Data Transfer Rate कैसे पता करते है?

कोई भी डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते है। और वो उस स्थान से दूसरे स्थान कितने Speed से जाता है उसे हम Data Transfer Rate के नाम से भी जानते है।

देखिये आपके अपने कंप्यूटर के hard drive की 480Mbps से कही और भी जयादा उसकी File ट्रांसफर(डाटा Transfer) की स्पीड हो सकती है उदाहरण के तौर पर अब बात करे तो आज कल सब कोई internet use कर रहा है वही पर आपको अब ISP ने 1.5 Mbps ही ऑफर करता है अपने इंटरनेट कनेक्शन सबसे जयादा data transfer रेट के साथ।

डाटा Transfer rates को बिट्स पर सेकण्ड्स(bps)/bits per second न की उसको बाइट पर सेकण्ड्स में उसको हम उसकी स्पीड का पता करने में आसानी होती है। जो की सब लोगो को सझने ने में थोड़ा कठिनाई होता है। क्योकि बाइट(Byte) में आठ बिट्स(bits) होता है। sustained डाटा ट्रांसफर 80 Mbps के स्पीड से जो डाटा को ट्रांसफर करता है, जो की उसका 10MB per सेकंड के स्पीड से होती है

सभी Customer को बहुत ही असमंजस वही बात रहती है लेकिन सभी Internet service providers बहुत ही अच्छे अनुभव करते है जिससे लोगो को दिखाया लेकिन उसे असल Internet service providers सभी लोगो को 8x faster स्पीड दिखाकर लोगो को गुहराह करते है। लेकिन ये स्पीड असल में होता नहीं है।

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (Data Transfer Rate कैसे पता करते है?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Leave a Reply