाग लेने वाले कुछ संदीघ लोगों को चेकअप के लिए अस्पतालों में भेजा गया है। अभी तक 860 लोगो को अस्पताल में भी भर्ती कराया कराया गया है। जबकि अभी संदीघ 300 लोगों की जांच करवाई जा रही है। धार्मिक आयोजन में भाग लेने वाले लोगों के संक्रमित होने की खतरा बड़ी संख्या में दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित आने की संभावना मडरा रही है ।

केरल की खाश बाते: यहाँ प्रदेश में 68 वर्षीय व्यक्ति की मौत कोरोना से हो गई है। राजकीय मेडिकल कॉलेज तिरुवनंतपुरम में किडनी फेल्यौर के चलते ही उसकी मौत हुई है। और विभाग की और से उस मृतक में कोरोना वायरस की भी पुष्टि की थी।

महाराष्ट्र की बात करे तो: वह पर प्रदेश में सुबह से ही अभी तक 9 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 230 हो चुकी है। इनमें से एक मुंबई, 2 पुणे और 2 बुलढ़ाना में मामले सामने आए हैं।

उत्तर प्रदेश की: यहाँ पर विदेश यात्रा की लोगो की जानकारी छुपाने और कंपनी के 16 लोगों को संक्रमित करने पर आरोपी कंपनी मालिक की फैक्ट्री को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इसके अलावा भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण को भी इस कोरोना महामारी को खास नियंत्रित करने के लिए गौतमबुद्धनगर का अफसर इंचार्ज को भी नियुक्त किया गया है।

छत्तीसगढ का बात करे तो : एक 35 वर्षीय युवक को भी तमिलनाडु से आने पर स्वास्थ्य विभाग ने उसके घर में ही क्वारंटाइन कर दिया था। युवक ने आज आत्महत्या की जानकारी मिल रही है। पुलिस का कहना कि उस युवक की पत्नी और बच्चे की एक साल पहले ही मौत हो गई थी।

गुजरात का बात करे: तो प्रदेश में दो नए मामले भी सामने आए हैं। इनमें एक मामला अहमदाबाद और दूसरा गांधीनगर से सामने ही आया है। जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है।

आंध्रप्रदेश प्रदेश: कोरोना वायरस से यहाँ पर 17 नए मामले आए गए हैं। जिसके बाद कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 40 पर पहुंच गई है।

मध्यप्रदेश प्रदेश: कोरोना वायरस के 17 नए मामले इंदौर से भी आज आए हैं। इसके बाद शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 44 भी हो गई है।

पंजाब : प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल 41 मामले अभी तक सामने मिल गए हैं। जिनमें से 3 की मौत भी हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री बीएस सिंधु ने कहा कि सभी संभावित संक्रमितों की जांच अच्छी से करवाई जा रही है।

Leave a Reply