Coronavirus क्या है और इससे से बचने के लिए क्या उपाय है ?

कोरोना वायरस क्या होता है? इससे बचने के निम्नलिखित उपाय क्या है? कोरोना के मुख्य लक्षण क्या-क्या है? ऐसे कई भी सवालो का मुख्य रूप से सामना आप से ज्यादातर लोग भी कर रहे होंगे. कुछी दिनों में ही Coronavirus का महामारी पुरे दुनिया भर में एक खतरनाक खौफ़ का माहौल बनाये हुए हैं. सर्वप्रथम चीन से शुरुआत हुआ यह कोरोना वायरस अभी के समय में करीब 136 से भी ज्यादा देशों में अपना कहर बरपा चूका है. वही चूँकि ये बात है की पूरी तरह से भी एक नया virus है जिसका इलाज या कोई सुई और एंटीवाटिक अभी तक तैयार नहीं किया गया है.

ऐसे समय में खाश कर सावधानी बरतनी ही सबसे अहम् और एक मुख्य मात्र तरीका सामने नज़र आ रहा है जो की हमें इस खतरनाक बीमारी से दूर रखने में मदद कर सके. हमारे इस website के माधयम से आपको Coronavirus in Hindi से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई जाएगी. इस नए virus की outbreak(उत्पति) सबसे पहले चीन के बुहान शहर में 31 December 2019 को China से report किया गया था. इस Virus का नाम बोला गया है novel coronavirus (2019-nCoV).

WHO (World Health Organization) अपनी तरह से सम्पूर्ण कार्य कर रही है और global experts, governments और खाश कर दुसरे partners के साथ जिससे की इस नयी Virus के विषय में सम्पूर्ण और ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त हो । और साथी-साथ में इसका इलाज भी बहुत जल्द किया जा सके। वही इसके साथ दुनिया के पुरे देशों और सभी लोगों को जागरुक करने का काम भी किया जा रही है जिससे की इस Virus को एकदम सही तरीके से एक दूसरे से फैलने से रोका जा सके। इसलिए मैंने बहुत सोचने के बाद ये फैसला लिया क्यूँ न आप लोगों को कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी दी जाये जिससे की आगे आने वाले समय में आपको किसी दुसरे को इस वायरस के विषय में एकदम पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी और साथ में आपको भी औरों लोगो को भी आप जागरूक कर सकते हैं।

ये कोरोना वायरस क्या है – What is Coronavirus in Hindi

corona virus kya hai
कोरोना वायरस है क्या

Coronaviruses एक ऐसा परिवार के रूप में है जो viruses की mammals (स्थनधारी) और एक पक्षियों से दूसरे में काफी भयानक रोग फैलाते हैं। वही अब ये इंसानों में भी बहुत तेजी से फैलने लगे हैं वो भी via airborne droplets के जरिये, जिसे की infected(नुकसान) इन्सान के द्वारा पैदा किया होता है। यह एक पूरी तरह से ही नयी प्रजाति है, जिसका नाम है 2019 novel coronavirus ये China से respiratory illness की शुरुवात हुई है

कोरोना वायरस का प्रभाव हर लोगो के मन में बहुत जयदा डर पैदा कर रहा है. कुछ काफी rare केश में लेकिन notable strains, जिसमें की Wuhan coronavirus (2019-nCoV) में भी शामिल है, उससे ये लोगों में severe acute respiratory syndrome (SARS) और Middle East respiratory syndrome (MERS) जैसे रोग उत्पन्न करने के कारक होते है. इससे इंसानों की ज़्यदातर मृत्यु भी हो रही है.

कोरोना वायरस का इतिहास क्या है ?
Coronavirus का इतिहास बहुत ही पुराना है. इसकी सवप्रथम शुरुवात सन 1960 से हुई थी. Coronavirus का नाम रखा गया उसके distinctive corona या ‘crown‘ के तरह दृश्यमान sugary-proteins से मिलान की गई है, जो की project करता है की एक envelope की तरह surrounding वो भी particle के चारों ओर इस virus की make-up की encoding सबसे लम्बी genome है किसी भी RNA-based virus की तुलना में – एक single strand की nucleic acid roughly 26,000 से लेकर 32,000 bases लम्बी बनाई होती है. अभी तक कोरोना वायरस भारत में 84 व्यक्ति के पास पाया गया है.

