कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क का उपयोग कैसे करे?

आप और हम सभी ने बहुत से लोगों को ये कहते हुए सुना है की कोरोना वायरस को रोकने के लिए मास्क का उपयोग करना काफी ज्यादा जरुरी होता है. और ये बात सत्य भी है, ऐसा इसलिए क्यूंकि यदि आप मास्क का भी उपयोग करते हैं तब आपको COVID-19 होने की संभावना काफी हद तक नहीं रहती है. वही लेकिन काफी लोगों को ये जरा सा भी मालूम नहीं है की आखिर वो कोरोना वायरस के मास्क का उपयोग कैसे करें ?

केवल आप और हम मास्क पहन लेने से ये भी मुमकिन नहीं की आपको कोरोना वायरस से और खतरा आपको नहीं है. बल्कि आपको ये भी जरुरी से जानना होगा की आपको मास्क का सही उपयोग और साथ में कुछ जरुरी जानकारी के बारे में अच्छी से जानना और समझना भी होगा. की ऐसे में आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस कोरोना वायरस के लिए मास्क का सही उपयोग कैसे करें के बारे में वो सभी जानकारी आप तक पंहुचा सकू जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी होता है. तो बिना समय बर्बाद किये चलिए इस लेख को अब शुरू करते हैं.

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क कितना जरुरी होता है ?

corona virus me mask lagana kitna jaruri hai

यहाँ पर हम सभी लोग जानेंगे की आखिर कैसे आपको इस कोरोना वायरस के लिए मास्क का उपयोग कर सकते हैं जिसमें शामिल है उस मास्क को कैसे लगाना, उसे कैसे take off करना और साथ में मास्क को कैसे dispose भी करना बेहद जरुरी है .

  1. ये बातें जरुर से याद रखें की, अगर एक मास्क को केवल health workers, care takers, और ऐसे individuals जिनमें की respiratory symptoms भी दिखाई दें, जैसे की बुखार और कफ़, केवल उन्ही लोगों के द्वारा इसका उपयोग होना चहिये.

  2. किसी भी मास्क को छूने से पहले अपने हाथों को किसी एक alcohol-based hand rub या soap और पानी के साथ भली भांति अच्छी से साफ़ करें.

  3. किसी मास्क को धारण करें और साथ में ये भी inspect करें की उसमें कहीं कुछ धुल या किसी प्रकार का holes तो नहीं पाया गया हो.

  4. ये check आवशय कर लें की किसी भी मास्क की कौन सी side top side है. (आमतोर पर कहाँ पर metal strip लगे हैं).

  5. ये जांचना जरुरी है की आप सही side का मास्क faces को पहन रहे हैं या नहीं (जो की coloured side भी होता है).

  6. मास्क को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रखें. फिर आपको pinch भी करना होता है metal strip या stiff edge उस मास्क का जिससे की वो खुदको अपने ऊपर ढाल देता है आपके नाक के आकार में होता है .

  7. फिर अगर आपको मास्क के निचले हिस्से को नीचे खींचना होता है जिससे की वो आपके मुहं chin को पूरी तरह से cover कर ले.

  8. एक बार उपयोग कर लेने के बाद, आपको मास्क को हटा लेना चाहिए, जिसके लिए आपको पहले elastic loops को को भी हटाना होता है कानों के पीछे से वही मास्क को चेहरे और कपड़ों से काफी दूर रखना होता है. वही आपको किसी भी दूसरी वस्तुओं को छूना सख्त बर्जित होता है. अन्यथा वो भी contaminated हो जायेंगे.

  9. आपको मास्क को discard भी कर देना चाहिए एक closed bin में वो भी उपयोग के तुरंत बाद ये सब करना चाहिए.

  10. अब आपको अपने हाथों को सही तरीके से साफ होता है. वही उसमें alcohol-based hand rub का भी उपयोग करना चहिये.

आज आपने इस लेखा के माधयम से क्या सीखा

मुझे आपसे काफी उम्मीद भी है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस के लिए मास्क का उपयोग कैसे करे जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही साफ तौर पर कोशिश रहती है की readers को कोरोना से बचाव में मास्क काफी अहम है की इसके बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में इस तरह के article के सन्दर्भ में आपको खोजने की जरुरत ही नहीं परे.

इससे आपकी समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप भी चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख आप हमें कुछ लिख कर भेज सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोना वायरस: मास्क पहनना चाहिए या नहीं । इस आर्टिकल आपको पसंद आया या कुछ और आपको सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये।

Leave a Reply