कोरोना वायरस की जांच का खर्च कितना रुपया है वो भी विभिन्न राष्ट्रो मे?

आप में से ऐसे भी बहुत सारे लोग होंगे जिनके मन में ये कुछ सवाल जरुर होगा की कोरोना वायरस की जाँच का रुपया खर्च कितना है वो विभिन्न राष्ट्रों में? जायज सी ही बात है की इस विषय में आप और हम सभी को जानना भी चाहिए. की वही भारत की बात भी करूँ तो यह Coronavirus test यदि आप को सरकार द्वारा चलायी जाने वाली laboratories और अस्पताल में होती हैं तब यह पूरी तरह से मुफ्त में होती है. वही आपको इसके लिए पैसों भी आपको देना पड़ सकता है वही प्राइवेट अस्पताल में भी.

ऐसे में बहुत से WhatsApp ग्रुप में forward करके काफ़ी गलत भी जानकारी फैलाई जा रही है जो की बिलकुल ही गलत और बेबुनियाद है. ऐसे में मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों तक सही जानकारी दे सकूँ जिससे आपको ये सही तरीके से भी पता चले की आखिर कोरोना वायरस की जाँच में कितना खर्च तक आता है और साथ में विभिन्न राष्ट्रों की इसकी कीमत कितनी लगाई गयी है. तो बिना समय वयर्थ किये बिना चलिए शुरू करते हैं.

कोरोना की जांच और इलाज का खर्च कितना आएगा

kitna-aayega-testing-kharch-corona-virus-ka
Corona-virus-ka-testing-kharch

कोरोना वायरस की जाँच का खर्च का बात करे तो भारत में Rs.4,500 तक का फीस का प्रवधान हैं. वैसे आपको जानकारी के लिए भी बता दूँ की यह Coronavirus test यदि आप सरकार द्वारा चलायी जाने वाली किसी भी laboratories और अस्पताल में कराते हैं तब यह पूरी तरह से आपको मुफ्त है. वही आपको इसके लिए पैसों का भुक्तान करना पड़ सकता है प्राइवेट अस्पताल में, जो की है Rs.4,500 तक.

जहाँ पहले की बात करे तो इस कोरोना वायरस की test को सरकारी अस्पतालों में और laboratories में ही किया जाता था, वही बिगड़ते हालत को देखते हुए सरकार ने इन test को सरकार द्वारा स्वीकृत NABL-accredited private laboratories को भी चेकउप करने का आदेश किया है की वो अब COVID-19 samples की testing कर सकें. वही सरकार ने अपने guidelines में ये बात जाहिर की भी है की इन private labs में sample testing की कीमत Rs 4,500 से ज्यादा तक चार्ज नहीं किया जा सकता है.

प्राइवेट लैब के लिए सरकार के दवारा दी गयी दिशा-निर्देश क्या-क्या हैं?

चलिए अब आप और हम जनते हैं की आखिर वो main guidelines सरकार का क्या हैं जिन्हें की issue भी किया गया है इन private testing centres के लिए –

  • National task Force ने ये भी recommend किया है की COVID-19 का Samples की testing का maximum cost Rs 4,500 तक ही रखा जा सकता है इससे जयादा नहीं वो भी private labs पर. “इसमें शामिल हैं Rs 1500 वो भी एक screening test के लिए suspect cases में और एक additional Rs 3,000 की कीमत वो भी confirmation test charges के तौर पर ही लिया जा सकता है “.
  • Appropriate biosafety और biosecurity precautions का अवलंबन करना जरुरी है testing के दौरान और जब आप respiratory samples collect भी कर रहे हैं तब.
  • एक preference के हिसाब से, Samples की home collection भी की जा सकती है private testing laboratories के द्वारा. इससे की Virus की transmission को दूर भी आसानी से किया जा सकता है.

कोरोना वायरस की जाँच कितना में होता है विभिन्न राष्ट्रों में?

चलिए अब गौर करते हैं की COVID-19 Test की charges कितनी-कितनी होती है वो भी अलग-अलग राष्ट्रों में :-

चीन में जाँच का खर्च कितना लगता है

चीन की बात करें, तो जहाँ की coronavirus को सबसे पहले report भी किया गया था, वहां पर tests मुफ्त में नहीं किये जाते हैं. सूत्रों के अनुसार एक coronavirus test की कीमत है लगभग 370 yuan, जो की होती है भारतीय मुद्रा में करीब Rs 4,000 के रूपये के आस पास होती है.

अमेरिका और यूरोप के देश में जाँच का खर्च कितना परता है

उन दोनों US और Europe देश में काफी shortage है Covid-19 testing kits की. इसलिए सरकार को बाध्य होकर “private labs, clinics के ऊपर ही निर्भर रहना होता है “ वही इसलिए उन्हें कुछ charges का भुक्तान भी करना होता है.

US की खास बात करें तब, coronavirus test charges पर ही निर्भर करती है की उस नागरिक के insurance policy के ऊपर भी. वही latest reports के अनुसार, US Medicare ने जो prices release की है Covid-19 tests के लिए, वो है $35.92 (Rs 2,729) उन tests के लिए जिन्हें की develop किया गया है Centers for Disease Control और Prevention के द्वारा और $51.33 (Rs 3,900) बाकि सभी प्रकार के commercial tests के लिए यही चार्ज किया जाता है.

वही Health Insurance जिन्होंने करवाया है उन्हें किसी भी प्रकार का कोई भी भुक्तान की आवशकता नहीं करना पड़ता है.

श्री लंका में जाँच का खर्च कितना आता है

Sri Lankan government ने private hospitals को भी allow कर दिया है Covid-19 tests conduct करने के लिए, जिसमें वो maximum cost करीब Rs 6,000 तक भी वो charge कर सकते हैं.

बांग्लादेश में जाँच का खर्च कितना रुपया आता है

वही बांग्लादेश सरकार ने approv भी किया है एक locally developed low-cost coronavirus testing kit की, जिसके कारण इस test की कीमत लगभग Rs 300 तक ही शिमित की गई है.

पाकिस्तान में जाँच का खर्च कितना आता है

वही पाकिस्तान सरकार ने ये भी ऐलान किया है उनके सरकारी अस्पतालों में की गयी COVID-19 Test बिलकुल मुफ्त में किया जाना है. उनके राष्ट्र में करीब eight government laboratories है और 25 hospitals पुरे देशभर में है. वही लेकिन ये test chargeble हैं पाकिस्तान के Private अस्पताल में और laboratories में भी किया जाता है.

क्या कोरोना वायरस की जाँच को कम भी किया जा सकता है?

एक बहुत ही बढ़िया खबर सामने आई है की जो की है की Pune-based Mylab ने हाल ही में ही commercial approval पाया है की Indian FDA/Central Drugs Standard Control Organisation (CDSCO) के द्वारा जिससे की वो एक affordable coronavirus testing kit भी तैयार कर सकें. इन kits की कीमत approximately Rs 1,200 तक रखी गयी है और ये सभी stores तक कुछ दिनो में पहुँच भी जाएँगी.

आज आपने क्या सीखा इस जानकारी से ।

मुझे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस की जांच का खर्च कितना आएगा आपको जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को कोरोना की जांच और इलाज का खर्च के बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको खोजने की कोई जरुरत ही नहीं परे।

इससे आपकी समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और भी सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में मुझे कुछ लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोना वायरस की प्रारंभिक जांच के लिए खर्च के जानकारी पूरी तरह से पसंद आया या कुछ और सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share आप जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *