What is Data Science?

सही मायने में पूछा जाये की Data Science क्या होता है इसका क्या काम है, इसको सजहन थोड़ा जटिल है लेकिन आप जब पूरा आर्टिकल पढ़ेंगे तो पूरा समझ में आ जायेगा। आम तौर में bussiness क्लास के लोग इसे ज्यादा ही उपयोग में लाते है। लेकिन वैसे नाम से ही आसानी से पता चलता है की किसी भी डाटा को आकलन, गणना और उसके प्रभावों का सही रूप से विश्लेषण करना होता है। इसके लिए प्रोफेशनल ज्ञान और सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग का होना जरुरी होता है । इनका काम सारे डेवलपिंग methods जैसे की रिकॉर्डिंग, स्टोरिंग, और डाटा को analyzing का का होता है। जिससे सही में किसी का useful information को आसानी से extract भी किया जाता है।

किसी भी Data साइंस का मुख्य काम ये होता है की कोई भी डाटा को सही से उसे insights और नॉलेज को बढ़ाना होता है। अगर आप चाहे तो उस डाटा structured रूप हो या unstructured रूप में हो।

Computer Science से ही सम्बंधित डाटा साइंस(Data Science) होता है। ये सबसे ही अलग फील्ड होता है ये कंप्यूटर साइंस में पूरा डिटेल में पढ़ने को मिलता है। Software Engineer इनके Programs और algorithms को Develop करके टूल बनाया जाता है, जिससे किसी भी डाटा के records और उसके सारे प्रोसेस को कलेक्ट किया जा सके। अब ये सब पूरा Process data साइंस में आपको मिलेगा। इसके मदद से आप कोई भी डाटा को analysis आसानी से कर सकते है।

ये mathematics field के Statistics से Data science से सबंधित रहता है। इसके साथ रहता है पूरा डाटा का collection कोई organization, डाटा analysis, और किसी का presentation भी रहता है।

आज कल सारे IT Sector के जितने भी नामी और modern companies भी बड़े organization में भी ओ अपने सभी डाटा को अच्छे से maintain कर के रखते है। इस समय का बात करे तो आईटी के छेत्र में data science बहुत ही बारे महत्वपूर्ण रोल अपना रहा है।

आज के समय में किसी भी अच्छे IT सेक्टर कंपनी के लगभग petabytes से भी ज्यादा की मात्रा में भी उसके पास यूजर की Data रहती है इसको maintain करने के लिए Company कुछ effective Ways(Tools) भी बनाने परते है। जिससे उनके सभी Data को Store कर रखने और सही ये मैनेज और उसको analyze करने में काफी आसानी भी होती है।

वही पर Data Science में काम करने वाली कंपनी सभी scientific method का ही उपयोग करती है। क्योकि सारे डाटा Test और Run करने में बहुत ही आसानी होती है। क्योकि इससे सारे Result extract ही मिलते है। जो की उनके यूजर को meaningful insights डाटा को दे सके।

Data Science vs Data Mining क्या होता है?

लेकिन बहुत लोग खाशकर Data science को Data Mining को समझने ने गलती करने लगते है। अक्सर इसमें दोनों के साथ ढेर सारा confuse होते रहता है। वही पर अब आपको सच्चाई बता देना चाहता हूँ की डाटा माइनिंग(data mining) एक subset of data science.

इसमें ढेर सारा डाटा(जैसे की big data) को एक ही साथ उसे analyze करते है। जिससे आसानी से किसी भी प्रकार या कुछ महत्वपूर्ण information को निकलते है। वह काम Data science का होता है जिससे पूरी स्कोप के साथ सभी डाटा का collection को प्रोसेसिंग होता है।

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (Data Science क्या होता है?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Leave a Reply