Coronavirus Genuses कितने प्रकार के होते है ?
इस Coronavirus Genuses के परिवार में मुख्य रूप से चार genuses भी शामिल हैं. इस Coronavirus Genuses परिवार की मुख्य बात करें तब इसमें शामिल है Alphacoronavirus, Betacoronavirus, Gammacoronavirus, ओर Deltacoronavirus भी है

इसमें सबसे पहले दो को ही केवल infect करते हैं mammals, जिनमें शामिल हैं ये चमगादड़, सूअर, बिल्ली और मनुस्य भी. Gammacoronavirus मुख्य रूप से infect करता है सामान्य पक्ष्यों को जैसे की poultry, वही Deltacoronavirus infect करता है दोनों पक्ष्यों को और mammals को भी करता है.

2019 Novel Coronavirus के फैलने का मुख्य कारण क्या हो सकता है?
वैसे तो इस virus के फैलने का कोई ठोश जानकारी हाशिल नहीं हुई है, लेकिन कुछ सूत्रों या डॉक्टरों के सामने से ये बात आई है की 2019 novel coronavirus, जिसे की 2019-nCoV भी कहा जाता है, ये एक मनुस्य से दूसरे इंसान में भी फैला रहा है. वही इस बारे में पुख्ता जानकारी अब मौजूद हो गई है.

March. 14 2020 को, World Health Organization ने पूरी दुनिभर में ये ऐलान कर दिया है की 2019 novel coronavirus की outbreak एक public health emergency(महामारी) है सभी मनुस्यो के लिए.

कोरोना वायरस के क्या-क्या लक्षण सामान्य है ?

कोरोना वायरस लक्षण
कोरोना वायरस से बचने के उपाय

Coronaviruses के symptoms के बारे में जानना बहुत ही बेहद जरुरी है क्यूंकि इससे ही आप लोगो को सही रोग पता लगा सकते हैं. वही इस बीमारी के symptoms हम इंसानों में और जानवरों में अलग अलग पायी जाती है.

मनुस्यो की बातें करें तब, 2019 novel coronavirus मुख्य रूप से viral pneumonia पैदा करता है, जिसके symptoms के बारे में नीचे विस्तृत से लिखा गया है :

1. Cough या कफ
2. Fever या बहुत तेज बुखार होना
3. साँस लेने में बहुत तकलीफ होना
4. कुछ rare cases में, इसमें मरीज को severe respiratory problems (सांस लेने के काफी तकलीफ), kidney failure या मौत भी हो सकती है.

अगर आपने में या खुद में या किसी दुसरे आदमी में ये symptoms देखने को मिलते हैं जो की हाल फिलहाल Wuhan, China से होकर आया हुआ होगा पिछले 14 दिनों के भीतर, तब ऐसे में आपको अपने निकटवर्ती health care provider से बहुत जल्द ही संपर्क कर लेनी चाहिए.

Wuhan Coronavirus (2019-nCoV) क्या है और इसे कब पाया गया?
चीन के Wuhan शहर में coronavirus को सबसे पहले identify किया गया था Chinese city Wuhan में वो भी सन 2019 में. वही इस virus से पीड़ित व्यक्तियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है. सापों से इस virus के फैलने का मुख्य कारण माना जा रहा है.

Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS-CoV) क्या है और इसे कब पाया गया?
SARS को सर्वप्रथम recognize किया गया था एक distinct strain के तोर पर coronavirus की सन 2003 में. इस virus का source आज तक कुछ भी clear नहीं हो पाया है, वहीँ इस virus से पीड़ित पहला human infection को trace back किया गया Chinese province Guangdong में सन 2002 में हुआ था.

यह virus ने काफी खतरनाक खौफ पैदा किया था, आंकड़े के हिसाब से इसने करीब 8,000 लोगों को infect किया था. वही इससे 26 देशों में करीब 800 मौत के cases सामने आ गए थे.

Middle East Respiratory Syndrome (MERS-CoV) क्या है और ये कब पाया गया?
MERS को सर्वप्रथम identify किया गया था Saudi Arabia में सन 2012 में ही हुआ था, जिसमें की कुछ लोगों में ऐसे symptoms दिखाई पड़े थे जैसे fever, cough, shortness of breath और कई ऐसे cases में gastrointestinal problems जैसे की diarrhea भी. इस virus का असली source आज तक भी कोई खोजा नहीं पाया है. इस virus से करीब 2500 case पूरी दुनिभर में पाए गए, जिसमें 860 लोगों की मृत्यु की रिपोर्ट सामने आई थी.

