क्या सच में कोरोना वायरस का इलाज शिव पुराण में वर्णित किया गया हैं?

हाल ही में ही सारे लोगों के बीच यह खबर पूरी तरह से आग के तरह फ़ैल गयी की क्या शिव पुराण में कोरोना वायरस के बारे में कुछ खाश बात को बताया गया है? लोगों ने इस बात को यकीन भी पूरा तरह से कर लिया था. जब मुझे पता चला तो मैंने इस बात की सच्चाई के पीछे अपनी खोजबीन किया तब परिणाम कुछ और ही चौंका देने वाला था. यदि आपको इस कोरोना वायरस को लेकर और शिव पुराण वाली सच्चाई के बारे में आपको अगर जानना चाहते है तब आपको यह मेरा article पूरी तरह से पढना होगा.

दिन प्रतिदिन नए-नए बढ़ते कोरोना वायरस के Cases सामने बहुत ही आ रहे हैं, ऐसे में ये बात आम है की लोगों के मन में काफी डर का माहोल पैदा हुआ है. वही कुछ व्यक्ति को ऐसे अफवाह को Social Media में फैला रहे हैं की जिससे की लोगों को मन में काफी डर बना हुआ है वही कुछ लोग ने इसे तो सच भी मान चुके है. ऐसे में बात करू तो आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस बारे में कितनी सच्चाई है की सनातन धर्म की बात करे तो वही श्री शिव पुराण में इस कोरोना वायरस से रक्षा कवचं वाली यह जानकारी सही कितना है, वही इस बारे में पूरी जानकारी आपको दे सकू. जिससे आपके मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब article के ख़त्म होने तक आपको सम्भवतः मिल जायेगा.

क्या भारत के धार्मिक ग्रंथ शिवपुराण में चीन जनित कोरोना वायरस का वर्षों पहले से उल्लेख किया गया है?

shiv-puran-me-corona-ka-ilaj

कोरोना वायरस का जिक्र जो शिव पुराण में होने की बात काफी चर्चा में चल रही है लेकिन ये तो बिलकुल ही झूठ है. कुछ समय पहले की बात है जब लोगों ने कुरान में बाल निकालने के दावे सोशल मीडिया में बहुत ही वायरल हुए थे लेकिन उस समय भी इस बात को बस केवल एक अफवाह ही बताई गयी वो भी बाद में.

ठीक उसी तरह से इस बार जो भी अफवाह social media में फ़ैल रही है की शिव पुराण में कोरोना वायरस के बारे में वर्णित और दावा किया गया है ये बिकुल ही अनर्गल बाते है और बे बुनियाद बात होती है. इसमें थोड़ी सी भी कही से सच्चाई नहीं है.

भारतीय वैदिक पुराण में कोरोना वायरस के बारे में, इनकी कितनी सच्चाई जानें है?

एक खाश बात माने तो ये सिर्फ और सिर्फ लोगों में एक बहुत बड़ा अंधविश्वास फ़ैलाने की बात रजि जा रही है जिससे की लोगों की आस्था को हिन्दू धर्म के लोगो को माने. ऐसे दावे पहले भी बहुत बार जिक किये जा चुके हैं और सभी अंत में अफवाह शाबित भी हो चुके हैं. हम चाहते हैं की आप भी कही सुनी सुनाई बातों पर कभी भी किसी पर बिलकुल यकीन न करें और खुद ही सच्चाई ढूढने की कोशिश आवस्य करें.

रामायण के बाल कांड में बाल मिलने का सच कितना है ?

अब सोशल मीडिया के जरिये खूब अफवाह फैलाई जा रही है की रामायण के बाल कांड में बाल मिल रहा है. वही कुछ लोगों का मानना है की यह बाल पवित्र है और इसका पानी पीने से कोरोना वायरस बिलकुल ठीक हो जाता है. वही सबसे अजीब और बेतुका बात यह है की इन सभी बाते को ज्यादातर लोग बिना कुछ भी जाँच किये ही बिना सच मान ले रहे हैं.

इस प्रकार का दावा किया पूरी तरह से गलत और बेबुनियाद है. वही इस जल का उपयोग कर कोरोनावायरस ठीक हो जाने की बात भी कही हद तक गलत है. वही इस प्रकार के दावों पर आप कतई विश्वास नहीं करना चाहिए क्यूंकि कोरोना का संक्रमण इससे बढ़ भी जयादा लोगो तक फैल सकता है और इससे किसी भी मनुस्य की जान भी जा सकता है.

शिवपुराण मे कोरोना वायरस का इलाज क्या संभव है ?

सोशल मीडिया में कुछ ऐसे तश्वीर देखने को बहुत ही viral हो रहे हैं जिसमें दावा भी किया जा रहा है और शिवपुराण में कोरोना वायरस और चीन में इसके पैदा होने के जिक्र किया जा रहा है. वही ये तस्वीर को शिवपुराण के श्लोक होने का भी खूब लोग दावा कर रहे है. वही कुछ जानकारों और विसेसज्ञ का भी मानना है की इसमें जो मंत्र बताये गे हैं उनमें कोरोना वायरस के फैलने की बात है और साथ में इससे बचाव के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करने की बात भी दर्शायी गयी है. यह भी लोग जानना चाहते है की कोरोना वायरस कवच किस ग्रंथ में इसका किस्सा है.

लेकिन जब इस अफवाह के बारे में खोजा गया था और पाया गया की शिवपुराण में ऐसे कोई भी दोहे लिखे ही नहीं गए हैं असल लाइफ बात यह है की इसमें दर्शाए गए चित्र किसी व्यक्ति द्वारा संस्कृत में स्वरचित दोहे हैं जिनका शिवपुराण से कोई संबंध नहीं रखता है. यह दोहे और तस्वीर लोगों के बीच भ्रम फैलाने के लिए भी अपने से तैयार किए गए हैं. इसमें किसका हाथ है इस विषय में अभी तक भी कोई जानकारी उपलब्ध भी नहीं है. अगर आपके से पूछेंगे की क्या शिव महापुराण में कोरोना वायरस का इलाज संभव है, तो इसका सही में जवाब है नहीं.

कुरान में बाल निकलने की कितनी सच्चाई है

इसी तरह बाते से पिछले कुछ दिनों से कुरान में भी बाल निकलने के दावे सोशल मीडिया में खूब वायरल हुए थे लेकिन इसमें भी कतई सच्चाई नहीं दिखाई दे रही है. इसलिए हमारा मानना है की आप सभी ऐसी अफवाह से बिलकुल दूर रहे हैं और साथ में इन्हें कभी भी आगे Forward या Share कतई न करें.

आज आपने इस लेख से क्या सीखा?

मुझे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख क्या शिवपुराण में कोरोना वायरस का इलाज क्या सम्भव है जरुर पसंद आई होगी आपको. मेरी हमेशा से यही कोशिश लगी रहती है की readers को coronavirus in shiv puran के विषय में पूरी जानकारी आप तक पहुचाई जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको खोजने की जरुरत ही कही नहीं पड़े.

इससे उनकी समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जाते है. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं तो आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार और होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में आप अपने बातो को लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख किस किताब में कोरोना वायरस का इलाज क्या है अगर आपको पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply