DAS (Direct Attached Storage)

DAS “Direct Attached Storage.” का फुल फॉर्म है जो की DAS से रेफेर करता है। किसी भी कंप्यूटर के स्टोरेज डिवाइस(storage device) के साथ डायरेक्टली(directly) उसे connected हो जाता है।

SSDs, HDDs, और ऑप्टिकल ड्राइव्स(optical drives) भी इसमें आते है, ऐसे में इंटरनल स्टोरेज डिवाइस(internal storage devices ) को भी DAS रेफेर करता है। लेकिन ज्यादातर ये एक्सटर्नल डिवाइस(external devices) को ही डेस्क्रिबे(describe) करता रहता है। Example एक एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव(external hard drive)

चूकि ये शब्द “DAS” से क्रिएट(create) किया जाता है। सभी को डिफ्रेंटिट(differentiate) करने के लिए नेटवर्क-अटैच्ड स्टोरेज(network-attached storage(NAS)) और वो भी डायरेक्ट-अटैच्ड स्टोरेज(direct-attached storage) के बीच में कार्य करता है। वही पर NAS और स्टोरेज एरिया नेटवर्क्स(storage area networks (SANs)) के मौजूद होने से पहले, डायरेक्ट-अटैच्ड स्टोरेज(direct-attached storage) का एक मात्र रास्ता है।

DAS meaning in hindi: sarkari result
Direct Attached Storage

अब DAS को हम कमान(comman) प्रकार का स्टोरेज(storage) के रूप में यूज़ करते है। इसका सही उपयोग पर्सनल कंप्यूटिंग(personal computing), नेटवर्क(network ) और सर्वर एडमिनिस्ट्रेटर्स(server administrators) में अक्सर करते है। अब एक खास बात ये है की हमेशा DAS और NAS दोनों के बिच में ही select करना होता है वो भी किसी स्टोरेज सलूशन(storage solution) के हिसाब से

DAS और NAS में एक प्राइमरी बेनिफिट(primary benefit )भी रहती है वो भी उसकी setup के सिम्पलिसिटी(simplicity) में। वो भी अब आसानी से एक ही डिवाइस(device) को अपने कंप्यूटर के साथ connect हो सकते है। वही पर अब आपको एडिशनल स्टोरेज डिवाइस(additional storage device) के रूप में दिखाई पड़ने लगती है। यही आपको कोई भी जरुरत पड़े तो सभी Device आसानी से मिल जाते है।

इसमें आपको कोई भी नेटवर्क सेटिंग्स कॉन्फ़िगर(network settings configure) नहीं करना होता है। और नहीं कोई भी पेर्मिशन्स सेट उप(permissions set up) का काम है कोई भी individual computers के साथ

लेकिन DAS में एक बहुत ही बड़ी drawback भी है वही पर ये उसी कंप्यूटर में ही उसे access कर सकते है जिसमे ये attached रहता है। वही पर अब आप दूसरे कोई भी computer में ये DAS Device connected कर access कर सकते है। ये सुविधा के लिए आपको computer को configure करना परता है वो भी एक ही file सर्वर से कर सकते है।

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (DAS (Direct Attached Storage) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Leave a Reply