2019 नोबेल कोरोना वायरस की ऊष्मायन अवधि कितनी दिन की होती है?
इस virus से पीड़ित लोगों में symptoms करीब 14 दिनों के भीतर ही दिखाई पड़ने लगती है जब उनका शरीर इस virus के exposure में आ जाता है.

2019 नोबेल कोरोना वायरस से पीड़ितों लोगो को कैसे निदान किया जा सकता है?
इस बीमारी की diagnosis बहुत ही difficult हो सकती है, वही इसके लिए केवल एक physical exam करना पड़ता है. क्यूंकि इस नए coronavirus की mild cases में ज्यादा कुछ भी पता नहीं चलता है, वही ये बस एक flu या शर्दी खासी के रूप में ही प्रतीत होता है. एक laboratory test से ही इसकी diagnosis को confirm किया जा सकता है.

2019 नोबेल कोरोना वायरस के सभी पीड़ित लोगों की इलाज कैसे की जाती है?
अभी के समय में इस नए coronavirus से पीड़ित लोगों की कोई specific treatment उपलब्ध नहीं पाई गई है. पीड़ितों को supportive measures के साथ treatment किया जाता है : जिनमें की नई प्रकार के symptoms दिखाई पड़ते हैं.

क्या 2019 नोबेल कोरोना वायरस से जान जाती है?
अभी तक के समय में यानि की 14 March, 2020 तक, करीब 5000 deaths के cases सामने आ चुकी की जो की इस virus से लगभग पीड़ित थे.

कोरोना वायरस से बचने के मुख्य उपाय
वैसे तो अभी के समय में ऐसी कोई vaccine उपलब्ध ही नहीं है जिससे की आप खुको 2019-nCoV infection से बचाया जा सके। ऐसे में बेहतर ओर सरल इसी में है की आप खुदको इस बीमारी से दूर रखो और इस virus के संपर्क में आने से बहुत ही दूर रहो।

CDC (Centers for Disease Control and Prevention) ने कुछ ऐसी ही बेहद तरीकों के बारे में बताया हुआ है की जिससे की आप खुदको इस virus के संपर्क से बहुत ही दूर रख सकते हैं. चलिए कोरोना वायरस से बचाव के विषय में अहम चर्चा करते हैं.

1.आपको अपने हाथों को अच्छे से डिटोल साबुन और पानी से धोएं करीब 20 seconds तक .वही आपको ऐसे alcohol-based hand sanitizer का इस्तमाल करना बेहद जरुरी चाहिए जिसमें की at least 60% alcohol मौजूद हो अगर आपके पास soap और पानी उपलब्ध न हो तब.
2.अपने आँखों, नाक और मुहं को बिना पानी से धुले हुए हाथों से कभी भी न छुएँ.
3. पीड़ितों के close contact में आने से खुद को ओर ओर लोगो को भी रोकें.
4. यदि आप बीमार हैं तब ऐसे में घर पर ही रहने की कोशिश करे.
5.अपने cough या छींक को एक tissue या साफ रुमाल से ढकें, वहीँ tissue को कूड़ेदान में ही फेकें.
6.अक्सर छुए जाने वाले चीज़ों को हमेशा साफ़ रखें.
ये कुछ ऐसी आदतें बनाने के बाद, जो की आपको इस virus के फैलने से रोकने में काफी मदद करती है.

कोरोना वायरस का इलाज क्या है ?
वैसे तो इस 2019-nCoV infection का कोई specific इलाज अभी आया नहीं है अभी के समय में. वही जो भी लोग इस virus से पीड़ित हैं उन्हें सही hospitals में भरती कर देनी ही उचित है.

वही जिन लोगों को वास्तव में लगता है की वो इस virus के संपर्क में हम आ चुके हैं उन्हें जल्द से जल्द अपने निकटवर्ती healthcare provider से संपर्क करनी चहिये.

कोरोना प्रभाव क्या है?
मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस क्या है (What is Coronavirus in Hindi) जरुर बेहद पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को कोरोना वायरस लक्षण के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे वेब sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.

इससे उनकी समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ आपकी ओर से सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोना वायरस का इलाज पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *