Facebook Account Permanently Delete आप कैसे करें?

आज कल सब कोई भी एक Facebook User है तब आपको ये भी आपको भली भांति मालूम होना चाहिए की Facebook क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है. और यदि आपको मालूम नहीं है तब आप हमारे दुसरे article “फेसबुक के बारे में ” आप पढ़ सकते हैं. वही आज हम एक ऐसे problem के बारे में जानकरी देंगे की जिसकी बात हमेशा से सब लोग करते रहते हैं. जी हाँ दोस्तों आज हम ये जानने की कोशिश करेंगे की अपने Facebook account delete kaise kare?

हाल में ही हुई एक खबर से पता चला की data leaks से Facebook के द्वारा, सभी लोगों का फेसबुक के ऊपर से विश्वास पूरी तरह से ख़त्म होने लग रहा है, जिसके कारण आज बहुत से फेसबुक यूजर अपना फेसबुक अकाउंट को अब पूरी तरह से डिलीट करना चाहते हैं. वही कुछ लोग को तो फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करे वो भी सही में जानना चाहते है.

लेकिन उन्हें सही जानकारी या tutorial भी नहीं मिल पा रहा है जिसके कारण वो अपना अकाउंट डिलीट करने में असमर्थ हो रहे हैं. इसलिए मैंने आज सोचा की क्यूँ न आप लोगों को FB अकाउंट डिलीट कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये जिससे आपको कहीं दुसरे वेबसाइट पर जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. तो फिर बिना कुछ देरी किये चलिए आप और हम शुरू करते हैं.

Account Deactivate और Delete करने में खाश क्या अंतर होता है?

Facebook account delete kaise kare
Facebook account delete kaise Kare

चलिए अब आप सभी ये जानते हैं की कैसे आप Facebook Account Deactivate और Delete भी आसानी से कर सकते हैं और उन दोनों में क्या खाश अंतर होता है.

अगर आप किसी अकाउंट को कैसे डीएक्टिवेट करें

  • आप जब चाहें उस अकाउंट को आप reactivate भी कर सकते हैं.

  • दुसरे लोग आपके timeline को कभी भी देख नहीं सकते हैं और न ही आपको कोई ढूंड सकते हैं.

  • वैसे कुछ information तब भी आपके दृश्यमान रहता है दूसरों को (जिसमें आप शामिल है और उसे आप Messages जन्हें हम भेजे होते हैं).

अगर आप अकाउंट डिलीट करें

  • इसमें खाश बात ये है की आप एक बार फिर से उस Account को reSign नहीं कर सकते हैं.

  • यूजर के द्वारा Deletion Request अगर भेजे जाने के बाद भी Facebook Officials उस request को अगर accept कर लेते हैं वही एक deletion request को भी फिर से cancel भी किया जा सकता है जिससे की आप फिर से अपने Facebook Account को log back भी आसानी से कर सकते हैं.

आप अपने मोबाइल से भी फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करें

वैसे तो आप मुख्य रूप से Facebook a/c delete करने के दो तरीके आसान होते है. जिसमें पहला तरीका कुछ इस तरह से है की जिसमें आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर लेने के बाद भी उसे कभी भी शुरू भी आप कर सकते हैं. या फिर हम इसे अस्थायी विलोपन भी कहते हैं.

वही दूसरा एक खाश और आसान भी तरीका है फेसबुक अकाउंट की permanent delete करने का. यहाँ पर हम दोनों ही तरीकों के बारे में आपको बतायेगे. अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप अपना फेसबुक कैसे डिलीट करना आप चाहते है.

निचे दिए गए steps का सही से उपयोग करके आप अपने फेसबुक अकाउंट को आप डिलीट कर सकते हैं.

Step- 1
सबसे पहला काम है की आपको अपने Facebook App में login करना परता है.

Step- 2
फिर आपको दाहिने तरफ Facebook App में आपको कुछ Symbol आसानी से दिखाई पड़ेगा, जिसे आप click कर आप Account Setting button पर आवश्य जाना होगा और उस पर आपको क्लिक करना होगा.

Step- 3
यहाँ पर आपको Scroll कर tap के दवारा निचे आना होगा और Your Facebook Information वाले Section पर आपको अब जाना होगा.

Step- 4
इसके बाद आपको Account Ownership and Control वाले tab पर click करके. फिर से क्लिक करें और Deletion & Deactivation button पर क्लिक करना होगा.

Step- 5
फिर आपको आगे के Instructions का सही से पालन करना होगा फिर आपको आगे confirm करने के लिए. यहाँ पर Account Delete करने के लिए “Delete Account” पर आपको click करना होता है. वही बाद में आपको Password भी भरना पड़ सकता है पूछने पर.

