What is Data Management System?

एक बहुत ही जानने वाला शब्द Data Management है, वो एक काफी बारे रेंज के डाटा ऍप्लिकेशन्स(data applications) को कवर भी करता है और कुछ बेसिक डाटा मैनेजमेंट concepts या कुछ specific टेक्नोलॉजीज(technologies) को भी रेफर(refer) भी करते है।

इसके बावजूद भी notable applications के रूप में भी है। 1) डाटा डिज़ाइन(data design), 2) डाटा स्टोरेज(data storage), और 3) डाटा सिक्योरिटी(data security).

1. ये सभी जैसे डाटा डिज़ाइन(Data design), या डाटा आर्किटेक्चर(data architecture) को भी रेफेर(refer) करता है , की कैसे उस डाटा को structure भी किया जाये।

एक उदाहरण दे कर आपको समझने की कोशिश करेंगे जब आप किसी भी एप्लीकेशन(application) के लिए कोई फाइल format को क्रिएट करते है वो एक फाइल के डाटा को कैसे organize करे

बहुत से ऐसे भी एप्लीकेशन(applications) भी है जो किसी भी डाटा को टेक्स्ट फॉर्मेट(text format) में आसानी से Store कर रखा भी जा सकता है। वही पर किसी दूसरे प्रोग्राम(programs) की बात करे तो उसको आपको बाइनरी फाइल फॉर्मेट(binary file format) की भी जरुरत होने लगती है। ये आपके फाइल file format पर निर्भर करता है की डेवलपर(developer) कौन सा file format को उपयोग किया है। वही पर अब सभी डाटा को Organize भी करना होता है। और एक फाइल में उसके structure फाइल के अंदर associated program के द्वारा भी उसे recognize भी करना होता है।

2. Data storage उन सभी पर निर्भर रहता है उन सभी आसानी तरीको पर jisse कोई भी डाटा(Data) को आसानी से Store कर सके। ये सब स्टोरेज कैपेसिटी में आते है जैसे हार्ड ड्राइव्स(hard drives), फ़्लैश मेमोरी(flash memory), ऑप्टिकल मीडिया(optical media), और टेम्पररी RAM स्टोरेज

कभी भी जब आप किसी डाटा स्टोरेज मेडियम ले रहे है तो डाटा एक्सेस(data access) और डाटा इंटीग्रिटी(data integrity) बारे ध्यान से देखे।

उदाहरण के लिए हम बता दे की किसी भी डाटा को हम रेगुलर बेसिस( regular basis) में हम उसे access और modify किया गया होता है। उन्हें स्टोर(Store) किया जाता है किसी हार्ड ड्राइव(hard drive) या फ़्लैश मीडिया(Flash Media) में, ऐसा हम इसलिए करते है की क्योकि इस तरह के मीडिया क्विक एक्सेस(media quick access) देते है और साथ में डाटा को चेंज करने के लिए allow करती है।

अब वही पर हम ऑप्टिकल मीडिया(optical media) जैसे : CDs और DVDs में हम आर्चीवड डाटा(Archived data) को आसानी से स्टोर(store) कर रख सकते है वही पर हार्ड ड्राइव्स(hard drives) की तुलना में ऑप्टिकल डिस्क(Optical discs) भी डाटा इंटीग्रिटी(data integrity) को maintain करते हैं और साथ में आर्काइवल परपोसेस(archival purposes) बहुत ही बढ़िया विकलप बनती है।

3. Computer के किसी भी डाटा को प्रोटेक्ट(protect) रखना डाटा सिक्योरिटी(Data security) में ही आता है। और बहुत ही वैल्युएबल डाटा(valuable data) को अपने कंप्यूटर सिस्टम्स में .इंडिवीडुअल्स और बुसिनेस्सेस (businesses) डाटा(डाटा) को स्टोर करते है।

सही में आप अगर बहुत ही जरुरत वाला Data को अपने कंप्यूटर सिस्टम में अगर स्टोर रखे है तब ये भी जान लीजिये की यह डाटा(Data) कितना महत्वपूर्ण है आपके लिए। और इन डाटा की सुरक्षा के लिए कुछ ऐसे भी बातो का ध्यान में रखना भी जरुरी समझना चाहिए की अपना डाटा की privacy और integrity कितनी हद तक ठीक है जिससे से हमारे डाटा की रक्षा हो सके।

कुछ आपको एंटी वायरस और कुछ फ़ायरवॉल को इनस्टॉल(firewall को install) करना पड़ेगा जो की सारे ुनौतोरीज़ेड एक्सेस(unauthorized access)आपके कंप्यूटर तक नहीं जा सकता है वही पर ये पर्सनल डाटा(personal data) को encrypt करता है। जो की आप कही भी दूसरे जगह आप उसे जब Share करते है तब।

सबसे बरी बात ये है की आपने डाटा का बैकअप हमेशा रखे जैसे डाटा ख़राब होने से बचा सके और कभी भी आप उसे Recover कर सके। जब आपका System का primary storage device फ़ैल/ख़राब हो जाये।

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (What is Data Management System?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Leave a Reply