आज जानेगे की Google Pay से पैसे कैसे कमाए जाते है?

आपलोगो में से बहुत से भी ऐसे लोगों ने गूगल पे का नाम आवश्य सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा. क्या भी आप जानते हैं की गूगल पे से पैसे कैसे कमाए जाते है? तो आज इस पोस्ट में हम गूगल पे से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जरूर बताएंगे.

आज UPI (Unified Payment Interface) transaction का अच्छा खाशा समय भी आ गया है और बहुत से लोग घर पर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की मदद से कई प्रकार के लेनदेन अदान प्रदान कर लेते हैं जैसे की Mobile Recharge, Electricity bill payment, Money transfer इत्यादि. Google पहले से ही UPI Money transfer के लिए अपने Android app को भी launch कर चुका है. बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन Money transfer के लिए गूगल पे App का उपयोग करते हैं.

गूगल पे काफी एक आसान और अधिक safe है. यह लगभग सभी प्रकार के बैंकों को समर्थन करता है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस गूगल पे से पैसे कैसे कमायें के बारे में पूरी जानकारी आप तक पहुचायी जाये. तो चलिए बिना किसी देरी के चलिए अब शुरू करते हैं, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाने के तरीके.

गूगल पे क्या है ?

paisa kaise kamaye Google Pe se

Google Pay एक Mobile payment app भी आया है जो की Google के द्वारा Launch भी किया गया है. यह भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित UPI पर आधारित पर किया गया है.

हमलोग गूगल पे को GPay के नाम से भी जानते है. Google द्वारा UPI Money transfer के लिए लॉन्च किया गया ये पहला App ‘Google Tez‘ था लेकिन बाद में इसका नाम को बदलकर ‘गूगल पे’ कर दिया गया.

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

इसके Google App के माध्यम से, आप बस मोबाइल का इस्तेमाल करके किसी को भी पैसे आसानी से कुछ समय में ही भेज सकते हैं और उसको प्राप्त कर सकते हैं. आपको केवल Amount दर्ज करने और भुगतान करने के लिए Pay पर टैप करना होगा. और पिन को इंटर करना होगा

गूगल पे का प्रयोग करके न सिर्फ हम Online Money transfer किया जा सकता है बल्कि प्रत्येक Money transfer के लिए हम विभिन्न Reward भी आसानी से पैसे के रूप में प्राप्त करते हैं.

गूगल पे पर अपना खाता खोलने के लिए क्या है वो जरुरी चीजें?

यदि आप Google पे अपना खाता खोलना चाहते हैं तो आपको मुख्य रूप से तीन चीजें जरुर से आवश्यक होंगी .

  1. आपके पास एक किसी भी बैंक खाता होना चाहिए.

  2. आपका अपना मोबाइल नंबर आपके अकाउंट नंबर से जुड़ा होना आवश्य चाहिए.

  3. आपके पास उसी बैंक का एटीएम या डेबिट कार्ड ही होना चाहिए.

अब जब की आपने जरुर से अपनी गूगल पे Account खोल आपकी चुकी होगी. तो चलिए अब देखते हैं कि गूगल पे (GPay) से पैसे कैसे कमाए जाते है वो आसानी से?

अब गूगल पे से पैसे कैसे कमाए जाते है ?


चलिए इसके बारे बात करते हैं गूगल पे से पैसे कमाने के तरीके के बारे में. यहां कुछ साधारण स्टेप्स आपके लिए दिए गए हैं जिनका आप पालन करके आप गूगल पे से कभी भी पैसे कमा सकते हैं.

Step 1. आप इसको पहले Install और Verify करें गूगल पे App के दवारा

गूगल पे से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल पे application install आवश्य करना होगा. आप नीचे दिए गए लिंक से Google App Download करके अपने मोबाइल में पहले इंस्टॉल करें.

