कोरोना वायरस के क्या-क्या लक्षण होता है और कैसे हम कर सकते हैं अपना बचाव?

कोरोना वायरस के क्या-क्या लक्षण होता है? अभी के समय की बात करू तो कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या रोज के रोज बढती ही जा रही है. ऐसे में लोगों के मन में बहुत भय पैदा होने की पूरी संभावनाएं होती देख रही हैं. लेकिन उससे भी जरूरी और जानकारी बात यह है की यदि हम कीसी नागरिकों को इस कोरोना वायरस के लक्षण और उससे कैसे बचाव कर सकते हैं बचाव की थोड़ी बहुत जानकारी हो तब इस बीमारी को आगे फैलने से काफी हद तक हम और आप मिलकर इसको रोका जा सकता है.

क्योकि कोरोना वायरस की बीमारी (COVID-19) काफी हद तक सब लोग को मालूम है की शर्दी ख़ासी और बुखार के तरह ही है ऐसे में इसके खास लक्षण भी काफी हद तक इस बीमारी से मिलते जुलते हैं. वही आज के इस article के जरिये के मदद से मैंने आपको कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या है के विषय में पूरी जानकारी के विषय पर मैंने सोचा है. की यदि आपको इसके बारे में जानकारी चाहिए तब आपको यह आर्टिकल पुरे ठीक ढंग से आपको पढ़ना पड़ेगा. तो बिना आप देरी किये चलिए शुरुआत करते हैं.

Corona Virus Ke bachav Or Lachhan

कोरोना वायरस के बचाव और लक्षण

यह COVID-19 virus अलग-अलग तरह से लोगों को अलग अलग तरीकों से लोगो को ग्रसित करता है. COVID-19 वैसे तो एक respiratory disease है और वही बहुत से infected लोगों में जिनमें यह mild से moderate सिम्पटम्स भी आसानी से दिखने लगता है, वो बिना किसी ख़ास treatment के ही recover नहीं होते हैं.

वही ऐसे लोग है जिनकी immunity कम होती हैं या जो की कुछ दुसरे medical condition से पहले ही पीड़ित हैं उन्हें इस बीमारी से खतरा ज्यादा रहता है. वही वृद्ध लोग जिनकी उम्र 60 वर्षों से ज्यादा या काम होती है उन्हें भी इस COVID-19 से काफ़ी जयादा खतरा होता है वही बहुत से cases में पीड़ित मर जल्दी मर जाते है.

कोरोना वायरस की मुख्य और कुछ सामान्य लक्षण में इस प्रकार शामिल हैं

Fever (बुखार)
Tiredness (थकावट)
Dry cough (सुखी खासी)

वही दुसरे कुछ लक्षण भी शामिल हैं

1 साँस लेने में जयादा तकलीफ होना
2 Aches और पुरे शरीर में दर्द होना
3 Sore throat का होना (गले का फूलना)
4 नाक से बार-बार पानी बहना
5 वही कुछ लोगों में बार बार सौच होना का बात भी सामने आई है
6 ऐसे लोग जिनमें की mild symptoms अगर दिखाई पड़े हैं उन्हें खुद को दूसरों से दूर रखना अनिवार्य चाहिए और साथ में medical provider से हमेशा बातचीत करनी चाहिए testing के लिए.

वही ऐसे लोग भी है जिनके केवल बुखार, cough या साँस लेने में बहुत ही जयादा तकलीफ है वो अपने doctors को जरुर consult करें जितनी जल्दी हो सके.

Novel Coronavirus के साफ लक्षण कितने ही दिनों में दिखने लगता है ?

Novel Coronavirus के symptoms करीब-करीब 10 से 14 दिनों के अंदर ही पीड़ित के शरीर में असर दिखने लगता है. ऐसे में यदि आपको कोई भी ऐसे पीड़ित व्यक्ति नज़र आये तब उन्हें जल्द से जल्द निकटवर्ती अस्पताल में जल्दी ही दाखिला करवाना आवश्यक है.

कोरोना वायरस से कैसे बचाव करना चाहिए ?

अब जब की आपको ये पूरी तरह से मालूम पड़ ही गया होगा की कोरोना वायरस के लक्ष्ण क्या-क्या होते है, तो ऐसे में आपको इस वायरस से बचाव के बारे में चिंता करनी चाहिए जिससे की आप इसे और फैलने से रोकने में काफी मदद कर सकते है. चलिए अब जानते हैं की आप कैसे खुदकी और दूसरों को इस वायरस से बचने में मदद कर सकते हैं :

  1. आपको नियमित ढंग से जब बाहर की जाये तो आपके आने के बाद आपको हाथ साबुन या sanitizer से अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. वही ये sanitizer जरुर से alcohol-based ही होनी चाहिए जिसमें की Alcohol की मात्रा 60% या उससे अधिक भी होनी चहिये.

  2. अपने आप को दूसरों से कम से कम 1 metre की दुरी में रहना चाहिए. वही जो लोग coughing (खांस) या sneezing (छींक) रहे हैं उनसे आप बहुत ही दुरी बना के रखे.

  3. अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें.

  4. जब आप खुद खांस या छींक रहे हैं तब अपने मुहं को और नाम को टिशू पेपर से ढकना बिलकुल भी न भूलें.

  5. आप अपने घर पर ही रहें अगर आपका तबियत में जयादा तकलीफ लग रही है तो.

  6. आपने आप को किसी भी प्रकार के नशे से काफी दूरी बनाये रहे जो की आपके immune system को कमजोर न करे.

  7. जरुरत के बिना कभी भी बाहर जाने से बचे और इक्कठे लोगों के भीड़ में न जाये तो दूर रहें. मार्किट से आने के बाद अपने हाथों को साबुन से जरुर से धोएं.

अभी तक कोई वैज्ञानिक कोरोना वायरस का एंटीवायरस खोजा है क्या?

कोरोना वायरस का Antivirus अभी तक किसी भी वैज्ञानिक नहीं खोजा है. लेकिन आपको जानकारी के लिए खाश बात बता दूँ की डॉक्टर और वैज्ञानिक दिन रात इस कोरोना वायरस के इलाज को ढूंडने में लगे हुए हैं.

आज आपने क्या-क्या सीखा है?

मुझे आपसे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस के लक्षण और उसके मुख्य बचाव जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही आपके लिए कोशिश रहती है की readers को Coronavirus Symptoms in Hindi के विषय में पूरी जानकारी आप तक उपलब्ध करवाई जाये जिससे उन्हें किसी भी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही आपको नहीं पड़े.

इससे आपकी समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में कोई भी इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप भी चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार भी होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच कमैंट्स में हमें कुछ लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोना वायरस से बचाव काफी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *