How to use Dark Mode?

Dark Mode की बात करे तो यह एक प्रकार का software option है जो की user interface को बस ये dark बना देता है. ये light backgrounds को बदलकर dark color के रूप में कर देता है और वही ये text के रंग को dark से light भी आसानी से बना देता है.

इसका खास परिणाम ये भी होता है की हमें एक pseudo-inverted interface को भी प्राप्त होता है जो की असल में पूरी तरह से “light mode” का भी विपरीत नहीं होता है, लेकिन फिर भी इसमें ज्यादातर dark colors में ही देखने को मिलते हैं.

Dark mode, या जिसे “night mode” भी कहा जा सकता है, वो developers के बीच में काफी वर्षों से बहुत ही ज्यादा पोपुलर है . क्योकि developers को बहुत ही देर तक source code पर नज़र गडाए हुए रहना पड़ता है, इसलिए dark background में काफी मददगार भी साबित होता है, चूँकि ये आखों के लिए कम तकलीफ पैदा करता है .

Dark Mode in hindi-2389:sarkari-result

आज के समय में, dark mode एक बहुत ही पोपुलर विकल्प सभी end users के लिए बन गया है क्योकि यह एक standard option दोनों Windows और macOS के लिए है .

Windows का वो पहला ही version जो की Windows 10 October 2018 Update के बाद डार्क मोड सपोर्ट करता था वो है . वही macOS का वो पहला version ही है जो की dark mode को भी macOS 10.14 Mojave भी support करता था वो है , जिसे की release September, 2018 में किया गया था .

वैसे अभी तक इनका कोई standard dark mode palette नहीं होता है, इसीकारण प्रत्येक developer को ये उनको चुनना होता है की वो इसे कैसे implement करे.

जहाँ पर कुछ dark modes में dark grey की भी themes होती हैं, वही दूसरों में पूरी तरह से black theme भी होती है. वही दुसरे versions में आपको अलग-अलग प्रकार के hues देखने को आपको मिल सकते हैं, जैसे की slate या dark blue.

Dark Mode में switch करने का विकल्प “General” या “Interface” section में एक program’s settings में आपको देखने को मिलेगा. वही कुछ websites में आपको dark mode का भी option भी अब दिख सकता है.

Leave a Reply