What is Your Computer Data?

सारे information को ही Computer Data के नाम से जाना जाता है,उसे प्रोसेस्ड(processed) या स्टोर्ड(stored) किया जाता जय आपके कंप्यूटर के दवारा। ये सारे information किसी भी फाइल या फॉर्मेट में हो सकता है जैसे टेक्स्ट डाक्यूमेंट्स(text documents), इमेजेज(images), ऑडियो क्लिप्स(audio clips), सॉफ्टवेयर प्रोग्राम(software programs) या किसी भी प्रकार के डाट।

वही पर सारे Computer के CPU से उसे files और folders में Store या data को process भी होता है। वो भी सारे hard disk में save रहता है।

हम उसको rudimentary level में अगर देखो तो असल में computer डाटा एक bunch रहता है। ones और zeros पर काम करता है। जिसे कंप्यूटर भाषा में Binary data कहते है।

एक बात तो एकदम सही है की सारे computer का data binary format में ही रहता है। हम digitally क्रिएट(create), प्रोसेस(process), सेव(save) और उसे स्टोर(store) भी करते है। और आसानी से data को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेज भी सकते है। या तो आप किसी भी network कनेक्शन या कोई और भी media devices के साथ कर सकते है।

ये data कभी भी ख़राब भी नहीं होता है और कितने दिनों तक इसकी quality भी कभी कमी नजर नहीं आती है और आप कितने बात भी Copy कर ले।

आज आपने क्या-क्या सिखा?

हमें आपसे यही आशा रहता है की (What is Your Computer Data?) आप सभी पढ़ने वाले को इसके बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाये जिससे आपको बेहद पसंद लगेगा। जिससे आपको कभी दूसरे वेबसाइट या कोई और आर्टिकल को ढूढ़ने या पढ़ने की जरुरत ही नहीं परती है।

इससे आपको ढेर सारे समय की आपको इजाफा होगी और सारे सही सुचना भी आपको मिल जायेगे। और एक खाश बात यह है की इस लेख को लेकर अगर आपको कोई भी संदेह है या इसमें कुछ और आप ऐड करवाना चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज लिख। जरूर आपका बात को रखा जायेगा।

अगर आपको सही में लगा रहा है की यह लेख बहुत बढ़िया है या आपको कुछ जानकारी मिल गई होगी तो इस लेख को आपने किसी भी Social नेटवर्क्स या Social मीडिया जैसे वेबसाइट पर एक बार share कर दीजिये।.

Leave a Reply