Step 2. उसे आप Verify करें

अपने स्मार्ट फोन में ऐप को इंस्टॉल करने के बाद गूगल पे app को खोलें और उसके बाद बैंक खाते के साथ पंजीकृत अपना फ़ोन नंबर आवश्य दर्ज करें उसके बाद अपने SMS, Contact और Location के लिए भी Allow करें.

उसके बाद, यह आपको Automatic रूप से आपकी ईमेल आईडी का खुद पता लगा लेगा, और Continue पर क्लिक करें. उसके बाद आपके फोन में एक OTP आपको प्राप्त होगा. OTP को डालकर गूगल पे App को verify करें. ध्यान रहे की यह OTP सीमित समय तक ही वह वैध रहता है.

Step 3. Set screen lock

उसके बाद, आपको स्क्रीन लॉक को चुनना पड़ेगा या आप Google पिन भी बना सकते हैं. विकल्प का चयन करें और Continue पर क्लिक करें और अपना Google स्क्रीन लॉक या पिन सेट आवश्य करें.

अब आपका गूगल पेमेंट Account बन गया है. अब, आपको इसमें अपना बैंक खाता भी लिंक करना होगा ताकि आप आसानी से आप किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकें.

Step 4. फिर Add करें अपना Bank Account को

अपने गूगल पे खाते से Bank Account link करने के लिए नीचे दिए सा रे स्टेप्स फॉलो करें.

  1. App खोलने के लिए प्रारंभिक Steps को पूरा कर लेने के बाद, स्क्रीन के टॉप पर अपने नाम को आवश्य टैप करें.

  2. उसके बाद आपको दूसरे पेज में Add Bank Account पर ही क्लिक करें.

  3. उसके बाद आपके सामने कई विकल्प आपको प्रदर्शित किए जाएंगे, सूची से अपना बैंक का नाम ही चुनें.

  4. एक बैंक के चयन करने के बाद, एक पॉप-अप आपको दिखाई देगा, उसपर Allow पर आवश्य टैप करें.

  5. उसके बाद आपको एक और पॉप-अप दिखाई देगा उसपर okay पर आवश्य ही क्लिक करें.

  6. एक verification एसएमएस भी भेजा जाएगा; उसके बाद, आपका मोबाइल नंबर को आपने आप वह verify हो जाएगा.

  7. Verification के बाद, एक नया पेज आपको फिर से प्रदर्शित किया जाएगा. अब new bank account को लिंक करने के लिए आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के समाप्ति तिथि के साथ अपने एटीएम या डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक तक भी दर्ज करने होंगे.

  8. उसके बाद, एक तीर पर दाएं कोने पर आवश्य उसको टैप करें. आपके नंबर पर OTP भी भेजा जाएगा.

  9. अब आपको अपना ATM PIN भी आपको डालना होगा और सबसे आखिर में सही चिन्ह पर टैप आवश्य ही करना होगा.

  10. अब आपको अपना UPI पिन भी आवश्य ही सेट करना है.

  11. आपको एक Text message भी प्राप्त होगा जिसमें आपको पुष्टि भी कराई जाएगी कि आपका यूपीआई पिन भी अब सेट हो चुका है.

  12. अब आप अपने खाते का भी ही सही से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Step 5. फिर किसी को Send करें Rs.1 और कमायें Cashback

ऊपर दिए गए लिंक से App download करने और ऊपर के सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद यदि आप गूगल पे से पहला UPI Money transfer करते हैं या कोई भी Bill Payment आप अगर करते हैं तो आपको 21 रुपए का भी Cashback मिलेगा.

अगर आप किसी को Re.1 आप अगर भेजेंगे तो आपको तुरंत Rs.5 का Cashback भी मिलेगा. ये पैसे जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते है. ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए सारे स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. पहला transaction करने के लिए New payment button पर ही आप क्लिक करें.

  2. New payment पर आपको click करने के बाद, UPI I’d or QR code के option पर ही click करे. और UPI Payment को ही चुनें.

  3. अब आपको उस व्यक्ति की UPI ID को Enter करे, जिसे आप pay करना चाहते है.

