What is a Dashboard?

Dashboard एक कोई भी वेबसाइट या किसी भी System का user-interface फीचर(feature) होता है। सबसे पहले एप्पल(Apple) ने introduce किया था। जब उसने मैक(Mac) OS X 10.4 टाइगर(Tiger) को release किया था।

उनके सभी “widgets” Dashboard पर शो करते है उन्हें आसानी से access करने का allow भी करते है। जैसे टाइम(time), वेअथेर(weather), स्टॉक प्रिंसेस(stock prices), फ़ोन नंबर्स(phone numbers), और कुछ जरुरत के डाटा को भी।

उस समय Apple ने टाइगर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ widgets में सभी प्रकार की वो चीजे मौजूद भी थी। जैसे कैलकुलेटर(calculator), लैंग्वेज ट्रांसलेटर(language translator), डिक्शनरी(dictionary), एड्रेस बुक(address book), कैलेंडर(calendar), यूनिट कनवर्टर(unit converter), और िटनेस कंट्रोलर(iTunes controller) ये सब शामिल थे।

Darshboard in hindi:sarkari result
What is a Dashboard

इस bundled widgets को आप छोर भी दे तो अभी के समय में सेकड़ों की संख्या में widgets मौजूद रहते है। वो भी तीसरे parties के साथ जो की अभी users को allow करके रखते है। जैसे आपको Game खेलने की सुविधा, Traffic चेक करने की सुविधा, और खेल से सम्बंधित स्कोर और जानकारिया के लिए उपलब्ध है।

वही पर आपको Dashboard के widgets को उपयोग करने के लिए आपको किसी एक application icon पर click करना परता है। या उसे simply आपको press करना परता है। या आप keyboard शॉर्टकट(F12 जो default होता है) press करना होता है।

चाहे तो आप plus “+” icon पर क्लिक कर Use में ला सकते है। जो की आपके स्क्रीन में lower-left hand corner में उपस्थित रहता है। तब जाके यूजर को एक ही List में सभी installed widgets की जानकारी भी देता है।

जब आप widgets में क्लिक करते है या उन्हें जब अपने desktop में ड्रैग(drag) करते है तब से वह एक्टिव(active) हो जाता है और उन्हें बाद करते है तब आपको individually उसे close box पर उसे Click करना परता है।

अगर उसका keyboard shortcut (F12) का Use करते है तो जल्दी से आपके सामने से गायब हो जाता है जब तक Hide रहता है जब तक उस यूजर को उसकी कोई भी जरुरत नहीं होती है।

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (What is a Dashboard?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Synonyms:
Instrument Panel, Fascia, Splashboard, Splasher

Leave a Reply