इन सभी steps को अगर आप सही से पालन करेंगे तब आप आसानी से Facebook account को Mobile से आप Delete कर सकते है.

कंप्यूटर से आप फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

अब चलिए ये भी जानते हैं की उस दूसरे तरीके के बारे में जिससे की आप आसानी से कंप्यूटर पर अपना फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए आप डिलीट कर सकते है. लेकिन ये बात आप अच्छे तरीके से भी समझ जाएँ की एक बार यदि आप अपना अकाउंट डिलीट सही तरीके से कर देते हैं तब आप दुबारा उसे कभी भी खोल नहीं सकते हैं. तो फिर चलिए इसके बारे में आसानी से अब जानते हैं.

टेलीग्राम अकाउंट को आप डिलीट कैसे करे

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते है

अपने फेसबुक अकाउंट को कैसे डिलीट करें जानने से पहले, आपको ये भी करना जरुरी है तो अपने account में login कर अपने सभी Information (जिसमें शामिल है Photos और Posts) की एक copy करके जरुरी चीजे आप डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि एक बार आपका फेसबुक अकाउंट स्थायी रूप से डिलीट हो जाने के बाद, आप खुद को चाहकर भी कोई भी डेटा पुनः सही से आप प्राप्त नहीं कर सकते हैं.

kaise delete kare facebook account
  1. New Facebook
    निचे दिए गए सारे स्टेप्स से आपको सही से पता चल जायेगा के फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं.

  2. फेसबुक में लॉगिन करके फिर Click करें Facebook page के top right corner में स्तिथ down-arrow की symbol को.

  3. फिर Click करें Settings को, अब आपको click करना होगा Your Facebook Information जो की left column में वहा पर होता है.

  4. अब वहा दिखा जायेगा और Click करें Deactivation and Deletion.

  5. यहाँ पर सेलेक्ट अरे करे Delete Account, अब फिर से click करें Continue to Account Deletion.

  6. यहाँ पर आपको आपका फिर से आपका Password पूछा जायेगा, जिसे की आपको यहाँ पर सही से enter करना होता है, फिर click करें Continue पर और फिर click करें Delete account पर।

2. Classic Facebook

अगर आप अभी भी क्लासिक फेसबुक इंटरफ़ेस का आप उपयोग करते है तो निचे दिए सारे स्टेप्स से पता चलेगा के फेसबुक अकाउंट को आपका कैसे डिलीट होगा.

  1. फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करे और फिर से Click करें और down-arrow symbol को जो की top right में में बना होता है.

  2. अब इसे आप Select करें Settings & Privacy > Settings.

  3. फिर से आप उस पर Click करें Your Facebook Information जो की बायीं column में बना होता है.

  4. अब आपको फिर से Click करें Deactivation and Deletion.

  5. फिर आप सही को चुनें Delete Account, उसके बाद फिर से click करें Continue to Account Deletion.

  6. अब आपको Enter करना होगा आपको अपना password, फिर से क्लिक करें Continue और फिर click करें Delete Account.

क्या मैं अपनी Account Deletion को भी रद्द कर सकता हूँ?

आप अपने Facebook account deletion को तभी cancel आप कर सकते हैं अगर deletion की प्रक्रिया को आप शुरू किये 30 days से कम हुआ हो तब. 30 दिनों के बाद, आपका account और सभी प्रकार के information अपने आप ही हमेशा के लिए delete हो जायेंगे, और आप चाहकर भी उन सारे information को retrieve भी नहीं कर सकते हैं.

वैसे आपको ता बता दू की पूरी Deletion Process को पूर्ण होने में करीब 90 दिनों का समय ही लगता है जिसमें आपके सभी Posts को हमेशा के लिए delete किया जाता है. वैसे इस deletion प्रक्रिया के दौरान आप चाहकर भी अपने account को access कभी भी नहीं कर सकते हैं अपने Facebook अकाउंट पर.

अपनी फेसबुक अकाउंट डिलीट को रद्द कैसे कर सकते है?

  1. Login करें अपने Facebook account पर वो भी अपने account delete करने के 30 दिनों के अंदर करना होता है .

  2. और फिर से Click करें Cancel Deletion.

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करते है?

मुझे आपसे काफी उम्मीद यह है की आपको यह मेरा लेख फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरा हमेशा से यही कोशिश रहता है की readers को Facebook kaise delete kare के बारे में पूरी जानकारी आप तक हई पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या internet में उस article के सन्दर्भ में आपको कही और खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे आपकी समय की काफी बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी आपको मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts या संदेह हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में मुझे आप लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Facebook account permanently delete kaise kare अगर आपको काफी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share जरूर कीजिये.

This Post Has One Comment

  1. Chand

    Ye blog bahut se mera sara dout clear Ho gaya

Leave a Reply