  4. अब अपना बनाया हुआ ही UPI PIN को ही Enter करे और पैसे भेज दें.

  5. उसके तुरंत बाद आपको ₹21 का भी Cashback आपको आसानी से मिल जायेगा.

भुगतान हो जाने के बाद आपको एक पेमेंट के Message प्राप्त होगी.

Step 6. Share करें अपनी Referral Link

अगर कोई भी आपके द्वारा शेयर किया गया रेफरल लिंक से गूगल पे पर join करता है तो उस व्यक्ति के पहले ही Transaction के साथ आपको Rs.101 का Cashback आवश्य ही आपको प्राप्त होगा. इसके लिए नीचे दिए गए Steps का आप पालन करें.

  1. गूगल पे को इस App खोलें और दाहिने तरफ स्थित अपने profile picture icon पर आप क्लिक करें.

  2. Invite and earn section में Invite पर आप क्लिक करें

आप अपना referral link WhatsApp और Facebook जैसी social media पर भी आप इसे शेयर करके Invite करके ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं.

गूगल पे से पैसे कैसे कमाते हैं लोग

नीचे कुछ ऑफर्स भी दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप महीने में गूगल पे App से Rs.9,000 तक भी आप कमा सकते हैं.

1. Invite करें अपने Friend और रिलेटिव को गूगल पे पर


अगर आप गूगल पे App से किसी को आप अपने से Invite करते हैं और अगर आपके द्वारा दिए गए लिंक से वह व्यक्ति गूगल पे अगर download करता है तो उस व्यक्ति के आप ज्वाइन करने के बाद उसके पहली transaction के साथ आपको Rs.101 का भी reward मिलता है.

यह ऑफर गूगल पे के माध्यम से नियमित रूप से ही बदलते रहते हैं इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके इसका उपयोग करें. इसके लिए गूगल पे App को खोलें और नीचे स्क्रॉल करने के बाद Offers के ऊपर आप क्लिक करें उसमें आपको यह ऑफर देखने को आवश्य ही मिल जाएगा.

2. Pay (भुक्तान) करें Rs.150 या ज्यादा पायें एक scratch card वो भी upto Rs.1000 तक


इस ऑफर के माध्यम से अगर आप किसी को 150 रुपए या उससे ज्यादा आप उसको अगर Payment करते हैं तो आपके एक स्क्रैच कार्ड मिलेगा. जिससे आप 1000 रुपए तक के रिवार्ड्स भी आसानी से मिल सकते हैं. ध्यान रहे कि आप इस ऑफर के उपयोग से एक सप्ताह के अंदर अधिकतम 5 scratch card भी आप जीत सकते हैं.


3. Pay करें या पायें Rs.150 या उससे ज्यादा रूपये

अगर आप किसी को Rs.150 या इससे ज्यादा का payment करते हो या किसी से friend से recieve भी करते हो तो आपको एक scratch card भी मिलता है. जिसमें आप Rs.1000 तक भी आप जीत सकते हो. इस offer का उपयोग करके आप 1 हफ्ते के अंदर 5 scratch cards तक भी जीत सकते है.

इसके लिए आपको कोई भी ऑफर सेक्शन में जाना परता है और इस ऑफर को भी ढूंढना है. उसके बाद See offer details पर आप क्लिक करें. उसके बाद Start payment पर भी क्लिक करें. उसके बाद आप जिसे भी Pay करना चाहते हैं पर ध्यान रहे कि आपके द्वारा pay किया जाने वाला Amount 150 रुपए से अधिक ही होना चाहिए.

4. Lucky Friday Scratch card जो की worth Rs.1 lakh तक का भी होता है


ऊपर बताए गए तरीकों से अगर आप इस ऑफर का उपयोग करते हैं तो आप 1 लाख रुपए तक का Scratch card भी आसानी से आप जीत सकते हैं. यह Prize हर फ्राइडे को एक Lucky user को ही मिलता है.

इस ऑफर का प्रयोग करने के लिए खाश बात का आप ध्यान रहे कि आपके द्वारा pay किया जाने वाला Amount 500 रुपए से अधिक ही होना चाहिए.

5. Pay करें अपने कोई भी Monthly Bills वो भी गूगल पे पर


गूगल पे App के प्रयोग से अपना सिर्फ एक Bank Account Payment भी कर सकते हैं बल्कि आप इसके उपयोग से Mobile Recharge, Electricity bill payment, Water bill इत्यादि का भी आसानी से आप भुगतान कर सकते हैं.

अगर आप इस प्रकार के सारे Transaction करते है तो आपको एक स्क्रैच कार्ड भी आपको आवश्य प्राप्त होगा जिससे अपने ₹100000 तक का इनाम आप जीत सकते हैं.

गूगल पे से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण कार्य आपको बताते है

यहाँ पर हम कुछ गूगल पे से सम्बंधित कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जानेंगे जो की काफी महत्वपूर्ण कार्य होते हैं, यदि आप गूगल पे का सही उपयोग करना चाहते हैं तब.

गूगल पे आप अपना बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें?

क्या आप गूगल पे से अपना बैंक अकाउंट का Balance चेक करना चाहते हैं. तब निचे दिए गए सारे steps का जरुर से पालन करें.

  1. पहले आप Google पे को खोलें.

  2. नीचे स्क्रॉल करेंके और Check Account balance पर आप टैप करें.

  3. आप अपना यूपीआई पिन को दर्ज करें. उसके बाद आपके खाते की शेष राशि को प्रदर्शित की जाएगी.

अपना गूगल पे UPI को रीसेट कैसे करें?

किसी भी कारण से आप अपना UPI पिन को अगर भूल जाते हैं, तो आप कुछ ही समय में आप एक नया पिन भी बना सकते हैं. आपको बस अपना डेबिट कार्ड विवरण देना होता है और नया UPI पिन बनाने के लिए कुछ आसान सा Steps का पालन करने की आवश्यकता होती है.

  1. गूगल पे app को खोलें.

  2. ऊपर बाईं ओर से, आप अपने फ़ोटो पर टैप करें.
  3. इसके बाद Method Payment method ’पर आवश्य टैप करें.

  4. फिर Forgotten UPI PIN पर आपको टैप करना पड़ेगा.

  5. आप अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 6 अंक और expiry date को आवश्य दर्ज करें.

  6. और एक नया UPI PIN बनाएं.

  7. SMS द्वारा प्राप्त ओटीपी को जल्दी दर्ज करें.

आप अपना गूगल पे UPI पिन कैसे बदल सकते है ?

यदि आप अपना गूगल पे UPI पिन को आप बदलना चाहते हैं, तो आपको इन सभी Steps को आपको पालन करने की आवश्यकता है.

  1. सबसे पहले Google पे app को खोलें.

  2. ऊपर बाईं ओर, अपनी फ़ोटो पर ही टैप करें.

  3. Payment method पर ही टैप करें.

  4. उस बैंक खाते को टैप करें जिसे आप उसे संपादित करना चाहते हैं.

  5. तीन बिंदुओं (दाएं ऊपरी कोने) पर ही टैप करें

  6. तीन विकल्प आपको दिखाई देंगे, change UPI PIN पर ही टैप करें.

  7. फिर एक नया UPI PIN बनाएं, पुष्टि करने के लिए उस पिन को फिर से दर्ज करें.

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए जाते है ?

मुझे आपसे काफी उम्मीद है की आपको मेरी यह मेरा लेख गूगल पे से पैसे कैसे कमाए जरुर आपको पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहता है की आप सभी readers को गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें के बारे में पूरी जानकारी आप एक पहुचायी जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Websites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही कही नहीं है.

इससे आपकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सारे information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी संदेह या doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ और सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments में मुझे लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post लेख गूगल पे से पैसे कैसे कमाते हैं आपको अगर पसंद आया या कुछ सीखने को भी मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites आप share जरूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *