DAC (Digital to Analog Converter)

DAC का Full Form “Digital-to-Analog Converter” होता है और इसको सही में पुकारा जाता है “dac.” चूँकि ये computers केवल digital information को ही आसानी से समझ सकते हैं, इसलिए जो भी output उत्पन्न होता ई computers से वो typically digital format में ही होता है.

लेकिन कुछ ऐसे भी output devices होते है जो केवल analog input ही accept करते हैं, जिसका खास मतलब ये भी है की एक digital-to-analog converter, या DAC को जरुर से उपयोग करना होता भी है.

सबसे common इसका उपयोग होता है एक DAC का की इसके उपयोग से digital audio को analog signal में भी आसानी से इसे convert भी किया जा सकता है. ये conversion sound card में होता है, जिसमें की एक built-in DAC उपलब्ध होता है।

DAC ka kya matlab hai
Digital to Analog Converter

Digital signal, जो की असल में ones और zeros की एक stream होती है , उसे एक analog signal में transform किया जाता है जो की बाद में वह एक electrical charge का रूप भी लें लेती है। इस electrical charge को भी recognize कर लिया जाता है ज्यादातर speaker inputs के द्वारा और ये बाद में speaker system के output को भी भेजा जाता है। .

DACs का उपयोग एक video signals को convert करने के लिए भी किया जाता है. यदि हम पुराने समय की अगर बात करें तब पाएंगे की, ज्यादातर video displays, जैसे की analog inputs को TVs और computer monitors उपयोग करते हैं .

अभी कुछ ही वर्षो के पहले की बात है की digital displays वो भी DVI और HDMI connections के साथ ज्यादा ही उपयोग में लाया जा रहा है.

इसलिए एक computer को output करने के लिए एक analog display में, digital video signal को एक analog signal में उसे convert करना होता है .

यही खास वजह है की सभी video cards जिसमें की एक analog output (जैसे की एक VGA connection हो) हो उनमें एक DAC भी जरुर से होना चाहिए.

कभी भी अगर एक signal को उसे एक format से दुसरे में convert किया जाये, तब उसमें quality की भी काफी हानी होती है. इसलिए ये महत्वपूर्ण है की आपके पास एक high-quality DAC भी मौजूद हो फिर आप चाहे तो audio या video signals ही न क्यूँ convert कर रहे हों.

वही समान चीज़ होती है तब आप ठीक उलटा conversion कर रहे होते हैं जिसमें की एक analog-to-digital converter, या ADC की खास भी जरुरत होती है.

Leave a Reply