हम लोग माने तो पूरा विश्व कोरोना वायरस का कहर से कैसे जूझ रहा है?

ये बात को हम सभी को भली भांति अच्छी से पता है की किस प्रकार से Corona Virus का कहर पूरी दुनिया पर बरपा चूका है. Corona Virus का कहर इतना ज्यादा भयानक और दर्दनाक मात्रा में है की लोगों को इससे काफ़ी तकलीफ भी उठानी पड़ रही है. इतना ही नहीं, बहुत से राष्ट्र इस कोरोना वायरस जैसी महामारी को रोकने के लिए अपने पुरे देश को Lockdown और आपातकाल का भी घोषणा करने में लगे हैं. उदाहरण के लिए देखे तो, भारत ने कल रात 12:00 बजे से पुरे देश को 21 दिनों के लिए शांति पूर्ण Lockdown घोषित कर दिया है. इसका मतलब यह है की अब कोई भी नागरिक घर से बाहर नहीं आ सकेगा और अपने घर पर ही उसे बंद रहना पड़ेगा.

इस प्रकार का बड़ा पर्याछेप लेने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण है वो यह की कोरोना वायरस को रोक पाने का अभी के समय में कोई भी उपाय नहीं है. इसे केवल घर से बाहर न निकलकर ही रोका जा सकता है. चीन से शुरू हुआ यह Virus सच में काफी कम समय में लाखों लोगों को पीड़ित कर चूका है और साथ में अभी भी कर रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 08 तक, 82,133 से भी ज्यादा मात्रा में लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वही 14,30,453 से भी ज्यादा लोगों को COVID-19 Positive इस बीमारी से पाया गया है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की यह बीमारी सच में कितनी बड़ी भयानक रूप अपना रही है.

ऐसे में सरकार के दवारा सभी बातें बताई गयी चीज़ों को और Doctors के द्वारा निर्देश दी गयी सभी सुझाव पर अमल करने से ही इसमें सबकी ही भलाई है. ऐसे में आज हमने सोचा की क्यों न आप लोगों को कोरोना वायरस का कहर के सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें आपके बिच साझा की जाये जिससे आपको भी कुछ जानकारी मिल सके. तो चलिए फिर से शुरू करते हैं.

कोरोना वायरस की पूरी जानकारी हिंदी में आप तक पहुचायी जाये

corona virus ka kahar bhart me

Coronavirus ने असल में उस Viruses ने अपने परिवार का हिस्सा है जो की हम इंसानों में काफ़ी सारी बीमारी पैदा करते हैं जिसमें common cold (आम जुकाम) से लेकर severe acute respiratory syndrome (SARS) और Middle East respiratory syndrome (MERS) भी और भी शामिल हैं.

जानकारों और कुछ लोगो का मानना है की ये viruses असल में जानवरों द्वारा ही हम इन्सान तक पहुंचे हैं. जैसे उदाहरण के लिए, SARS की बीमारी हमें civet cats से मिली हैं वही MERS की बीमारी हम इंसानों तक ऊंट से पाई गई थी. ठीक ऐसे ही ऐसे काफी सारे coronaviruses अब भी मावजुद हैं जो की भले ही जानवरों में पाए जाते हैं लेकिन इन्होने अभी तक हम इंसानों को infect तक नहीं किया है.

कोरोना वायरस Latest Updates

वर्तमान में हमने दुनिया भर में [cvct-text field=”confirmed”]+ कुल कोरोना वायरस के मामलों का सही में पता लगाया है. वर्तमान वसूली दर [cvct-text field=”recovered-per”] है, क्योंकि [cvct-text field=”recovered”] मरीज कुल [cvct-text field=”confirmed”]+ covid-19 मामलों में बहुत से बाहर आ चुके हैं. दुर्भाग्य से, इस वायरस के संक्रमण के कारण, [cvct-text field=”death”]+ लोगों की जयादा मृत्यु हो गई है, दुनिया भर में वर्तमान में मृत्यु दर [cvct-text field=”death-per”] है. [cvct-text field=”active”]+ मामले अभी भी सक्रिय हैं, जो दुनिया भर में पाए गए मामलों की कुल संख्या के [cvct-text field=”active-per”] का प्रतिनिधित्व करता है.
[cvct-tbl layout=”layout-2″ show=”10″ bg-color=”#444″ font-color=”#ffffff”]

कोरोना वायरस का नाम कैसे पड़ा?

CoronaVirus का नाम एक Latin शब्द corona से लिया गया है, जिसका मतलब है की एक ताज के शक्ल वाला. यानि की यदि आप एक electron microscope की मदद से इस virus को देखें तब आपको दिखाई पड़ेगा की इस Virus के चारों तरफ भी एक ताज के तरह दिखाई पड़ता है, जो की इसका solar corona होता है.

कोरोना वायरस को सबसे पहले कब और कहाँ से आया है?

इस novel coronavirus को सबसे पहले Chinese authorities के द्वार Wuhan शहर से पहला केस आया है वो भी Number 13 2019 को। यही मुख्य कारण है की इसे पहले SARS-CoV-2 का ही नाम दिया गया। यह एक ऐसी नयी प्रजाति थी जिसे की इससे पहले कभी हम मनुष्यों में कभी नहीं पाया गया था। इस Virus के संधर्व में काफ़ी कम इसके बारे में जानकारी है, लेकिन ये बात साफ़ है की ये Virus एक इन्सान से दुसरे इन्सान तक बहुत जल्दी से transmit रहा है ।

कोरोना वायरस बीमारी का मुख्य लक्षण क्या-क्या हैं?

अब चलिए हम और आप जानते हैं की कोई व्यक्ति Corona Virus से पीड़ित है भी या नहीं ये हम आसानी से कैसे पता कर सकते हैं. यानि की इस Corona Virus की Symptoms क्या हैं चलिए इसके बारे में बिस्तर पूर्वक जानते हैं.

WHO (World Health Organization) के रिपोर्ट के अनुसार, Corona Virus से पीड़ित व्यक्ति में कई प्रकार के infection दिखाई पड़ने लगते है जिसमें की बुखार, cough, साँस लेने में काफी तकलीफ इत्यादि दिखाई पड़ती है.

वही अगर बहुत से Cases ज्यादा severe हो जाये तब, व्यक्ति में pneumonia, multiple organ failure और यहाँ तक की भी लोगो को मौत होने की भी संभावनाएं दिखाई पड़ने लगती है. अभी के अध्ययन के अनुसार इस Virus का incubation period है लगभग 1 से लेकर 14 दिन. वो भी Infection से लेकर symptoms दिखाई देने का समय काल. ज्यादातर cases में लोगों में ये symptoms पांच से छह दिनों के भीतर ही दिखाई देने लग जाती है.

वही एक ख़ास बात ये भी है की, infected patients भी asymptomatic भी होते हैं, इसका मतलब की उनके शरीर में virus होने के वाबजूद भी किसी भी प्रकार का symptoms उनमें नहीं दिखाई परती है.

कोरोना वायरस लोगो में कितना ज्यादा खतरनाक है?

वैसे अब तक Corona Virus से पीड़ित लोगों में करीब 82,133 recorded इंसानों की काफी मात्रा में मौत हो चुकी है. ये मृत्यु की संख्या ने 2002-2003 SARS outbreak को भी पूरी तरह से पार कर चूका है, जो की चीन से आया हुआ था उस समय में.

SARS Virus से infected लोगों में करीब 9 percent लोगों को मौत का आकरा था – जो की करीब 800 लोग दुनिभर में और वही केवल चीन में ही 300 से ज्यादा लोग हुए थे.

वही इस नयी coronavirus की बात करें तब ये काफ़ी तेजी से यह फ़ैल रहा है, SARS और MERS के मुकाबले की गणनां करे . लेकिन इसमें Mortality Rate काफी मात्रा में कम है जो की करीब 3.4 percent है, यह बात सच में बहुत ही संतोषजनक है.

करोना वाइरस रोकने के लिए Govt की गाइडलाइन क्या बनाई गई है

चलिए अब COVID-19 से आप किस तरह से आप और हम बच सकते हैं और ऐसी कौन-कौन सी Protection Measures हैं जिनका आप उपयोग करके खुदको और दूसरों को भी बचा सकते है. चलिए अब इन्ही के बारे में अच्छी से जानते हैं.

  1. यदि आपकी तबियत बिलकुल ठीक न लगे, तब ऐसे में आपको घर से बहार नहीं निकलना चाहिए. वही यदि आपको कुछ mild symptoms जैसे की headache (सिरदर्द) और नाक से पानी निकलना, जैसे कुछ भी लक्षण आपको दिखाई पड़े तब आपको घर पर ही रहना सही होगा आपके लिए और दुसरो के लिए भी.

क्यों?

ऐसा इसलिए कयोकि यही आप घर पर ही रह रहें तब आप इस प्रकार की infection को अपने घर तक ही सिमित कर सकते हैं. वही आपको सही तरीके से और effectively इलाज भी किया जा सकता है. वही Possible COVID019 और दुसरे Viruses को भी आप तक ही सिमित रखा जा सकता है.

  1. अगर आपके शरीर में बहुत दिन बुखार हो, cough हो और साथ में काफी साँस लेने में दिक्कत हो तब, तब ऐसे में आपको medical advice के लिए तुरंत किसी Doctor से आपको सलाह लेनी चाहिए, क्योकि ऐसा किसी respiratory infection या दुसरे serious condition के तरफ भी सही इशारा भी कर सकता है.

क्यों?

ऐसा इसलिए क्योकि इससे आपको advance में अपने health care provider से भी तुरंत ही सभी health facility आप प्राप्त कर सकते हैं. वही इससे आप COVID-19 Virus को औरों तक पहुँचने से कदापि आप रोक सकते हैं.

इटली के लोग कोरोना वायरस से कितने लोग मर चुके हैं?

08-04-2020 के अनुसार इटली में कोरोना वायरस से पीड़ित करीब 17,127 से ज्यादा लोग मर चुके हैं.

विश्व में कोरोना वायरस से अभी तक कितने लोग मर चुके हैं?

08-04-2020 के WHO रिपोर्ट के अनुसार तो पुरे विश्व की बात करें तब कोरोना वायरस से करीब 82,133 से भी ज्यादा लोग की जान जा चुका हैं. जो की बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा प्रतीत दिखाई दे रहा है.

बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण किस प्रकार दिखाई परता है ?

बच्चों में कोरोना वायरस बीमारी के लक्षण सामान्य लोगो जैसे सर्दी जुकाम या निमोनिया जैसा भी होता है. लेकिन कुछ दिनों के बाद जब इस वायरस का संक्रमण जयादा मात्रा में बढ़ जाता है, तब बच्चों के शरीर में बुखार, जुकाम, सांस लेने में बहुत ही तकलीफ होना, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या आम सी दिखाई पड़ती है.बच्चों को Coronavirus से काफ़ी कम ही risk होता है. वही इस वायरस से उनमें severe illness या मरने की संभावनाएं भी काफी कम ही पाई गयी हैं, जो की सच में बेहद खुशी वाली बात है.

भारत के कितने राज्य कोरोना वायरस का शिकार हैं ?

भारत में लगभग सभी राज्य COVID-19 का शिकार भी हो चुके हैं. वही इन राज्यों में पीड़ितों की संख्या दिनबदिन ही बढती दिखाई दे रही है.

चीन में कोरोना वायरस की खाश रुकने की वजह क्या है ?

चीन में Coronavirus रुकने का असली वजह यह है की इस बीमारी को रोकने के लिए वहा की सरकार ने एक बहुत ही बड़ा और controversial कदम लिया है जो की है Wuhan और इसके आसपास के सहरों को पूर्ण तरह से Lock Down करना. जिसके चलते उस समय लगभग 50 million लोगों को एक mandatory quarantine के तहत अपने ही घरों में बंदी बना कर रख दिया गया था. इस Lock Down की प्रक्रिया को 23 January 2020 से पूरी तरह से लागु कर दिया गया था.

क्या सही में कोरोना वायरस शिव पुराण में वर्णित हैं ?

Coronavirus का जिक्र जो Shiv Puran में होने की बात जो वाइरल हो रही है वो बिलकुल ही झूठ बात है. कुछ समय पहले ही बात है जब लोगों ने कुरान में बाल निकलने के दावे भी सोशल मीडिया और कुछ वेबसाइट में वायरल हुए थे लेकिन उस समय भी इस बात को बस केवल एक अफवाह ही बताई गयी वो भी बाद में.

कोरोना वायरस के लिए किस एक्टर ने कितना डोनेशन किया है ?

ये तो बहुत ही प्रशंसा करने की बात है की हमारे कुछ Actors और Famous Celebrities ने इसमें आगे बढ़कर आम लोगों की खूब मदद के लिए Donations भी दिए हैं और साथ ही ऐसा करके वो औरों के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत भी किया है की कैसे वो भी अपना योगदान प्रदान कर सकते हैं. ऐसे बहुत से भी Actors हैं जिन्होंने की Donations दिया है जिनमें इसप्रकार शामिल हैं Hrithik Roshan, Prabhas,Mahesh Babu, Rajinikant, Kapil Shamra इत्यदि.

Corona Virus का सही में इलाज है या नहीं ?

कोरोना वायरस का इलाज अभी के समय में किसी डॉक्टर के भी पास उपलब्ध नहीं है. वही सच बात तो यह है की ऐसी कोई भी therapies उपलब्ध नहीं है जो की इन सभी coronaviruses को काबू किया जा सकें, जिनमें शामिल हैं SARS और MERS. वही हमारे देश और दुसरे देशों के वैज्ञानिक इस COVID-19 का इलाज ढूंडने में काफी ज्यादा व्यस्थ दिखाई दे रहे हैं. वही उम्मीद हैं की बहुत ही जल्द वो अपने इस मुहीम में हम सब कामयाब भी हो जायेगे.

क्या ये बात सही है क्या कोरोना ठीक होने के बाद दुबारा भी हो सकता है ?

क्या कोरोना ठीक होने के बाद दुबारा हो सकता है या नहीं, इसका जवाब है की हो भी सकता और नहीं भी हो सकता. चलिए एक उदाहरण के रूप में इसे हम समझते हैं, चीन की खास बात है वहा पर पर शुरुवात में जब इस महामारी से काफी लोग पीड़ित हुए, वही उनकी recovery होने के बाद उन्हें घर भी भेज दिया गया. लेकिन कुछ महीने के बाद उन्हें फिर से coronavirus ने पीड़ित कर दिया दुबारा से.

कोरोना वायरस जैसी बीमारी का नाम और वायरस का नाम क्या है ?

कोरोना वायरस इस बीमारी का नाम है coronavirus disease (COVID-19) और कोरोना बीमारी फ़ैलाने वाले वायरस का यह नाम है severe acute respiratory syndrome coronavirus 2 (SARS-CoV-2) है.

कोरोना बीमारी फ़ैलाने वाले वायरस का नाम क्या आप जानते है ?

कोरोना बीमारी फ़ैलाने वाले वायरस का नाम है यह है की severe acute respiratory syndrome coronavirus 2 (SARS-CoV-2) है.

कौन सा ऐसा देश जहा पर बिल्कुल भी कोरोना वायरस नहीं है ?

अब चलिए हम आपको बताते हैं की ऐसे कौन-सा ऐसा देश हैं जिसमें बिलकुल भी कोरोना वायरस नहीं है. इन देशों में शामिल हैं Tanzania, Kenya and Angola. Uzbekistan, Laos, Uruguay, Cuba, Turkey,New Caledonia, Niue, Samoa, Vanuatu, the Cook Islands, Tonga, Namibia, Madagascar, Ethiopia, Mozambique, Botswana, Greenland, Belize, Bahamas और Barbados.

Corona Virus कैसे फ़ैल रहा है इंसान में ?

Doctors का मानना है यह की coronavirus मुख्य रूप से एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में आसानी से फ़ैल रहा है. ऐसा तभी संभव है की जब कोई पीड़ित व्यक्ति किसी स्वस्थ व्यक्ति के साथ या संपर्क में आता है. यदि पीड़ित व्यक्ति के छींक या खांसने से यह बीमारी पैदा हुए droplets किसी स्वस्थ व्यक्ति के मुंह या नाक के आपको संपर्क में आता है तब chances हैं की वो उन्हें अपने साँस के जरिये फेपड़ों तक आसानी से खिंच लेता है, ऐसे में कोरोना वायरस आसानी से फ़ैल सकता है.

कोरोना वायरस के खास क्या हैं इसके लक्षण और कैसे हम कर सकते हैं इसके बचाव ?

यह COVID-19 virus अलग-अलग लोगों को अलग अलग तरीकों से आक्रांत करता है. COVID-19 वैसे तो एक respiratory disease है और वही बहुत से infected लोगों में जिनमें यह भी mild से moderate symptoms दिखाता परता है, वो भी बिना किसी ख़ास treatment के ही recover भी हो जाते हैं. वही लक्षण में भी शामिल हैं
• Fever (बुखार)
• Tiredness (थकावट)
• dry cough (सुखी खासी)
• साँस लेने में काफी तकलीफ होना
• aches और दर्द होना पुरे शरीर में
• sore throat का होना (गले का फूलना)
• नाक से पानी बहना
• वही कुछ लोगों में बार-बार भी शौच होना भी शामिल है

कोरोना वायरस के लिए मास्क का उपयोग कैसे करें ?

कैसे आप कोरोना वायरस के लिए मास्क का उपयोग कर सकते हैं जिसमें की शामिल है उस Mask को लगाना, उसे take off करना और साथ में मास्क को कैसे dispose करना.

Coronavirus check कैसे करें और सही में test कहाँ कराएं ?

यह बात आप और हम जान लें की Coronavirus की testing केवल तभी कराना चाहिए जब आपके शरीर में coronavirus के कुछ खास लक्षण दिखाई पड़ें., वही यदि आपने हाल में ही कहीं दुसरे देश की यात्रा की हुई है तभी या किसी पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आये हैं तभी.

कोरोना वायरस की जांच का खर्च कितना है हमारे देशो मे?

कोरोना वायरस की जाँच का खर्च भारत में Rs.4,500 रूपये सरकार दवारा तय किया गया हैं.

कोरोना वायरस की खास जानकारी

मुझे आप से काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख विश्व में कोरोना वायरस का कहर जरुर आपको भी पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही मेरा कोशिश रहता है की readers को कोरोना वायरस बीमारी के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में इस article के सन्दर्भ में आपको कही और खोजने की जरुरत बिलकुल ही नहीं है.

इससे उनकी बेकार की समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में आपको सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच कमैंट्स में मुझे मैसेज लिख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *